Monday, April 29, 2024
Advertisement

CSK vs RCB H2H IPL : टॉस जीतकर क्या चुनते हैं कप्तान, चेन्नई में बनते हैं कितने रन!

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम पर टॉस जीतकर कप्तान पहले बल्लेबाजी का फैसला कर सकते हैं, क्योंकि यहां की पिच धीरे धीरे धीमी होती चली जाती है, वहीं 22 मार्च को आईपीएल 2024 के पहले मैच में बहुत बड़ा स्कोर बनने की संभावना कम है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 21, 2024 13:31 IST
csk vs rcb- India TV Hindi
Image Source : PTI CSK vs RCB IPL 2024 टॉस जीतकर क्या चुनते हैं कप्तान, चेन्नई में बनते हैं कितने रन!

CSK vs RCB in IPL : इंडियन प्रीमियर लीग में जब भी आरसीबी और सीएसके की टीमें आमने सामने होती हैं तो रोमांच अपने चरम पर होता है। इस बार भी 22 मार्च को यही होने वाला है। खास बात ये है कि इस बार तो पहला ही मैच इन दोनों टीमों के बीच खेला जाना है। इससे पहले कि शुक्रवार को मैच का आगाज हो, आप जान लीजिए कि चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच हेड टू हेड आंकड़े क्या हैं। टॉस जीतकर कप्तान पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेंगे या फिर गेंदबाजी। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम पर औसत रन कितने बनते हैं। 

सीएसके बनाम आरसीबी हेड टू हेड आंकड़े

आईपीएल के इतिहास में चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच अब तक कुल मिलाकर 31 मैच खेले जा चुके हैं। इसमें से 20 मुकाबले एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ने अपने नाम किए हैं, वहीं केवल 10 मैच आरसीबी की टीम जीतने में कामयाब रही है। एक मैच का नतीजा नहीं आया है। यानी सीएसके की टीम यहां पर काफी ज्यादा भारी पड़ती हुई नजर आती है। अगर पिछले 10 ही मैचों की बात कर ली जाए तो उसमें से भी 7 मैच सीएसके ने जीते हैं और तीन में ही आरसीबी की टीम जीत दर्ज कर पाई है। यानी फॉफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली टीम के लिए मुश्किल है। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर सकते हैं कप्तान 

अब अगर टॉस जीतकर कप्तान क्या फैसला करेंगे, इस पर बात की जाए तो आपको बता दें कि चेन्नई के एमए चिदंबर स्टेडियम पर जो भी मैच खेले गए हैं, उसमें से 56 फीसदी मैच उस टीम ने जीते हैं, जिसने पहले बल्लेबाजी की है, वहीं 43 प्रतिशत मैच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने अपने नाम किए हैं। चेन्नई की पिच का व्यवहार ऐसा रहता है कि धीरे धीरे ये धीमी होने लगती है, इसलिए टॉस जीतकर कप्तान पहले बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं, 22 मार्च को भी ऐसा ही कुछ देखने के लिए मिल सकता है। 

चेन्नई में बहुत हाईस्कोरिंग मैच होने की संभावना कम 

चेन्नई के एमए चिदंबर में औसत स्कोर की बात की जाए तो यहां पर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम का औसत स्कोर 162 रन का है, वहीं बाद में जो भी टीम बैटिंग करती है, उसका औसत स्कोर 150 रन का ही है। यानी यहां भी पहले बल्लेबाजी करना फायदे का सौदा हो सकता है। हालांकि इस स्टेडियम पर 246 रनों का अधिकतम स्कोर भी बना है। वहीं सबसे छोटा स्कोर 70 रन का भी है। यहां 200 रन भी आसानी से चेज होते हैं। इस मैदान पर सबसे बड़ा चेज 208 रन का हुआ था, वहीं टीम ने 126 रनों के स्कोर को भी डिफेंड करने में कामयाबी हासिल की है। 

 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

CSK vs RCB Pitch Report : कैसी होगी चेन्नई की पिच, बल्लेबाज या गेंदबाज, कौन करेगा धमाका

CSK vs RCB IPL 2024 : पहले मैच में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकते हैं धोनी और डुप्लेसिस, कौन होगा इम्पैक्ट प्लेयर?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement