Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IPL Media Rights : टीवी, मोबाइल और लैपटॉप, जानिए कहां और कैसे दिखेंगे आईपीएल मैच लाइव

पता चला है कि टीवी और डिजिटल के राइट्स अगल अगल कंपनियों ने जीते हैं। हो सकता है कि तीसरा पैकेज कोई तीसरी कंपनी जीत ले।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 14, 2022 11:09 IST
IPL Media Rights For 2024 to 2027- India TV Hindi
Image Source : TWITTER IPL Media Rights For 2024 to 2027

Highlights

  • आईपीएल मीडिया राइट्स के ई ऑक्शन को आज तीसरा दिन
  • अभी तक पहला और दूसरा पैकेज बिका, तीसरी की बोली जारी
  • टीवी और मोबाइल पर अलग अलग दिख सकते हैं आईपीएल मैच

IPL Media Rights: TV, Mobile and Laptop, know where and how IPL matches will be seen live : आईपीएल मीडिया राइट्स को लेकर लगातार गहमा गहमी बनी हुई है। बीसीसीआई की ओर से आयोजित किए गए आईपीएल मीडिया राइट्स के ई ऑक्शन को आज तीसरा दिन है, लेकिन अभी तक ऑक्शन जारी है। हालांकि खबरें इस तरह की आ रही हैं कि टीवी और डिजिटल के मीडिया राइट्स बिक गए हैं और अब तीसरे पैकेज यानी सी के लिए बोली लगाई जा रही है। संभावना है कि आज शाम तक पैकेज सी और डी भी बिक जाएंगे, उसके बाद ही बीसीसीआई की ओर से चारो पैकेज, कंपनियों और उनकी रकम के बारे में ऐलान किया जाएगा। अभी तक जो खबरें सामने आ रही हैं, उसमें पता चला है कि टीवी और डिजिटल के राइट्स अगल अगल कंपनियों ने जीते हैं। हो सकता है कि तीसरा पैकेज कोई तीसरी कंपनी जीत ले। इसके लिए आज भी कड़ा मुकाबला देखने के लिए मिल सकता है। 

बीसीसीआई ने आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए पहली बार किया ई ऑक्शन

आईपीएल सीजन 2023 से 2027 के लिए मीडिया अधिकारों की ई ऑक्शन के दूसरे दिन दो अलग-अलग ब्रॉडकास्टर ने भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी जो कि पैके पैकेज ए और और डिजिटल अधिकार जो पैकेज बी है, का अधिकार अपने नाम किया। इस बीच पता चला है कि आईपीएल के एक मैच की कुल कीमत 107.5 करोड़ रुपये हो गई है। मंगलवार को पैकेज सी और डी की बोली पूरी हो सकती है और हो सकता है कि जीतने वाली कंपनियों के नाम आधिकारिक तौर पर बीसीसीआई की ओर से बता दिए जाएं। इस बीच क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार हर मैच 57.5 करोड़ रुपये के टीवी अधिकार हासिल करने वाली अभी तक पहचानी जाने वाली कंपनी ने डिजिटल अधिकारों के लिए प्रति मैच 48 करोड़ रुपये की बोली लगाने वाली कंपनी को चुनौती दी थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा लगता है कि डिजिटल के लिए बोली 50 करोड़ रुपये प्रति गेम पर समाप्त हो गई है और ऐसा माना जाता है कि इसे जियो (वायाकॉम 18) ने हासिल कर लिया है। 

वायाकॉम 18, डिज्नी-स्टार और सोनी के नाम आ रहे हैं सामने
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि जहां जियो (वायाकॉम 18) या हॉटस्टार (डिज्नी-स्टार) भारतीय उपमहाद्वीप के डिजिटल अधिकारों को चुन सकते थे, वहीं यह संकेत दिया गया है कि सोनी ने भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी अधिकार हासिल कर लिए हैं। पैकेज ए (टीवी राइट्स) और पैकेज बी (डिजिटल) का संयुक्त मूल्य 44,075 करोड़ रुपये है। रिपोर्ट में आगे कहा गया कि टीवी के लिए अंतिम गणना 23,575 करोड़ रुपए है, जबकि डिजिटल अधिकार 20,500 करोड़ रुपए पर समाप्त हो गए हैं। नीलामी अब मंगलवार को पैकेज सी की बोली लगाने की ओर बढ़ेगी, जो कि 18 गेम का गैर-अनन्य भारत डिजिटल अधिकार है, जिसका आधार मूल्य 16 करोड़ रुपये है। यह पैकेज डी बोली-प्रक्रिया अधिकारों के साथ समाप्त होगा।

टीवी, मोबाइल और लैपटॉप पर मैच देखने का तरीका जान लीजिए
अब सवाल ये है कि आईपीएल 2023 से लेकर 2027 तक आप आईपीएल के मैच कहां और कैसे देख पाएंगे। टीवी के राइट्स स्टार स्पोर्ट्स के पास जाते हैं तो आप आईपीएल के मैच टीवी पर उसी चैनल पर देख पाएंगे, जहां अभी तक देख रहे थे। लेकिन अगर ये राइट्स सोनी के पास गए हैं तो सोनी के खेल चैनलों पर आप इन्हें लाइव देख सकते हैं। इस वक्त की बात करें तो भारत में होने वाले टीम इंडिया के ज्यादातर मैच स्टार स्पोर्ट्स पर ही आते हैं वहीं दूसरी ओर भारतीय टीम जब भी विदेश के दौरे पर जाती है तो उसके ज्यादातर मैच सोनी पर आते हैं। माना जा रहा है कि इन्हीं दो चैनल पर आईपीएल के मैच आने की पूरी संभावना है। इसके बाद अगर डिजिटल की बात करें तो खबरें इस तरह की आ रही हैं कि इसे जियो वायाकॉम 18 ने जीता है। अगर ये सही है तो आईपीएल के मैच लाइव अपने मोबाइल पर और लैपटॉप पर देखने के लिए आपको वायाकॉम 18 के​ डिजिटल प्लेटफार्म पर जाना होगा। अभी वायाकॉम 18 का डिजिटल प्लेफार्म वूट है। इस पर मैच आ सकते हैं, लेकिन खबरें ये हैं कि वायाकॉम 18 एक नए मो​बाइल एप को लॉन्च करने वाला है। ये एप इसी साल के आखिर में या फिर अगले साल की शुरुआत तक आ जाएगा। ऐसे में हो सकता है कि वायाकॉम 18 की ओर से मोबाइल पर लाइव मैचों का प्रसारण उसी नए एप पर किया जाए। लेकिन यहां ये ध्यान रखिएगा कि अभी तक बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर किसी भी वि​जेता का ऐलान नहीं किया है, इसलिए अभी कुछ भी पक्के तौर पर कह पाना मुश्किल है, लेकिन आज शाम तक इस पर आखिरी मोहर लगने की पूरी संभावना है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement