Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Rajat Patidar Postponed Marriage : RCB की कॉल पर शादी स्थगित कर IPL खेलने पहुंच गए थे रजत पाटीदार, पिता ने सुनाई पूरी कहानी

रजत पाटीदार की 112 रनों की नाबाद शतकीय पारी ने एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी की जीत में अहम भूमिका निभाई। क्वालीफायर-2 में आरसीबी का सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 26, 2022 20:29 IST
रजत पाटीदार- India TV Hindi
Image Source : IPL रजत पाटीदार

Highlights

  • रजत पाटीदार की एलिमिनेटर में शतकीय पारी से आरसीबी की क्वालीफायर-2 में एंट्री
  • पिता मनोहर पाटीदार ने खोला शादी स्थगित कर आरसीबी के लिए खेलने का राज
  • रजत पाटीदार को बीच सीजन लवनीत सिसोदिया की जगह किया गया था शामिल

IPL 2022 के एलिमिनेटर मैच में शानदार शतकीय पारी खेलने के बाद हर जगह, हर किसी की जुबां पर सिर्फ एक ही नाम है, रजत पाटीदार! शायद ज्यादातर क्रिकेट फैंस इससे पहले उन्हें कम ही जानते होंगे लेकिन पिछले एक दिन में हर किसी को पता चल चुका है कि कौन हैं रजत पाटीदार। इसी बीच उनसे जुड़ी एक और बात सामने आ रही है। रजत के पिता मनोहर पाटीदार ने मीडिया से बातचीत की और कई सारी बातें बताईं। इसी बीच उन्होंने बताया कि आरसीबी की एक कॉल पर रजत पाटीदार अपनी शादी स्थगित करके चले गए थे।

रजत के पिता मनोहर पाटीदार ने मीडिया से बातचीत की और आरसीबी के बल्लेबाज की जिंदगी व उनके बचपन से जुड़े कई किस्से साझा किए। इसी बीच उन्होंने बताया कि, 28 वर्षीय रजत की शादी मई में होने वाली थी। लेकिन आरसीबी से कॉल आने के बाद उन्होंने अपनी शादी स्थगित कर दी। उन्होंने बताया कि,'रजत की शादी रतलाम की एक युवती से 9 मई को होनी थी और इसके लिए हमने इंदौर में एक होटल भी बुक कर लिया था। लेकिन आईपीएल में खेलने के लिए उसे आरसीबी से आई कॉल के बाद शादी की तारीख आगे बढ़ा दी गई।' मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब रजत पाटीदार की शादी जुलाई 2022 में हो सकती है। गौरतलब है कि आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में उन्हें किसी भी टीम ने नहीं खरीदा था।

कौन हैं रजत पाटीदार?

कौन हैं रजत पाटीदार? इस सवाल का जवाब दिया उनके खुद पिता मनोहर पाटीदार ने। एलिमिनेटर मुकाबले में महज 54 गेंदों में 12 चौकों और सात छक्कों के साथ नाबाद 112 रन की धुआंधार पारी खेलने वाले रजत पाटीदार इंदौर के रहने वाले हैं। रजत के पिता मनोहर पाटीदार मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर के महारानी रोड बाजार में मोटरपंप का कारोबार करते हैं। अपने बेटे की उपलब्धि के बाद उनके घर और दुकान के बाहर मीडिया का तांता लग गया और उन्होंने बातचीत भी की और रजत से जुड़ी कई सारी बातें भी बताईं।

शतकीय पारी ने अचंभे में डाला!

रतज पाटीदार के पिता ने कहा कि,‘‘हमें उम्मीद थी कि रजत आईपीएल के एलिमिनेटर मुकाबले में 50 रन तो बना ही लेगा। लेकिन उसने शतक के साथ नाबाद पारी खेलकर हमें सुखद अचंभे में डाल दिया।’’ बीच सीजन में एक खिलाड़ी के चोटिल होने के बाद रिप्लेसमेंट के तौर पर आए रजत आरसीबी का हिस्सा बने थे। लेकिन 25 मई 2022 को खेली गई पारी ने उनकी तकदीर बदल दी है। मध्यप्रदेश के दाए हाथ के इस बल्लेबाज के पिता के मुताबिक उनके परिवार का क्रिकेट से जुड़ाव रजत के कारण ही हुआ।

Rajat Patidar IPL 2022 : RCB ने रिलीज किया, मेगा ऑक्शन में रहे अनसोल्ड; अब इस खिलाड़ी ने प्लेऑफ में दिलाई जीत

उन्होंने बताया कि,‘‘रजत बचपन से ही क्रिकेट का दीवाना था और खेल के प्रति उसका गहरा रुझान देखकर हमने उसे लगातार प्रोत्साहित किया।’’ उन्होंने बताया कि रजत केवल आठ साल की उम्र में इंदौर के एक क्रिकेट क्लब से जुड़ गए थे और 10 साल के होते-होते अपनी उम्र से बड़े लड़कों के साथ मैच खेलने लगे थे। पाटीदार ने रजत के अनुशासन के बारे में बताया कि,‘‘स्कूल का समय छोड़ दिया जाए, तो घर से क्लब और क्लब से घर-बचपन में हर मौसम में रजत की यही दिनचर्या होती थी। उसके दोस्त-यार भी गिने-चुने ही रहे। वह बचपन से अनुशासन का पक्का है।’’ 

रजत पाटीदार का IPL 2022 में प्रदर्शन

Image Source : INDIA TV
रजत पाटीदार का IPL 2022 में प्रदर्शन

सिर्फ 12वीं तक ही पढ़े हैं रजत पाटीदार

मनोहर पाटीदार ने बताया कि क्रिकेट की व्यस्तताओं के चलते रजत केवल 12वीं तक पढ़ सके। उन्होंने बताया,‘‘मैंने रजत का दाखिला एक स्थानीय महाविद्यालय में कराया, लेकिन परीक्षाओं के दौरान दूसरे शहरों में रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट व अन्य अहम क्रिकेट स्पधाएं पड़ने के कारण वह पेपर नहीं दे सका। क्रिकेट में उसका अच्छा प्रदर्शन देखकर मैंने भी उसकी महाविद्यालयीन पढ़ाई पर ज्यादा जोर नहीं दिया। अगर किसी मैच में वह जल्दी आउट भी हो जाता है, तो मैं उससे कहता हूं कि चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि उसे अगला मौका जल्द मिलेगा।’’

Rajat Patidar Records IPL 2022 : रजत पाटीदार ने ठोका तूफानी शतक, बने RCB के लिए ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

इस तरह हीरो बने थे रजत पाटीदार

रजत पाटीदार ने IPL 2022 के आधे सीजन के बाद आरसीबी के स्क्वॉड में एंट्री की थी। पिछले सीजन भी वह तीन मैचों में टीम के लिए 63 रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। लेकिन रिटेंशन नियमों के कारण वह रिलीज किए गए फिर मेगा ऑक्शन में उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला। आईपीएल 2022 के प्लेऑफ के एलिमिनेटर में जब आरसीबी का सामना लखनऊ से था तो शुरुआती झटकों के बाद टीम की स्थिती खराब हो रही थी। ऐसे में संकटमोचक बनकर आए रजत ने 54 गेंदों पर 12 चौके और 7 छक्कों की मदद से 112 रनों की शतकीय पारी खेली और इतिहास रचते हुए अपनी एक नई पहचान बना ली।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement