Thursday, April 18, 2024
Advertisement

भारतीय पैरालंपिक समिति ने किया दावा, 2021 पैरालंपिक खेलों में 15 पदक जीत सकता है भारत

भारतीय पैरा स्पोटर्स एथलीटों का पिछले कुछ समय से बेहतरीन प्रदर्शन रहा हैं। पैरा एथलीटों ने 2018 एशियाई पैरा खेलों में 15 स्वर्ण सहित 72 पदक जीते थे।

IANS Edited by: IANS
Published on: August 22, 2020 18:00 IST
Indian Paralympic Committee,India,Paralympic Games, sports- India TV Hindi
Image Source : INDIAN PARALYMPIC COMMITTEE Indian Paralympic Committee

भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के महासचिव गुरशरण सिंह का मानना है कि टोक्यो में अगले साल होने वाले पैरालंपिक खेलों में भारत अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा और पांच स्वर्ण सहित 15 से अधिक पदक जीतेगा।

सिंह ने आईएएनएस से कहा, " अगर हमारे 50 से अधिक पैरा-स्पोर्ट्स एथलीट पैरा एथलेटिक्स, पैरा शूटिंग, पैरा बैडमिंटन और पैरा तीरंदाजी जैसे खेलों में टोक्यो खेलों के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहते हैं, तो मुझे हैरानी नहीं होगी। मुझे यकीन है कि हम पांच स्वर्ण सहित कम से कम 15 पदक जीतेंगे।"

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए इस साल आठ पैरा स्पोटर्स एथलीट चुने गए हैं।

इसमें 2016 रियो पैरालंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता हाई जम्पर मरियप्पन थांगावेलू भी शामिल हैं, जिन्हें राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर 29 अगस्त को भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान-राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

पैरालंपिक खिलाड़ी मरियप्पन ने विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर अगले साल होने वाले टोक्यो पैरालंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया है।

भारतीय पैरा स्पोटर्स एथलीटों का पिछले कुछ समय से बेहतरीन प्रदर्शन रहा हैं। पैरा एथलीटों ने 2018 एशियाई पैरा खेलों में 15 स्वर्ण सहित 72 पदक जीते थे।

पैरा-खेल एथलीटों की तारीफ करते हुए सिंह ने उनकी उपलब्धियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार को धन्यवाद दिया।

उन्हांने कहा, " हम अच्छे परिणाम दे रहे हैं और यह हमें भविष्य में नई प्रतिभाओं की खोज करने में मदद कर रहे हैं। जमीनी स्तर पर काम जारी है। हमें पूरे भारत से सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। अच्छी संख्या में एथलीट आगे आ रहे हैं।"

महासचिव ने कहा, " खेल अगले साल हैं और उम्मीद है कि अगर सब कुछ ठीक रहा (कोविड-19 खत्म हो गया या टीका आ गया), तो हम इन खेलों में भारत को फिर से गौरवान्वित करेंगे।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement