Friday, April 26, 2024
Advertisement

FIFA U-17 महिला वर्ल्ड कप फाइनल की मेजबानी करेगा नवी मुंबई, गुवाहाटी में होंगे भारत के मैच

भारतीय महिला फुटबॉल टीम अंडर-17 फीफा महिला विश्व कप के अपने सभी ग्रुप मैच गुवाहाटी के इंदिरा गांधी स्टेडियम में खेलेगी जहां पूर्वोत्तर के फुटबॉल के दीवाने प्रशंसक उसकी हौसलाअफजाई के लिए मौजूद रहेंगे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 23, 2020 19:55 IST
FIFA U-17 महिला वर्ल्ड कप...- India TV Hindi
Image Source : @INDIANFOOTBALL/TWITTER FIFA U-17 महिला वर्ल्ड कप फाइनल की मेजबानी करेगा नवी मुंबई, गुवाहाटी में होंगे भारत के मैच

नई दिल्ली। भारतीय महिला फुटबॉल टीम अंडर-17 फीफा महिला विश्व कप के अपने सभी ग्रुप मैच गुवाहाटी के इंदिरा गांधी स्टेडियम में खेलेगी जहां पूर्वोत्तर के फुटबॉल के दीवाने प्रशंसक उसकी हौसलाअफजाई के लिए मौजूद रहेंगे।

फुटबॉल की वैश्विक संचालन संस्था फीफा ने अगले साल 17 फरवरी से सात मार्च तक होने वाले टूर्नामेंट का संशोधित कार्यक्रम जारी किया। टूर्नामेंट का आयोजन इससे पहले इस साल नवंबर में होना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया।

टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल अहमदाबाद, नवी मुंबई, भुवनेश्वर और कोलकाता में होंगे। दो सेमीफाइनल तीन मार्च को नवी मुंबई और भुवनेश्वर में एक साथ होंगे। नवी मुंबई को फाइनल और तीसरे स्थान के क्लासिफिकेशन मैच की मेजबानी भी सौंपी गई है।

टूर्नामेंट की शुरुआत गुवाहाटी और भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में दो-दो मैचों के साथ होगी। मेजबान होने के नाते भारत को ड्रॉ में ‘ए 1’ दर्जा मिला है और वह 17 फरवरी को अपने पहले मैच में ‘ए 2 ’ से भिड़ेगा जिसकी पुष्टि ड्रॉ से होगी। इसी दिन ग्रुप ए का एक अन्य मैच भी गुवाहाटी में ही होगा। इसी दिन ग्रुप बी के दो मैच भुवनेश्वर में खेले जाएंगे।

ग्रुप सी और डी के मैच 18 फरवरी को क्रमश: कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम और अहमदाबाद के ट्रांसस्टेडिया एरेना में खेले जाएंगे। भारत 20 फरवरी को गुवाहाटी में ‘ए 3’ से भिड़ेगा जबकि 22 फरवरी को मेजबान टीम का सामना ‘ए 3’ से होगा। भारत दूसरी बार फीफा के टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है।

इससे पहले देश में 2017 में अंडर-17 पुरुष विश्व कप का आयोजन हो चुका है। टूर्नामेंट के पांच मेजबान शहर अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई होंगे और 16 टीमों के बीच 32 मैचों की मेजबानी करेंगे।

स्थानीय आयोजन समिति की ओर से जारी विज्ञप्ति में फीफा ने कहा, ‘‘25 जून 2020 को फीफा महिला विश्व कप 2023 के मेजबान की घोषणा होनी है और ऐसे में भारत में 2021 में होने वाला फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप अगले साल भारत में फुटबॉल प्रशंसकों को भविष्य के सितारों के स्वागत का मौका देगा।’’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement