Monday, April 29, 2024
Advertisement

FIFA World Cup 2018: ये हैं रूस के 5 सबसे बेस्ट स्टेडियम, जानें कहां होगा फाइनल मुकाबला?

फीफा विश्व कप 2018 के मैच रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियमों में खेले जाएंगे।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Updated on: June 13, 2018 14:22 IST
लुज्हनिकी स्टेडियम...- India TV Hindi
लुज्हनिकी स्टेडियम में खेला जाएगा फाइनल

14 जून से शुरू हो रहे फीफा विश्व कप को लेकर दर्शकों में गजब की दीवानगी देखने को मिल रही है। हर टीम विश्व कप जीतने के लिए जी जान लगा देगी। हर देश की तरह मेजबान देश रूस भी विश्व कप को जीतने के लिए बरकस प्रयास करेगा। रूस को इस बात का फायदा मिल सकता है कि टूर्नामेंट उन्हीं की मेजबानी में खेला जा रहा है। क्या आपको पता है कि फीफा विश्व कप के मैच रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियमों में खेले जाएंगे। ज्यादातर स्टेडियमों की दर्शक क्षमता 35,000 से ज्यादा है। आइए आपको बताते हैं रूस के 5 बड़े स्टेडियमों के बारे में।

लुज्हनिकी स्टेडियम: ये स्टेडियम रूस के मॉस्को में है। स्टेडियम की कुल क्षमता 81,000 दर्शकों की है। इस स्टेडियम का निर्माण 1950 में हुआ था। इस मैदान पर फीफा विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

फिश्ट स्टेडियम: 2014 में विंटर ओलंपिक की मेजबानी कर चुके इस स्टेडियम की क्षमता 47,700 दर्शकों की है। स्टेडियम को बनाने में 40 करोड़ डॉरल से ज्यादा का खर्च आया था। इसके अलावा स्टेडियम को फिर से फुटबॉल मैच के लिए तैयार करने में 6.8 करोड़ का अतिरिक्त खर्च आया। 

सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम: सेंट पीटर्सबर्ग में स्थित इस स्टेडियम को रूस का सबसे खूबसूरत स्टेडियम माना जाता है। स्टेडियम की क्षमता 68,134 दर्शकों की है। स्टेडियम के निर्माण में 73.5 करोड़ डॉलर लग गए। कहा जाता है कि स्टेडियम के बनने के दौरान 8 मजदूरों की मौत भी हो गई थी। फीफा विश्व कप 2018 के सेमीफाइनल मैच इसी स्टेडियम में खेले जाएंगे।

कजान एरेना: रूस के कजान में स्थित इस स्टेडियम में कई खेल इवेंट होते हैं। स्टेडियम की क्षमता 44,779 दर्शकों की है। इसको बनने में 25 करोड़ डॉलर का खर्च आया था। इस स्टेडियम में फुटबॉल कंफेडरेशन कप समेत कई उद्घाटन समारोह हो चुके हैं। 

समारा एरेना: ये स्टेडियम समारा शहर में है। स्टेडिम की क्षमता 44,807 है। स्टेडियम के निर्माण में 31 करोड़ डॉलर का खर्च आया था। इस स्टेडियम में फीफा विश्व कप के क्वार्टरफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे।

इनके अलावा भी रूस में कई सारे स्टेडिम हैं लेकिन इन्हें वहां के 5 सर्वश्रेष्ठ स्टेडियम माना जा रहा है। तो आप भी तैयार हो जाइए दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन के रंग में रंगने के लिए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement