Friday, April 19, 2024
Advertisement

एक दशक बाद मिली जिम्नास्टिक फेडरेशन को खेल मंत्रालय से मान्यता

खेल मंत्रालय ने गुटबाजी के शिकार भारतीय जिम्नास्टिक महासंघ को दस साल बाद मान्यता दे दी है और नवंबर 2019 में अध्यक्ष पद पर सुधीर मित्तल के चुनाव को रिकॉर्ड में रखा गया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: February 27, 2021 13:51 IST
Gymnastic Image- India TV Hindi
Image Source : GETTY Gymnastic Image

नई दिल्ली| खेल मंत्रालय ने गुटबाजी के शिकार भारतीय जिम्नास्टिक फेडरेशन को दस साल बाद मान्यता दे दी है और नवंबर 2019 में अध्यक्ष पद पर सुधीर मित्तल के चुनाव को रिकॉर्ड में रखा गया है। यह मान्यता 31 दिसंबर तक के लिये दी गई है। खेल मंत्रालय ने 2011 में महासंघ में अंतर्कलह के कारण इसकी मान्यता रद्द कर दी थी। 

फिलहाल खेल मंत्रालय राष्ट्रीय खेल फेडरेशन को सालाना आधार पर मान्यता दे रहा है। फेडरेशन को जारी मंत्रालय के एक पत्र में कहा गया ,‘‘आपकी मान्यता तुरंत प्रभाव से बहाल करने का फैसला लिया गया है जो 31 दिसंबर 2021 तक प्रभावी रहेगी।’’ 

मंत्रालय ने कोषाध्यक्ष कौशिक बीड़ीवाला के चुनाव को भी रिकॉर्ड में रखा लेकिन कहा कि शांति कुमार को महासचिव के तौर पर स्वीकार करने का फैसला मणिपुर उच्च न्यायालय के फैसले के बाद लिया जायेगा। मंत्रालय ने कहा कि फेडरेशन के संविधान को 2011 खेल कोड के अनुरूप बनाना होगा। 

इसमें कहा गया ,‘‘जीएफआई को छह महीने के भीतर अपने संविधान को खेल कोड के प्रावधानों के अनुरूप बनाना होगा।’’ शांति कुमार को पांच नवंबर 2019 को हुए चुनाव में महासचिव बनाया गया था लेकिन मंत्रालय ने खेल कोड 2011 के कार्यकाल के प्रावधानों के उल्लंघन के कारण उनके चुनाव पर आपत्ति जताई थी। 

ये भी पढ़ें - इस दिन से होगी महिला घरेलू क्रिकेट सत्र की शुरुआत, बीसीसीआई ने दी जानकारी

मंत्रालय ने कहा कि शांति कुमार पहले कोषाध्यक्ष और महासचिव रह चुके हैं और दोबारा महासचिव के चुनाव के लिये उनका खड़ा होना खेल कोड का उल्लंघन है। शांति कुमार ने कहा कि मणिपुर उच्च न्यायालय ने खेल मंत्रालय के फैसले पर रोक लगा दी है और मामले पर सुनवाई तीन मार्च को होगी। उनका तर्क यह है कि जीएफआई 2011 से मंत्रालय से मान्यता प्राप्त महासंघ नहीं है तो खेल कोड उस पर लागू नहीं होता। 

यह भी पढ़ें- माइकल वॉन ने भारत के खिलाफ 'उगला जहर', आईसीसी से शिकायत करने की उठाई मांग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement