1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2021
  5. विराट कोहली के अलावा ये खिलाड़ी भी IPL के पहले सीजन से खेलने के बावजूद रहे हैं खिताब से वंचित

विराट कोहली के अलावा ये खिलाड़ी भी IPL के पहले सीजन से खेलने के बावजूद रहे हैं खिताब से वंचित

विराट कोहली ने आरसीबी की ओर से 207 मैच खेले हैं मगर एक बार भी उन्हें चमचमाती आईपीएल ट्रॉफी को अपने हाथों से उठाना नसीब नहीं हुआ है। 

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: October 12, 2021 22:51 IST
Virat Kohli AB De Villiers Chris Gayle Amit Mishra...- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Virat Kohli AB De Villiers Chris Gayle Amit Mishra Ajinkya Rahane Playing most matches IPL deprived of IPL Trophy

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के आईपीएल ट्रॉफी जीतने का सपना कल एक बार फिर टूटा। शारजाह के मैदान पर सोमवार रात इयोन मोर्गन की कोलकाता नाइट राइडर्स ने आरसीबी को 4 विकेट से हार का मुंह दिखाया। इस हार के साथ एक बार फिर आरसीबी की टीम और उनके फैन्स निराश हुए। विराट कोहली इस हार से सबसे ज्यादा निराश होने वाले इंसान थे क्योंकि बतौर कप्तान उनका यह आखिरी आईपीएल मैच था। 9 साल आरसीबी की कप्तानी करने के बाद भी वह अपनी टीम को खिताब जीताने में कामयाब नहीं रहे। 2013 में कोहली ने आरसीबी की कमान संभाली थी, इस दौरान उन्होंने 140 मैचों में कप्तानी की और टीम को 4 बार प्लेऑफ में और 1 बार फाइनल में पहुंचाया।

दुनिया की सबसे चर्चित लीग आईपीएल का आगाज 2008 में हुआ था। तब से ही विराट कोहली इस टीम का हिस्सा है। विराट कोहली ने आरसीबी की ओर से 207 मैच खेले हैं मगर एक बार भी उन्हें चमचमाती आईपीएल ट्रॉफी को अपने हाथों से उठाना नसीब नहीं हुआ है। आईपीएल में विराट कोहली ही एक ऐसे बदकिस्मत खिलाड़ी नहीं है जो इतने मैच खेलने के बावजूद आईपीएल खिताब नहीं जीत पाए हैं। विराट कोहली के अलावा भी इस सूची में कई खिलाड़ी है, आइए इन खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं-

एबी डी विलियर्स (184 मैच)

AB De Villiers

Image Source : IPLT20.COM
AB De Villiers

विराट कोहली के ही साथी एबी डी विलियर्स भी आज तक आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाए हैं। डी विलियर्स आईपीएल के पहले सीजन से इस लीग का हिस्सा है। पहले तीन साल दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलने के बाद वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम से जुड़ गए थे और वह तब से इस टीम का हिस्सा है। डी विलियर्स ने इस लीग में कुल 184 मैच खेले हैं, लेकिन आज तक वह खिताब नहीं जीत पाए हैं।

अमित मिश्रा (154 मैच)

Amit Mishra

Image Source : IPLT20.COM
Amit Mishra

आईपीएल के इतिहास में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज अमित मिश्रा भी अभी तक खिताब जीतने से वंचित रहे हैं। मिश्रा ने इस लीग में अभी तक 166 विकेट लिए हैं उनसे आगे आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में सिर्फ लासिथ मलिंगा है जिनके नाम 170 विकेट दर्ज है। आईपीएल में सबसे अधिक हैट्रिक लेने वाले इस खिलाड़ी ने दिल्ली कैपिटल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से मिलाकर कुल 154 मैच खेले हैं।

अजिंक्य रहाणे (151 मैच)

Ajinkya Rahane

Image Source : IPLT20.COM
Ajinkya Rahane

इस सूची में एक और भारतीय खिलाड़ी भी रहे हैं जिनका नाम अजिंक्य रहाणे है। रहाणे भी आईपीएल के पहले सीजन से इस लीग का हिस्सा है। पहले दो साल मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने के बाद रहाणे राजस्थान रॉयल्स, राइजिंग पूणे सुपरजाइंट और दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल चुके हैं। रहाणे ने तो राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी भी की थी, लेकिन वह अपनी टीम को खिताब नहीं जिता पाए थे।

क्रिस गेल (142 मैच)

Chris Gayle

Image Source : IPLT20.COM
Chris Gayle

यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का नाम इस सूची में देखकर हर किसी को हैरानी होगी। दुनिया की तमाम लीगों में अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाने वाले गेल भी आज तक आईपीएल खिताब नहीं जीत पाए हैं। अंतरराष्ट्रीय मंच पर वह दो बार वेस्टइंडीज की टी20 चैंपियन टीम का हिस्सा रहे हैं, लेकिन 142 आईपीएल मैच खेलने के बाद भी वह खिताब नहीं उठा पाए हैं। इस साल गेल ने ग्रुप स्टेज खत्म होने से पहले ही आईपीएल छोड़ दिया था और अब उम्मीद लगाई जा रही है कि वह अगले साल इस लीग का हिस्सा नहीं होंगे।

Write a comment

Social Tracker