Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IPL 2022 : मुंबई इंडियंस क्या प्लेऑफ में जा सकती है, जानिए 11 साल पुरानी कहानी

आईपीएल की पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का ये साल अब तक बहुत बुरा जा रहा है। टीम ने अपने अब तक खेले गए सभी छह मुकाबले गवां दिए हैं। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 17, 2022 13:01 IST
Mumbai Indians- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@MUMBAI INDIANS Mumbai Indians

Highlights

  • आईपीएल 2022 के शुरुआती मैच हार चुकी है मुंबई इंडियंस की टीम
  • करीब 11 साल बाद इस बार आईपीएल में फिर दस टीमें खेल रही हैं
  • 2011 के आईपीएल में केकेआर ने 16 अंक लेकर किया ​था क्वालीफाई

 

आईपीएल 2022 के मैच अब और भी रोचक होते जा रहे हैं। करीबी मुकाबले खेले जा रहे हैं और टीमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए मैदान में उतर रही हैं। इस बीच जो टीमें अच्छा कर रही हैं, उनकी तो बात हो ही रही है, लेकिन उनसे भी ज्यादा चर्चा हो रही है मुंबई इंडियंस की। हालांकि इससे पहले जब भी एमआई का जिक्र आता था तो एक चैंपियन टीम की छवि बनती थी, लेकिन इस बार लगातार हार ने सब कुछ अस्तव्यस्त कर दिया है। टीम अपने शुरुआती छह मुकाबले हार चुकी है। अब सवाल ये है कि क्या मुंबई इंडियंस की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है। अगर आपको लगता है कि मुंबई इंडियंस अब प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाएगी तो आपको जाना होगा अब से करीब 11 साल पहले, क्योंकि तब भी आईपीएल में दस टीमें खेली थीं। 

लखनऊ और गुजरात की टीमें कर रही हैं अच्छा प्रदर्शन

आईपीएल की पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का ये साल अब तक बहुत बुरा जा रहा है। टीम ने अपने अब तक खेले गए सभी छह मुकाबले गवां दिए हैं। इस बार जो दो नई टीमें आई हैं, यानी लखनऊ और गुजरात, वे अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। अच्छा खेल तो चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से भी नजर नहीं आ रहा है, लेकिन सीएसके ने अपना खाता तो खोल ही लिया है। चलिए अब आपको लेकर चलते हैं साल 2011 के आईपीएल की प्वाइंट्स टेबल की ओर। साल 2011 इसलिए क्योंकि इससे पहले यही वो साल था, जब आईपीएल में दस टीमें खेल रही थीं। उस साल प्लेऑफ के लिए जिन चार टीमों ने क्वालीफाई किया था, उसमें पहले नंबर पर आरसीबी थी, जिसके 19 अंक थे। दूसरे नंबर पर सीएसके थी, जिसके 18 अंक थे, वहीं तीसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस थी, उसके भी 18 अंक थे और चौथे नंबर की टीम केकेआर थी, जिसके 16 अंक थे। 

केकेआर ने आठ मैच जीतकर किया था क्वालीफाई

कोलकाता नाइटराइडर्स के 16 अंक थे, यानी इस टीम ने अपने जो 14 मैच खेले, उसमें से आठ ही जीते थे। छह मैचों में उसे हार मिली थी। मुंबई इं​डियंस को अभी आठ मैच और खेलने हैं। अगर टीम यहां से लगातार अपने सभी मैच जीतती चली गई तो मामला बन सकता है। लेकिन इसके लिए जरूरी ये है कि जब लीग चरण समाप्त हो तो मुंबई इंडियंस के अलावा और किसी भी टीम के पास 16 अंक नहीं होने चाहिए। अगर किसी टीम के पास 16 अंक होते हैं फिर मुंबई इंडियंस का नेट रनरेट उससे बेहतर होना चाहिए। यानी रोहित शर्मा की कप्तानी वाली एमआई जो भी मैच जीते, वो बड़े अंतर से जीते, ता​कि लगातार जीत के बाद भी आखिर में मामला फंस न जाए। 

आने वाले वक्त में बदल सकता है आईपीएल

वैसे भी अभी तो सभी टीमों का दूसरा राउंड होना बाकी है। आईपीएल के 15 साल के लंबे इतिहास हो देखें तो पता चलता है कि कभी भी यहां पर पल्टी मारी जा सकती है।जो टीम आगे चल रही होती हैं और लगातार जीत रही होती हैं, वे हारने लगती है और जो टीम पीछे चल रही होती हैं, वे लगातार जीत दर्ज करने की ओर आगे बढ़ने लगती हैं, यही तो आईपीएल का रोमांच है। देखना होगा कि मुंबई इंडियंस की टीम आगे कैसा प्रदर्शन करती है। हां, इतना तो पक्का है कि अगर एमआई अपना अगला मैच भी हार गई तो फिर जो रही सही संभावनाएं हैं, वो भी खत्म हो जाएंगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement