Thursday, April 25, 2024
Advertisement

FIH Annual Honours: हरमनप्रीत, गुरजीत, श्रीजेश, सविता का हुआ नामांकन

भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड और महिला टीम के उनके समकक्ष शोर्ड मारिन पुरुषों और महिलाओं के लिए एफआईएच साल के सर्वश्रेष्ठ कोच के लिए नामांकित हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 23, 2021 20:07 IST
harmanpreet, gurjit, sreejesh in short-list for FIH annual...- India TV Hindi
Image Source : GETTY harmanpreet, gurjit, sreejesh in short-list for FIH annual honours

टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों के ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह और गुरजीत कौर को सोमवार को एफआईएच (अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ) के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (पुरुष और महिला वर्ग) पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया भारतीय खिलाड़ी लगभग सभी श्रेणियों में जगह बनाने में सफल रहे जहां पीआर श्रीजेश पुरूष वर्ग में साल के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर बनने की दौड़ में शामिल हैं तो वहीं महिला वर्ग में सविता पूनिया को इस खिताब के लिए नामांकन मिला है।

भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड और महिला टीम के उनके समकक्ष शोर्ड मारिन पुरुषों और महिलाओं के लिए एफआईएच साल के सर्वश्रेष्ठ कोच के लिए नामांकित हैं। हरमनप्रीत ने टोक्यो ओलंपिक में अपनी ड्रैग-फ्लिक से आठ मैचों में छह गोल किए थे, जिससे भारतीय पुरुष टीम को एतिहासिक कांस्य पदक दिलाने में मदद मिली। टीम ने इस पदक के साथ 41 साल के सूखे को खत्म किया था।

गुरजीत उस भारतीय महिला टीम की एक महत्वपूर्ण सदस्य थी जो ओलंपिक कांस्य पदक के प्ले-ऑफ में ब्रिटेन से हार गयी थी। टीम हालांकि पहली बार ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही थी। पंजाब की 25 साल की इस खिलाड़ी ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गोल कर टीम को 1-0 से जीत दिलायी थी।

गुरजीत के अलावा एफआईएच साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी पुरस्कार की दौड़ में अर्जेंटीना की अगस्टिना अल्बर्टारियो और अगस्टिना गोरजेलेनी के साथ नीदरलैंड की ईवा डी गोएडे, फ्रेडरिक मटला और मारिया वर्चुर शामिल हैं। पुरुषों के वर्ग में हरमनप्रीत के अलावा ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बेल्जियम के आर्थर वैन डोरेन और अलेक्जेंडर हेंड्रिकक्स तथा रजत पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया के जेक वेटन, अरन जालेव्स्की और टिम ब्रांड के नाम हैं। साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष गोलकीपर के पुरस्कार के लिए श्रीजेश को बेल्जियम के विन्सेंट वनास्च और ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू चार्टर से टक्कर मिलेगी।

महिलओं में सविता के साथ इस खिताब की दौड़ में ब्रिटेन की मैडी हिंच और अर्जेंटीना की बेलेन सुसी का नाम शामिल हैं। भारत की शर्मिला देवी को फियोना क्रैकल्स (ग्रेट ब्रिटेन) और वेलेंटीना रापोसो (अर्जेंटीना) के साथ महिलाओं के लिए एफआईएच साल की उभरती हुए सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नामित किया गया है, जबकि विवेक प्रसाद को मुस्तफा कासिम (दक्षिण अफ्रीका) और सीन फाइंडले (न्यूजीलैंड) के साथ पुरुष वर्ग में नामित किया गया है।

साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष कोच के लिए रीड के साथ शेन मैकलियोड (बेल्जियम) और कॉलिन बैच (ऑस्ट्रेलिया) को नामंकन मिला है, जबकि शोर्ड मारिन को एलिसन अन्नान (नीदरलैंड) और मार्क हैगर (ग्रेट ब्रिटेन) के साथ उनकी संबंधित महिला टीमों के प्रभारी की भूमिका के लिए नामांकित किया गया है। एफआईएच से जारी विज्ञप्ति में कहा कि खिलाड़ी, कोच, मीडिया और प्रशंसक सोमवार (23 अगस्त) से 15 सितंबर तक संबंधित महिला और पुरुष खिलाड़ी, गोलकीपर, उभरते हुए खिलाड़ी और साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की श्रेणियों में नामांकित लोगों के लिए मतदान कर सकते हैं।

 शेन वार्न और पीटरसन ने द हंड्रेड टूर्नामेंट के भविष्य को लेकर कह दी बड़ी बात

इस मतदान में राष्ट्रीय संघों के मतों का हिस्सा 50 प्रतिशत का होगा जबकि मीडिया के मतों और प्रशंसकों/खिलाड़ियों के मतों का हिस्सा 25-25 प्रतिशत होगा। विजेताओं की घोषणा अगले महीने या अक्टूबर की शुरूआत में होगी। कोविड-19 महामारी के कारण 2020 में यह पुरस्कार नहीं दिये गये थे। इन पुरस्कारों के लिए नामांकन जनवरी 2020 से टोक्यो ओलंपिक के प्रदर्शन के आधार पर किये गये हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement