Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारतीय एथलीटों को आउटडोर और जिम में ट्रेनिंग करने की मिली इजाजत

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने पटियाला स्थित राष्ट्रीय खेल संस्था (एनआईएस) और बेंगलुरू भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) केंद्रों में बाहर ट्रेनिंग करने और जिम में ट्रेनिंग करने को हरी झंडी दे दी है।

IANS Reported by: IANS
Published on: May 19, 2020 19:37 IST
भारतीय एथलीटों को...- India TV Hindi
Image Source : AFI भारतीय एथलीटों को आउटडोर और जिम में ट्रेनिंग करने की मिली इजाजत

नई दिल्ली| भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने पटियाला स्थित राष्ट्रीय खेल संस्था (एनआईएस) और बेंगलुरू भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) केंद्रों में बाहर ट्रेनिंग करने और जिम में ट्रेनिंग करने को हरी झंडी दे दी है। एएफआई ने नौ पेजों के अपने पत्र में ट्रेनिंग शुरू करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। भारत की महिला और पुरुष हॉकी टीम साई के बेंगलुरू केंद्र में हैं तो वहीं ट्रैक एंड फील्ड एथलीट, जिनमें भालाफेंक खिलाड़ी भी शामिल हैं, एनआईएस में हैं।

ट्रेनिंग शुरू करने के लिए जो गाइडलाइंस जारी की गई हैं उनमें थूकने, हाथ मिलाने, गले मिलने, ग्रुप में चलने और ट्रेनिंग करने पर पाबंदी शामिल है। हाथ से संभालने वाली सामग्री जैसे भाला, चक्का आदि को उपयोग से पहले और बाद में सैनेटाइज करना होगा।

एएफआई ने अपनी गाइडलाइंस में बताया, "सैलून, ब्यूटी पार्लर, शॉपिंग मॉल जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। अपने होस्टल के रूम को ट्रेनिंग, मेडिकल और रीहैब के अलावा कभी न छोड़ें। अगर एटीएम जा रहे हों तो अपने साथ सैनेटाइजर की बोतल रखें और एटीएम मशीन का उपयोग करने के बाद सैनेटाइजर का उपयोग करें।"

खिलाड़ियों को ट्रेनिंग के तुरंद बाद अपने कमरे में जाना होगा। गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के चौथे चरण में स्टेडियम और खेल परिसर खोलने की इजाजत दे दी थी। खेल मंत्री किरण रिजिजू ने भी सोमवार को बताया था कि खेल गतिविधियां गृह मंत्रालय और संबंधित राज्य द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के मुताबिक, स्टेडियम और खेल परिसरों में शुरू की जा सकती हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement