Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

खेल रत्न के लिये छेत्री और अर्जुन पुरस्कार के लिये बाला देवी के नाम की सिफारिश

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिये करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री के नाम की सिफारिश की है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 30, 2021 18:23 IST
खेल रत्न के लिये...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/INDIANFOOTBALL खेल रत्न के लिये छेत्री और अर्जुन पुरस्कार के लिये बाला देवी के नाम की सिफारिश

नई दिल्ली। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिये करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री के नाम की सिफारिश की है। वहीं राष्ट्रीय महिला फुटबॉल टीम की स्ट्राइकर बाला देवी का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिये भेजा गया है जो इस समय स्कॉटिश महिला प्रीमियर लीग में रेंजर्स के लिये खेल रही हैं।

एक आधिकारिक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘हमने खेल रत्न के लिये सुनील छेत्री और अर्जुन पुरस्कार के लिये बाला देवी के नाम की सिफारिश की है। ’’ सूत्र ने साथ ही कहा, ‘‘हमने द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिये गैब्रियल जोसफ का नाम दिया है। ’’ छत्तीस साल के छेत्री पिछले कुछ वर्षों से देश और अपने क्लब बेंगलुरू एफसी के लिये बेहतरीन फार्म में हैं।

उन्होंने 118 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें 74 गोल दागे है और ये दोनों ही भारतीय रिकार्ड हैं। छेत्री ने कतर में हाल के विश्व कप क्वालीफायर में बांग्लादेश के खिलाफ दो बार गोल किये जिससे वह सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले सक्रिय फुटबॉलरों की सूची में अर्जेंटीना के स्टार लियोनल मेस्सी से आगे दूसरे स्थान पर पहुंच गये थे। वह हालांकि अभी चौथे स्थान पर खिसक गये हैं। संयुक्त अरब अमीरात के अली मबखूत (76) और मेस्सी (75) ने उनसे पहले पहुंच गये हैं।

छेत्री को 2019 में पद्म श्री और 2011 में अर्जुन पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। वर्ष 2005 में पदार्पण करने के बाद छेत्री एएफसी चैलेंज कप (2008), सैफ चैम्पियनशिप (2011, 2015), नेहरू कप (2007, 2009, 2012), इंटरकान्टिनेंटल कप (2017, 2018) जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। वह 2011 और 2019 एशियाई कप में भी खेले थे। वहीं 31 वर्षीय बाला देवी पिछले साल जनवरी में रेंजर्स ऑफ ग्लास्गो से जुड़ने के बाद यूरोप में शीर्ष स्तरीय पेशेवर लीग में खेलने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर बनीं। वह 2010 के बाद से देश के लिये 50 से ज्यादा मैच खेल चुकी हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement