Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IPL 2022: क्या मेगा ऑक्शन में हुई गलतियों का खामियाजा भुगत रही है मुंबई इंडियंस ?

इस लीग के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी टीम को लगातार आठ मैचों में हार मिली है। सीजन-15 में इस निराशाजनक प्रदर्शन के साथ ही यह टीम अब प्ले ऑफ की रेस भी बाहर हो चुकी है। ऐसे में अब बाकी के बचे मैचों में मुंबई की कोशिश होगी कि अपने खेल में सुधार करें।

Jitendra Kumar Edited by: Jitendra Kumar @jitendrak23
Updated on: April 27, 2022 16:21 IST
Mumbai indians captain rohit sharma - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM/BCCI Mumbai indians captain rohit sharma 

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए किसी बुरे सपने की तरह गुजर रही है। मुंबई की टीम को टूर्नामेंट को लगातार आठ मैच में हार का सामना करना पड़ा है। इस लीग के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी टीम को लगातार आठ मैचों में हार मिली है। सीजन-15 में इस निराशाजनक प्रदर्शन के साथ ही यह टीम अब प्ले ऑफ की रेस भी बाहर हो चुकी है। ऐसे में अब बाकी के बचे मैचों में मुंबई की कोशिश होगी कि अपने खेल में सुधार करें।

आईपीएल में मुंबई इंडियंस एक ऐसी टीम है जिसे दमदार वापसी के लिए जाना जाता है। हालांकि इस सीजन में ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिल रहा है। टीम ना तो बल्लेबाजी ना ही गेंदबाजी और ना ही फील्डिंग में असरदार दिखी है।

ऐसे में आइए जानते हैं आखिरी क्यों पांच बार की चैंपियन टीम आईपीएल 2022 में फिसड्डी साबित हो रही है।

मेगा ऑक्शन में टीम की गलत रणनीति

आईपीएल 2022 के लिए जब मेगा ऑक्शन चल रहा था तो मुंबई ने इस दौरान कुछ ऐसे खिलाड़ियों को अपने खेमे से जाने दिया जिसका खामियाजा शायद उन्हें टूर्नामेंट में अब भुगतना पड़ रहा है। ऑक्शन में टीम ने ट्रेंट बोल्ट, क्विंटन डिकॉक, क्रुणाल पांड्या और राहुल चाहर जैसे खिलाड़ियों को गंवाया। यह वहीं खिलाड़ी हैं जो मुंबई के लिए हर मौके पर बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम को जीत दिलाने की क्षमता रखते थे।

Mumbai Indians, cricket, sports, mega auction, sports, Rohit sharma, Ishan kishan, Surya kumar yadda

Image Source : IPLT20.COM/BCCI
Mumbai Indians

इस ऑक्शन में ईशान किशन (15.25 करोड़) और जोफ्रा आर्चर (8 करोड़) को छोड़कर शायद ही किसी ऐसे खिलाड़ी में अधिक दिलचस्पी दिखाई, जिसे लेकर चर्चा हुई हो। ईशान पर टीम ने पैसों की बारिश की लेकिन शरुआत के दो मैचों के वह पूरी तरह से फ्लॉप साबित रहे। वहीं यह जाननें के बावजूद कि जोफ्रा आर्चर टीम के लिए इस सीजन में उपलब्ध रहेंगे तब मैनेजमेंट ने उन पर बड़ी रकम खर्च किया। इसके अलावा मुंबई टीम डेविड पर 8.25 करोड़ की बड़ी रकम खर्च की लेकिन उन्हें सिर्फ दो मैच के बाद डगआउट में बिठा दिया गया।

इसके अलावा टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को रिटेन ना करना भी भारी पड़ रहा है। हार्दिक इस सीजन में गुजरात टाइटंस की कप्तानी कर रहे हैं और वह बल्लेबाजी में वह अपनी टीम के लिए लगातार शानदार प्रदर्शन भी कर रहे हैं।

ऐसे में यह कहा जा सकता है कि मेगा ऑक्शन में मुंबई इंडियंस की टीम मैनेजमेंट से कहीं ना कहीं चूक जरूर हुई है जिसका असर टीम के प्रदर्शन पर साफ देखने को मिल रही है।

टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों ने खोया अपना लय

मुंबई इंडियंस की टीम में टी20 फॉर्मेट के लिए कई सारे बेहतरीन बल्लेबाज हैं, जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने की क्षमता रखते हैं लेकिन सीजन-15 में उनके बल्ले रन बनाने को तरह रहे हैं। खास तौर से कप्तान रोहित शर्मा बल्लेबाजी में अब तक पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए हैं। रोहित शर्मा अब तक खेले गए 8 मैचों में 19.13 की औसत से सिर्फ 153 रन ही बना सके हैं जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 41 रनों का रहा है।

Mumbai indians, cricket, sports, mega auction, sports, Rohit sharma, Ishan kishan, Surya kumar yadda

Image Source : IPLT20.COM/BCCI
Mumbai indians batsman run out 

इसके अलावा टीम के ओपनर विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन भी शुरू के दो मैचों में अर्धशतक लगाने के बाद पूरी तरह से फेल साबित हुए हैं। ईशान ने 8 मैचों में 28.43 की औसत से 199 रन बनाए हैं। 

वहीं टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक सूर्यकुमार यादव भी कुछ खास नहीं कर सके हैं। सूर्या हालांकि शुरुआत के कुछ मैच नहीं खेले थे लेकिन इसके बाद जब उन्होंने टीम में वापसी की तब से लेकर वह 6 मैचों में सिर्फ 47.80 की औसत से 239 रन बनाए हैं जो रोहित और ईशान से आंकड़ों में बेहतर जरूर है लेकिन टीम को इससे कोई लाभ नहीं मिला है।

इसके साथ ही लंबे अरसे से मुंबई के खेमे में शामिल कीरोन पोलार्ड भी फिनिशर की भूमिका में कारगार साबित नहीं हो रहे हैं। पोलार्ड को अब तक 8 मैचों में खेलने का मौका मिला है लेकिन वह सिर्फ 115 रन बना सके हैं, वहीं गेंदबाजी में वे 3 विकेट झटके हैं।

बेअसर गेंदबाजी आक्रमण 

इस सीजन में टीम की गेंदबाजी भी पूरी तरह से बेअसर रही है। जसप्रीत बुमराह जैसे गेंदबाज भी विकेट के लिए संघर्ष करते हुए नजर आ रहे हैं। बुमराह अब तक खेले गए अपने 8 मैचों में सिर्फ 5 विकेट ले पाए हैं जो इस तरह के गेंदबाजों के आंकड़े से बिल्कुल मेल नहीं खाते हैं।

Mumbai indians, cricket, sports, mega auction, sports, Rohit sharma, Ishan kishan, Surya kumar yadda

Image Source : IPLT20.COM/BCCI
Jasprit Bumrat celebrate after taking wicket 

बुमराह के अलावा मुंबई की टीम ने बासिल थम्पी, रिले मैड्रीथ, टाइमल मिल्स, जयदेव उनादकट और मुरुगन अश्विन जैसे गेंदबाजों को मौका दे चुकी लेकिन कोई भी टीम के लिए उस स्तर का खेल नहीं दिखा सके हैं जिससे की टीम को जीत दिला सके।

तिलक वर्मा और डेवाल्ड ब्रेविस ने दिखाई उम्मीद

आईपीएल 2022 में लगातार खराब प्रदर्शन के दौर से गुजर रही मुंबई के लिए अगर कुछ सकारात्मक रहा है तो वह तिलक वर्मा का खेल है। तिलक वर्मा लगातार मुंबई के लिए बल्लेबाजी में रन बना रहे हैं। तिलक को अब तक कुल 8 मैचों में खेलने का मौका मिला है जिसमें उन्होंने 45.33 की औसत से 272 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतकीय पारी खेली है।

 वहीं टीम के लिए बेबी एबी के नाम से लोकप्रिय डेवाल्ड ब्रेविस ने भी 6 मैचों में 124 रन बनाए हैं। ब्रेविस टीम के लिए एक अच्छे फिनिशर की भूमिका में दिख सकते हैं लेकिन उन्हें कीरोन पोलार्ड जैसे दिग्गज खिलाड़ियों से चुनौती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement