Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

आईएसएल-6 (सेमीफाइनल-1, दूसरा लेग) : गोवा को हराकर चेन्नइयन तीसरी बार फाइनल में

जैकी इस क्रॉस पर हेडर लगाने जा रहे थे कि तभी चेन्नइयन के लुसियन गोइयन इसे क्लीयर करने के प्रयास में बॉल को हेडर के जरिए अपने ही नेट में मार बैठे।

IANS Reported by: IANS
Published on: March 07, 2020 23:10 IST
ISL Chennai- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @INDSUPERLEAGUE ISL Chennai

फातोर्दा (गोवा)| चेन्नइयन एफसी शनिवार को यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में मेजबान एफसी गोवा के हाथों हार के बावजूद हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के छठे सीजन के फाइनल में पहुंच गई है। दो बार की चैंपियन चेन्नइयन एफसी को गोवा ने 4-2 से हराया। लेकिन अपने घर में मिली 4-1 की जीत की बदौलत 6-5 के एग्रीगेट स्कोर के साथ चेन्नइयन तीसरी बार फाइनल में जगह बनाने में सफल रही।

चेन्नइयन एफसी इससे पहले भी दो बार फाइनल में पहुंची थी और दोनों बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। बीते साल फाइनल में बेंगलुरू एफसी के हाथों हारने वाली गोवा की टीम तमाम प्रयासों के बावजूद लगातार दूसरी और कुल तीसरी बार फाइनल में पहुंचने से चूक गई।

चेन्नइयन इस मैच में बिना किसी बदलाव के जबकि मेजबान गोवा ब्रेंडन फर्नाडिस और हुगो बोउमोस के साथ उतरी। गोवा ने फ्रीकिक के जरिए मैच की शुरुआत की और कुछ देर बाद ही किस्मत के सहारे ही सही मैच में अपना खाता खोल लिया।

मिडफील्डर जैकीचंद सिंह को बॉक्स के अंदर एक क्रॉस मिला। जैकी इस क्रॉस पर हेडर लगाने जा रहे थे कि तभी चेन्नइयन के लुसियन गोइयन इसे क्लीयर करने के प्रयास में बॉल को हेडर के जरिए अपने ही नेट में मार बैठे।

गोइयन के आत्मघाती गोल ने गोवा को 10वें मिनट में 1-0 की बढ़त दिला दी। मेजबान टीम ने इसके 11 मिनट बाद ही एक बार फिर से अपनी बढ़त को दोगुना कर दिया। गोवा के लिए इस बार यह गोल मोउर्तादा फाल ने किया। फाल ने यह गोल 21वें मिनट में ब्रेंडन फर्नाडिस की असिस्ट पर दागा।

मैच में 2-0 की बढ़त हासिल करते ही गोवा ने बदलाव करना शुरू कर दिया। मेजबान टीम ने 23वें मिनट में बोउमोस की जगह इदु गार्सिया को मैदान के अंदर बुलाया। इस बीच, चेन्नइयन ने भी अपनी कोशिशें जारी रखी और 36वें मिनट में आंद्रे शेम्बरी का शॉट क्रॉसबार से ऊपर से निकल गया।

शेम्बरी के इस प्रयास के बावजूद चेन्नइयन की टीम हाफ टाइम तक भी अपना खाता नहीं खोल पाई। वहीं, पहले हाफ में दो गोलों की बढ़त लेने के बावजूद गोवा अभी भी एग्रीगेट स्कोर (3-4) से पीछे थी।

दूसरे हाफ के शुरू होने के कुछ देर बाद ही पूर्व चैंपियन चेन्नइयन ने अपना खाता खोल लिया। मेहमान टीम के लिए यह गोल लाललियांजुआला चांग्ते ने 52वें मिनट में किया।

पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करते आ रहे गोवा के गोलकीपर मोहम्मद नवाज से यहां बहुत बड़ी गलती हो गई। नवाज विपक्षी खिलाड़ी रफाएल क्रिवेलारो के शॉट को पूरी तरीके से क्लीयर नहीं कर सके और बॉल उनसे छटककर चांग्ते के पास चली गई।

चांगते ने बिना किसी देरी के इसे नेट में डालकर चेन्नइयन का खाता खोल दिया। उन्होंने पहले चरण में भी चेन्नइयन के लिए गोल किया था। चांगते के गोल के सात मिनट बाद ही नेरिजुस व्लास्किस ने एक और गोल करके चेन्नइयन को मुकाबले में 2-2 से बराबरी पर ला दिया।

व्लास्किस का सीजन का यह 14वां गोल है। 70वें मिनट में गोवा के बेदिया को येलो कार्ड दिखाया गया जबकि अगले मिनट में ही चेन्नइयन के जमर्नप्रीत चेन्नइयन का तीसरा गोल करने का मौका गंवा बैठे।

व्लास्किस के गोल के बाद ऐसा लग रहा था कि गोवा के लिए फाइनल के दरवाजे बंद हो गए हैं, लेकिन टीम ने 81वें मिनट में बेदिया के और 83वें मिनट में फाल के गोल की मदद से स्कोर को 4-2 तक पहुंचा दिया।

इसके बाद मुकाबला इंजुरी टाइम में चला गया, जहां गोवा के सेमियर गामा को रेड कार्ड दिखाया गया। वहीं, चेन्नइयन ने 4-2 के स्कोर को कायम रखते हुए 6-5 के एग्रीगेट स्कोर के साथ तीसरी बार फाइनल में प्रवेश कर लिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement