1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. पूर्व एशियाई गोल्ड मेडलिस्ट मुक्केबाज डिंको सिंह कोरोना जांच में पाए गए पॉजिटिव

पूर्व एशियाई गोल्ड मेडलिस्ट मुक्केबाज डिंको सिंह कोरोना जांच में पाए गए पॉजिटिव

41 वर्षीय को इस महीने के शुरू में रेडिएशन थेरेपी के लिये दिल्ली लाया गया था। लेकिन फिर से पीलिया होने की वजह से उन्हें अपने राज्य मणिपुर भेज दिया गया। 

Bhasha Bhasha
Published on: May 31, 2020 21:26 IST
Dingko Singh- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/RIJIJUOFFICE Dingko Singh

नई दिल्ली| एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पूर्व मुक्केबाज डिंको सिंह कोविड-19 की जांच में पॉजिटिव आये हैं जो पहले ही लीवर कैंसर से जूझ रहे हैं। उनसे जुड़े एक करीबी सूत्र ने भाषा को रविवार को यह जानकारी दी। 41 वर्षीय को इस महीने के शुरू में रेडिएशन थेरेपी के लिये दिल्ली लाया गया था। लेकिन फिर से पीलिया होने की वजह से उन्हें अपने राज्य मणिपुर भेज दिया गया।

सूत्र ने भाषा से कहा, ‘‘जब वह दिल्ली से रवाना हुए थे, वह जांच में नेगेटिव थे लेकिन मणिपुर जाने के बाद पॉजिटिव पाये गये। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें वहां अस्पताल में भर्ती कराया गया है, वह पहले ही एक जंग से लड़ रहे थे और अब यह भी। पिछले हफ्ते तक वह दिल्ली में थे, उनकी नर्स पॉजिटिव आयी थीं लेकिन वह रवाना होते हुए जांच में नेगेटिव थे। ’’ मार्च में उनकी रेडिएशन थेरेपी होनी थी लेकिन राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते इसमें विलंब हो गया।

अप्रैल के अंतिम हफ्ते में भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के इंतजाम के बाद उन्हें एयर एंबुलेंस में दिल्ली लाया गया था। हालांकि उनकी थेरेपी फिर भी नहीं हो सकी क्योंकि उन्हें पीलिया हो गया और उन्हें फिर 2400 किमी की सड़क यात्रा से एंबुलेंस में मणिपुर ले जाया गया। सूत्र ने कहा, ‘‘शायद उन्हें एंबुलेंस में ही संक्रमण हो गया। मैं नहीं जानता, कुछ भी हो सकता है। मुझे लगता है कि जो भी दिल्ली में उनके संपर्क में आये थे, उन्हें भी पृथकवास में रहना होगा और कोविड-19 परीक्षण कराना होगा। ’’

सिंह का 2017 से ही लीवर कैंसर के लिये उपचार चल रहा है। पूर्व बैंथमवेट मुक्केबाज ने बैंकाक में 1998 एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीता था। उन्हें 1998 में में अर्जुन पुरस्कार और 2013 में पद्म श्री से नवाजा गया था। छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मेरीकॉम के प्रेरणास्रोत रहे सिंह भारतीय नौसेना में कार्यरत हैं और वह कोच के तौर पर भी काम करते थे लेकिन बीमारी के कारण उन्हें घर पर रहने पर मजबूर होना पड़ा। मणिपुर में अब तक 71 कोविड-19 मामले सामने आये हैं जिसमें से 11 इससे ठीक हो चुके हैं। अभी तक राज्य में इस महामारी से किसी की मौत नहीं हुई है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड