Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IPL Media Rights Update : 43 हजार करोड़ रुपये में ​बिके आईपीएल के मीडिया राइट्स, जानिए किसने मारी बाजी

जिस भी चैनल पर आईपीएल के मैच अब अगले पांच साल के आएंगे, कंपनी बीसीसीआई को 57.5 करोड़ रुपये देगी। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 13, 2022 13:18 IST
IPL 2022 Trophy- India TV Hindi
Image Source : TWITTER IPL 2022 Trophy

IPL Media Rights E Auction Live Updates : आईपीएल के मीडिया राइट्स खरीदने के लिए बड़ी बड़ी और दिग्गज कंपनियों के बीच जबरदस्त जंग देखने के लिए मिली। इस बीच खबर ये आ रही है कि बीसीसीआई ने मीडिया अधिकार बेचने के लिए जो दो ग्रुप बनाए हैं, उसमें से दो के लिए बोली अब करीब करीब पूरी हो चुकी है। खबरें इस तरह की आ रही है कि टीवी राइट्स 57.5 करोड़ रुपये में ​​बिके हैं और डिजिटल राइट्स के लिए सबसे बड़ी बोली 48 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है। हालांकि बीसीसीआई की ओर से इसको लेकर कुछ भी अभी तक साफ नहीं किया गया है और न ही ये पता चल पाया है कि टीवी और डिजिटल राइट्स किस कंपनी ने अपने नाम किए हैं। लेकिन खबरें ये भी आ रही है कि टीवी और डिजिटल के राइट्स दो अलग अलग कंपनियों ने जीते हैं। अब टीवी राइट्स जीतने वाली कंपनी डिजिटल यानी ओटीटी के अधिकार खरीदने के लिए भी दावेदारी पेश कर रही है। अगर एक ही कंपनी टीवी और ​डिजिटल राइट्स खरीदती तो बात वहीं पर खत्म हो जाती। लेकिन माना जा रहा है कि जंग अभी खत्म नहीं हुई है। कुछ न कुछ अभी भी बचा हुआ है। 

इसे आसान भाषा में ऐसे समझा जा सकता है​ जिस भी चैनल पर आईपीएल के मैच अब अगले पांच साल के आएंगे, कंपनी बीसीसीआई को 57.5 करोड़ रुपये देगी, वहीं जिस कंपनी ​ने डिजिटल राइट्स खरीदे हैं, वो एक मैच के लाइव प्रसारण के लिए 48 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। बीसीसीआई ने इस साल के टीवी राइट्स के लिए बेस प्राइज 49 करोड़ रुपये रखा था, वहीं डिजिटल राइट्स के लिए 33 करोड़ रुपये बेस प्राइज था। इन दो पैकेज की कीमत की 105 करोड़ रुपये प्रति दिन से ज्यादा पहुंच गई है। अभी दो पैकेज और बिकने बाकी हैं। जिनकी बोली इन दोनों पैकेज के बिकने के बाद लगाई जाएगी। 

बताया जाता है कि नीलामी के लिए सात कंपनियां दौड़ में थीं जिसमें से चार वॉयकॉम 18, डिज्नी स्टार, सोनी और जी के बीच पहले दिन सात घंटे के बाद भी होड़ चलती रही, लेकिन पहले दिन इस पर फैसला नहीं हो पाया। पहले दिन पैकेज ए टीवी अधिकार और पैकेज बी डिजिटिल अधिकार मिलाकर 42,000 करोड़ रुपये की बोली लगी थी। इससे पहले की बात करें तो पिछले पांच साल से आईपीएल के मीडिया राइट्स डिज्नी स्टार के पास थे। वहीं टीवी और ओटीटी पर मैच दिखा रहा था। अब हो सकता है कि टीवी पर किसी चैनल पर मैच आएं और मोबाइल पर आप किसी दूसरे चैनल पर मैच लाइव देख पाएं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement