Monday, April 29, 2024
Advertisement

मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों की खराब फॉर्म क्या टी20 वर्ल्ड कप में बन सकती है भारत की हार का कारण?

टी20 वर्ल्ड कप 2021 यूएई और ओमान में ही खेला जाना है, इस वजह से आईपीएल के दूसरे चरण में इन खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस पर सवाल उठ रहे हैं।  

Lokesh Khera Written by: Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: September 30, 2021 16:39 IST
Mumbai Indians T20 World Cup 2021 Team India Hardik Pandya Suryakumar Yadav Rahul Chahar Ishan Kisha- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Mumbai Indians T20 World Cup 2021 Team India Hardik Pandya Suryakumar Yadav Rahul Chahar Ishan Kishan

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने में अब महज 17 ही दिन बाकी है, लेकिन इससे पहले मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों ने टीम इंडिया के लिए मुश्किलें खड़ी की हुई है। भारत ने इस वर्ल्ड कप के लिए 15 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान किया है जिसमें 6 खिलाड़ी मुंबई इंडियंस की टीम से है। अगर रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को छोड़ दिया जाए तो बाकी के चार खिलाड़ी अभी यूएई लेग में अपनी क्षमता के अनुरूप परफॉर्म नहीं कर पाए है। टी20 वर्ल्ड कप 2021 यूएई और ओमान में ही खेला जाना है, इस वजह से आईपीएल के दूसरे चरण में इन खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस पर सवाल उठ रहे हैं।

सूर्यकुमार यादव

Suryakumar Yadav

Image Source : IPLT20.COM
Suryakumar Yadav  

बात सबसे पहले सूर्यकुमार यादव की करें तो आईपीएल में लगातार प्रदर्शन करने के बाद उन्हें भारतीय टीम में उनका डेब्यू का मौका मिला। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाने के बाद ही उन्हें टी20 वर्ल्ड कप में जगह मिली है। मगर आईपीएल के यूएई लेग में उनका परफॉर्मेंस चिंता का विषय बन गया है। अभी तक खेले चार मुकाबलों में सूर्यकुमार यादव ने सीएसके के खिलाफ 3, केकेआर के खिलाफ 5, आरसीबी के खिलाफ 8 रन की पारी खेली, वहीं पंजाब के खिलाफ तो वह खाता भी नहीं खोल पाए। यूएई लेग में वह तीन बार तेज गेंदबाजों और एक बार स्पिन के खिलाफ आउट हुए हैं। 

ईशान किशन

Ishan Kishan

Image Source : IPLT20.COM
Ishan Kishan

ईशान किशन की बात करें तो उनका भी यूएई लेग किसी डरावने सपने से कम नहीं है। पहले तीन मैचों में फ्लॉप रहने के बाद मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स के खिलाफ तो उन्हें प्लेइंग इलेवन में ही जगह नहीं दी। चेन्नई के खिलाफ हुए मुकाबले में किशन ने 10 गेंदों पर 11 रन बनाए, केकेआर के खिलाफ उन्होंने 13 गेंदों पर 14 रन की पारी खेली, वहीं आरसीबी के खिलाफ वह 12 गेंदों पर सिर्फ 9 ही रन बना सके। ईशान किशन को ऋषभ पंत के बैकअप विकेट कीपर के रूप में टीम इंडिया में जगह मिली है, लेकिन वह आईपीएल में विकेट कीपिंग भी नहीं करते हैं। मुंबई के नियमित विकेट कीपर क्विंटन डी कॉक है।

राहुल चाहर

Rahul Chahar

Image Source : IPLT20.COM
Rahul Chahar 

टी20 वर्ल्ड कप स्क्वाड में जब इस खिलाड़ी को जगह मिली तो क्रिकेट के गलियारों में काफी हंगामा हुआ। राहुल को चयनकर्ताओं ने अनुभवी युजवेंद्र चहल के ऊपर इस वजह से जगह दी क्योंकि वह तेज गति से लेग स्पिन डालते हैं। मगर आईपीएल में उनके प्रदर्शन ने सवाल खड़े कर दिए हैं। सीएसके के खिलाफ उन्होंने 4 ओवर के कोटे में 22 रन खर्च किए, लेकिन वह विकेट निकालने में कामयाब नहीं रहे। केकेआर के खिलाफ अगले मुकाबले में भी उन्हें विकेट नहीं मिला और यहां वह महंगे भी साबित हुए। केकेआर के खिलाफ 3 ओवर में उन्होंने 11.30 की इकॉनमी से 34 रन खर्चे। आरसीबी के खिलाफ जाकर उन्हें पहला विकेट मिला, मगर वहां भी उन्होंने 33 रन खर्च किए। पंजाब के खिलाफ उनका परफॉर्मेंस थोड़ा अच्छा रहा, 4 ओवर के कोटे में उन्होंने 27 रन खर्च कर एक विकेट लिए। 

वहीं बात युजवेंद्र चहल की परफॉर्मेंस की करें तो उन्होंने काफी प्रभावित किया है। यूएई लेग में वह 7 विकेट ले चुके हैं और उनका इकॉनमी भी शानदार रहा है।

यूएई लेग में चहल का प्रदर्शन

vs KKR 2-0-23-1

vs CSK 4-0-26-1
vs MI 4-1-11-3
vs RR 4-0-18-2

हार्दिक पांड्या 

Hardik Pandya

Image Source : IPLT20.COM
Hardik Pandya

टीम इंडिया के स्टार हरफनमौला हार्दिक पांड्या ने भारतीय फैन्स की परेशानी ज्यादा बढ़ा रखी है। 2019 वर्ल्ड कप के बाद चोटिल हुए हार्दिक पांड्या अभी तक अपनी लय नहीं पकड़ पाए हैं। बल्लेबाजी में तो कई बार उन्होंने परफॉर्म कर उम्मीद जगाई है, मगर उनका गेंदबाजी ना करना बड़ी समस्या है। जब टी20 टीम का चयन हुआ था तो उसमें कहा गया था कि हार्दिक पांड्या चार ओवर गेंदबाजी करने के लिए पूरी तरह से फिट है। भारतीय फैन्स इस बात को सुनकर बेहद खुश थे और उम्मीद लगाए बैठे थे कि हार्दिक आईपीएल में भी गेंदबाजी करेंगे। मगर ऐसा नहीं हुआ। यूएई लेग के पहले दो मैचों में फिटनेस के चलते ही उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला और जब उन्हें मौका मिला तो वह गेंदबाजी करते हुए दिखाई नहीं दिए। पंजाब के खिलाफ हुए मुकाबले में भले ही उन्होंने 40 रन की पारी खेलकर बल्लेबाजी में आत्मविश्वास हासिल कर लिया हो, मगर बॉलिंग ना करना बड़ी समस्या है। टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में भी वह तभी जगह बना पाएंगे जब वह बल्लेबाजी करने के साथ-साथ गेंदबाजी करने में सक्षम हो।

टी20 वर्ल्ड कप की टीम में बदलाव करने की अंतिम तारीख 10 अक्टुबर है। युजवेंद्र चहल और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ी आईपीएल में अच्छा परफॉर्म कर अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। अब देखने वाली बात यह है कि चयनकर्ता क्या फैसला लेते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement