Saturday, April 20, 2024
Advertisement

तोक्यो ओलंपिक के स्थगित होने से फीफा ने आयु वर्ग प्रतियोगिता के नियमों में किया बदलाव

कोरोना वायरस के कारण तोक्यो ओलंपिक के एक साल के लिए स्थगित होने के बाद फीफा ने आयु वर्ग फुटबॉल प्रतियोगिताओं के नियमों में बदलाव का एलान किया है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: April 04, 2020 16:33 IST
FIFA, rescheduled Tokyo Olympics, Coronavirus pandemic, age limit for the men’s soccer tournament- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rio Olympic 2016

कोरोना वायरस के कारण तोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित किए जाने के बाद फीफा ने आयु वर्ग की फुटबॉल प्रतियोगिताओं को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। ओलंपिक में अंडर-23 आयु वर्ग में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को उनके उम्र में अब एक साल की छूट मिलेगी। तोक्यो ओलंपिक का आयोजन इस साल जुलाई में होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसकी शुरुआत अब 23 जुलाई 2021 में होगी।

अंडर-23 फुटबॉल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के आयु का निर्धारण उनके जन्म के साल किया जा रहा था, जिसमें कि इसकी सीमा 1 जनवरी 1997 से पहले से खिलाड़ी का जन्म नहीं होना चाहिए। इस आयु वर्ग में हिस्सा लेने वाले अधिकतर खिलाड़ी 2021 में 24 साल के हो जाएंगे। ऐसे में यह फैसला लिया गया कि आयोजन के टलने के बाद उनके आयु सीमा में भी छूट दिया जाएगा।

इसके अलावा फीफा के कार्यसमूह परिषद ने अमेरिका और भारत में होने वाले दो और आयु वर्ग के टूर्नामेंट को स्थगित करने का फैसला किया है। इसमें से एक भारत में होने वाले अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्व कप भी शामिल है। हालांकि इस टूर्नामेंट के नए तारीखों का एलान अभी नहीं किया गया है।

कार्यसमूह ने फीफा परिषद से पनामा कोस्टा रिका में 2020 में होने वाला फीफा अंडर 20 विश्व कप भी स्थगित करने का अनुरोध किया । यह टूर्नामेंट अगस्त सितंबर में होने वाला था । 

कोरोना वायरस के कारण ठप्प पड़ चुके खेल आयोजनों को लेकर फीफा ने कहा कि हमारी सबसे पहली प्रथामिकता स्वास्थ्य है। इस संकट की घड़ी में हमें सोच-समझ कर कोई भी फैसला लेना होगा। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement