Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2023-2027 : आईपीएल के ऑनलाइन मीडिया राइट्स पाने के लिए इन कंपनियों में जंग

बीसीसीआई अब आईपीएल 2023 से लेकर साल 2027 तक के मीडिया राइट्स बेच रहा है। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 10, 2022 18:01 IST
IPL Trophy- India TV Hindi
Image Source : PTI IPL Trophy

Highlights

  • बीसीसीआई अगले पांच साल के लिए बेच रही है आईपीएल के मीडिया राइट्स
  • नई और पुरानी कंपनियों के बीच इस वक्त चल रही है काफी रोचक जंग
  • 12 जून को पता चल सकता है कि ​किस चैनल पर आएंगे आईपीएल मैच

IPL Media Rights Tender Updates : आईपीएल 2022 के बाद अब बीसीसीआई अगले साल के आईपीएल की तैयारी में जुट  गया है। इस बार आईपीएल के मीडिया राइट्स भी बचे जाने हैं। स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास साल 2022 तक के आईपीएल के ही राइट्स थे, जो अब खत्म हो गया है। बीसीसीआई अब आईपीएल 2023 से लेकर साल 2027 तक के मीडिया राइट्स बेच रहा है। माना जा रहा है कि 12 जून को तस्वीर साफ हो जाएगी कि अगले साल से आईपीएल अब किस चैनल पर देख पाएंगे। इस बार स्टार स्पोर्ट्स के अलावा कई और कंपनियां भी हैं, जो आईपीएल के मीडिया अधिकार खरीदना चाहती हैं। यानी ये जंग और भी रोचक होती हुई नजर आ सकती है। 

इन कंपनियों के बीच आईपीएल मीडिया राइट्स खरीदने की होड़ 

आईपीएल के ऑनलाइन मीडिया अधिकारों को पाने के लिए देश से लेकर विदेशों तक कई दिग्गज कंपनी रेस में शामिल हैं, जिसमें अमेजॉन डॉट कॉम इंक, वॉल्ट डिज्नी कंपनी और साथ ही भारतीय व्यापार के दिग्गज मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का नाम सामने आया है। बीसीसीआई सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क, वैश्विक दिग्गज डिज्नी स्टार नेटवर्क, रिलायंस-वायाकॉम 18 और अमेजॉन जैसे कई नेटवर्क के साथ प्रसारण और स्ट्रीमिंग अधिकार सौदे से 2023-27 के बीच तीन गुना लाभ की उम्मीद कर रहा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि बीसीसीआई 2018-2022 चक्र में कमाई राशि का लगभग तीन गुना कमा सकता है, जब स्टार इंडिया ने 16,347 करोड़ रुपये से अधिक के मीडिया अधिकार खरीदे। स्टार इंडिया से पहले, सोनी पिक्च र्स नेटवर्क के पास एक दशक तक 8,200 करोड़ रुपये की राशि के मीडिया अधिकार थे।

अमेजॉन ने पहले ही भारत में काफी निवेश किया हुआ है
मीडिया रिपोर्ट ने शुक्रवार को सुझाव दिया गया है कि कि अमेरिकी कंपनी अमेजॉन व्यापार को बढ़ाने की योजना बना रही है। नाम न छापने की शर्त पर एक सूत्र के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजॉन ने पहले ही देश में छह बिलियन अमरीकी डॉलर का निवेश किया था और आईपीएल के ऑनलाइन स्ट्रीमिंग अधिकारों के लिए अधिक खर्च करने का कोई बड़ा व्यावसायिक अर्थ नहीं था। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजॉन ने इस टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया था। कथित तौर पर अमेजॉन के साथ तीन प्रमुख इंडस्ट्री रिलायंस, डिज्नी और सोनी ग्रुप कॉर्प भी अधिकार प्राप्त करने के इच्छुक हैं क्योंकि उन्हें ऑनलाइन उपभोक्ता बाजार में एक बड़ा बढ़ावा देखने को मिलेगा। 

आने वाले सालों में बढ़ सकते हैं आईपीएल के मैचों की संख्या
इस बार खास बात ये भी है कि बीसीसीआई प्लान कर रहा है कि आने वाले साल में आईपीएल के मैचों में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। खबरें इस तरह की सामने आ रही हैं कि पहले दो साल यानी 2023 और 2024 में 74 मैच होंगे। इसके बाद अगले कुछ सीजन में 84 मैच होंगे। क्रिकबज की एक रिपोर्ट में कहा गया, चक्र के पांचवें और अंतिम सीजन में मैच बढ़कर 94 हो सकते हैं हालांकि बीसीसीआई ने 84 मैचों का विकल्प भी खुला रखा है। यदि यह योजना लागू हो जाती है, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि बीसीसीआई आईपीएल में प्रत्येक टीम के लिए खेलों की संख्या को कैसे विभाजित करेगा ताकि 84 और 94 की संख्याओं को पूरा किया जा सके।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement