Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

खेल मंत्री के दखल के बाद चेस टीम के गोल्ड मेडल पर वसूली गई कस्टम ड्यूटी होगी वापस

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि वह यह खबर सुनकर काफी दुखी थे कि फिडे आनलाइन ओलंपियाड में जीते गए अपना स्वर्ण पदक पाने के लिए शतरंज खिलाड़ियों को कस्टम डयूटी का भुगतान करना पड़ा।

IANS Reported by: IANS
Published on: December 05, 2020 19:57 IST
खेल मंत्री के दखल के...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES खेल मंत्री के दखल के बाद चेस टीम के गोल्ड मेडल पर वसूली गई कस्टम ड्यूटी होगी वापस

चेन्नई| केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने शनिवार को कहा कि वह यह खबर सुनकर काफी दुखी थे कि फिडे आनलाइन ओलंपियाड में जीते गए अपना स्वर्ण पदक पाने के लिए शतरंज खिलाड़ियों को कस्टम डयूटी का भुगतान करना पड़ा। चेन्नई एयरपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी का भुगतान करने के बाद ही भारतीय शतरंज टीम को स्वर्ण पदक दिया गया था। टीम ने ये स्वर्ण पदक इस साल अगस्त में फिडे आनलाइन ओलंपियाड में जीते थे।

रिजिजू ने टिवटर पर कहा, "मैं यह खबर सुनकर बहुत उदास हूं। मेरे कार्यालय ने पहले ही एथलीटों से बात की है। यह कस्टम डयूटी और कुरियर कंपनी के बीच गलतफहमी का मामला था। अब मामले का हल हो गया है। कंपनी ने स्लिप को स्वीकार कर लिया है और वह एथलीट श्रीनाथ नारायणन को अब पैसा वापस लौटाएगी।"

कैफ ने माना, 11 साल से खेलने के बावजूद जडेजा को टीम इंडिया में नहीं मिल रही बराबर की इज्जत

भारत और रूस के बीच अगस्त में ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में खेला गया फाइनल नाटकीय अंदाज में खत्म हुआ था और शतरंज की वैश्विक संस्था-फिडे ने दोनों देशों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया था।

विजेता भारतीय टीम में कप्तान विदित गुजराती, पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद, कोनेरू हंपी, डी हरिका, आर प्राग्गनानंद, पी हरिकृष्णा, निहाल सरीन और दिव्या देशमुख, पेंटिका अग्रवाल और श्रीनाथ नारायणन शामिल थे।

IND vs AUS : पहले टी20 में हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने इस गेंदबाज को किया टीम में शामिल

भारतीय शतरंज टीम के नॉन प्लेइंग कप्तान ग्रैंड मास्टर (जीएम) श्रीनाथ नारायणन ने आईएएनएस से कहा था कि डीएचएल को कस्टम डयूटी का भुगतान करने के बाद ही उन्हें 12 पदक मिले हैं।

नारायणन ने कहा कि उन्होंने कस्टम डयूटी विभाग बेंगलुरु को संबोधित डीएचएल को एक पत्र दिया था, जिसमें इन पदकों के बारे में बताया गया था। आम तौर पर, अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक जीतने के बाद विदेशों से लौटने वाले भारतीय खिलाड़ियों के लिए कस्टम डयूटी में छूट दी जाती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement