Friday, April 19, 2024
Advertisement

CSK vs PBKS: एमएस धोनी के नाम दर्ज होंगी खास उपलब्धि, इस मामले में रोहित शर्मा के बाद बनेंगे दूसरे भारतीय

एमएस धोनी आईपीएल 2022 के 11वें मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ अपना 350वां टी20 मैच खेलेंगे। इसके अलावा वह एक और खास उपलब्धि अपने नाम करने से तीन सिक्स दूर हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: April 03, 2022 18:14 IST
एमएस धोनी- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर एमएस धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को रविवार को अपने तीसरे मुकाबले में पंजाब किंग्स (PBKS) से भिड़ना है। इस मुकाबले में येलो आर्मी हर हालत में अपनी पहली जीत दर्ज करना चाहेगी। वहीं सीएसके को अगर जीतना है तो एमएस धोनी का इसमें अहम रोल होने वाला है। थाला की बात करें तो इस मुकाबले में वह कुछ रिकॉर्ड्स भी बना रहे हैं या बना सकते हैं। धोना का यह 350वां टी20 मैच होगा और भारतीयों में उनसे पहले रोहित शर्मा ही टी20 फॉर्मेट में ज्यादा मैच खेल पाए हैं।

रोहित शर्मा ने ओवरऑल टी20 फॉर्मेट यानी इंटरनेशनल, फ्रेंचाइजी स्तर आदि सब मिलाकर कुल 372 मैच खेले हैं। वह इकलौते भारतीय हैं जिनके पास 350 या उससे अधिक टी20 मैच खेलने का अनुभव है। लेकिन अब सीएसके पूर्व कप्तान का नाम भी इस सूची में उनके बाद जुड़ जाएगा। इस मामले में 583 टी20 मैचों के अनुभव के साथ कीरोन पोलार्ड टॉप पर हैं।

इतना ही नहीं एक और रिकॉर्ड भी इस मैच में एमएस के निशाने पर होगा। इस सीजन में अभी तक सीएसके के दोनों मुकाबले में एक वाक्य की गूंज थी कि, 'माही मार रहा है।' धोनी ने पहले मैच में केकेआर के खिलाफ 38 गेंदों पर नाबाद 50 रनों की पारी खेली जिसमें एक छक्का और सात चौके शामिल थे। इसके बाद दूसरे मैच में लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ उन्होंने छक्के से इनिंग की शुरुआत की और 6 गेंद पर नाबाद 16 रन बनाए।

एमएस धोनी के नाम अभी सिर्फ सीएसके के लिए लगाए गए छक्कों की बात करें तो ये आंकड़ा 217 तक जा चुका है। किसी एक फ्रेंचाइजी के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में वह अभी छठे नंबर पर है। इस मैच में अगर वह पंजाब के खिलाफ तीन छक्के लगाते हैं तो वह टॉप-5 में एंट्री कर लेंगे। आइए देखते हैं कौन हैं वह टॉप-5 बल्लेबाज जिन्होंने एक फ्रेंचाइजी के लिए सर्वाधिक छक्के लगाए:-

  • क्रिस गेल- 263 (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
  • कीरोन पोलार्ड- 249 (मुंबई इंडियंस)
  • एबी डिविलियर्स- 240 (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
  • विराट कोहली- 226 (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
  • सुरेश रैना- 219 (चेन्नई सुपर किंग्स) 

CSK vs PBKS H2H: 'किंग्स' की भिड़ंत में किसका पलड़ा भारी, CSK ने पंजाब के खिलाफ जीते 60 प्रतिशत मैच

एमएस धोनी के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने इस सीजन की शुरुआत से पहले ही फ्रेंचाइजी सीएसके की कप्तानी छोड़ रविंद्र जडेजा को यह जिम्मेदारी सौंपी थी। उनकी कप्तानी में सीएसके ने चार बार आईपीएल के खिताब पर कब्जा किया है। उनके पास 222 आईपीएल मैचों का अनुभव है जिसमें उनके नाम 24 अर्धशतक के साथ 4812 रन भी दर्ज हैं। भारत के लिए भी धोनी ने 98 टी20 खेलते हुए 1617 रन बनाए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement