Tokyo Olympics 2020-2021
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. Tokyo Olympics 2020 Updates Day 12: रवि दहिया ने सिल्वर मेडल किया पक्का, महिला हॉकी टीम अर्जेंटीना से हारी

Tokyo Olympics 2020 Updates Day 12: रवि दहिया ने सिल्वर मेडल किया पक्का, महिला हॉकी टीम अर्जेंटीना से हारी

एथलेटिक्स में भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने पहला स्थान हासिल करते हुए फाइनल में जगह बना ली है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: August 04, 2021 19:10 IST
Live Tokyo Olympics 2020 Updates Day 12 : Women’s hockey team and Lovlina in semis, Neeraj Chopra in- India TV Hindi
Image Source : AP Live Tokyo Olympics 2020 Updates Day 12 : Women’s hockey team and Lovlina in semis, Neeraj Chopra in action

पहलवान रवि दहिया और भाला फेंक के एथलीट नीरज चोपड़ा ने बुधवार को यहां तोक्यो ओलंपिक खेलों में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से इतिहास रचने की तरफ कदम बढ़ाये लेकिन लवलीना बोरगोहेन को सेमीफाइनल में हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा जबकि महिला हॉकी टीम भी फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही। दहिया कुश्ती में पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में कजाखस्तान के नूरइस्लाम सानायेव को ‘ पिन फॉल’ पर हराकर फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय पहलवान बने। उनके पास अब स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने का मौका है। चोपड़ा ने एथलेटिक्स प्रतियोगिता की भाला फेंक स्पर्धा में 86.65 मीटर भाला फेंककर फाइनल में जगह बनायी। उनके पास भी पदक जीतकर इतिहास रचने का अवसर है क्योंकि अभी तक कोई भी भारतीय एथलेटिक्स में पदक नहीं जीत पाया है। लवलीना और हॉकी टीम के पास भी ऐसे मौके थे लेकिन वे सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाये।

आज के नतीजे...

भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने 86.65 मीटर का लंबा थ्रो कर फाइनल के लिए किया क्वालीफाई, शिवपाल रहे नाकाम

महिला रेसलर अंशु मलिक को प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बेलारूस की इरिना कुराचिकिना ​से मिली हार

रेसलर दीपक पूनिया (86 kg) और रवि दहिया (57 kg) ने सेमीफाइनल में किया प्रवेश

महिला बॉक्सर लवलीना को तुर्की की बुसेनाज सुरमेनेली के हाथों सेमीफाइनल में मिली हार, ब्रांज मेडल से करना पड़ा संतोष

रवि कुमार दहिया ने फाइनल में जगह बनाने के साथ ही सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है। अब फाइनल में उनके पास गोल्ड जीतने का सुनहरा मौका होगा।

दीपक पूनिया सेमीफाइनल में 10-0 से हारकर बाहर हुए।

भारतीय महिला हॉकी टीम अर्जेंटीना से 1-2 से हारी। कांस्य पदक के लिए 6 अगस्त को होगा ग्रेट ब्रिटेन से मुकाबला।

................................................................................................................................................................................................................................................

Highlights, Score India vs Argentine Hockey Match Tokyo Olympics 2020

5:10 PM आखिरी क्वार्टर में भारत ने गोल दागने की कोशिश तो की, लेकिन वह अर्जेंटीना के डिफेंस को तोड़ नहीं पाया। अर्जेंटीना ने इसी के साथ यह मुकाबला 2-1 से जीतकर फाइनल में जगह बना ली है। भारतीय टीम अब 6 अगस्त को कांस्य पदक के लिए ग्रेट ब्रिटेन से भिड़ेगी।

4:52 PM भारत को मिला पैनेल्टी कॉर्नर, स्कोर बराबर करने का बेहतरीन मौका। लेकिन भारत गोल नहीं दाग सका और अर्जेंटीना अभी भी 2-1 से लीड कर रही है।

4:44 PM तीसरे क्वार्टर के खत्म होने के बाद अर्जेंटीना ने भारत पर 2-1 की लीड बना ली है, भारत को आखिरी क्वार्टर में बाउंस बैक करना होगा।

4:31 PM अर्जेंटीना ने दागा दूसरा गोल, भारत पर बनाई 2-1 की बढ़त।

4:30 PM अर्जेंटीना को मिला एक और पैनेल्टी कॉर्नर, दबाव में भारत। तीसरे क्वाटर में अर्जेंटीना काफी आक्रामक दिखाई दे रहा है।

4:22 PM पहले हाफ के बाद दोनों टीमें नीले टर्फ पर वापस लौट चुकी है। भारत-अर्जेंटीना दोनों टीमों की नजरें यहां बढ़त हासिल करने पर होगी।

4:14 PM दूसरा क्वार्टर खत्म होने के बाद भारत और अर्जेंटीना 1-1 की बराबरी पर है।

4:09 PM इस बार पैनेल्टी कॉर्नर अर्जेंटीना को मिला है और भारत ने बेहद खूबसूरत तरीके से डिफेंस किया है। स्कोर अभी भी 1-1 से बराबर।

4:04 PM भारत को फिर मिला पैनेल्टी कॉर्नर, यह इस मैच का भारत का तीसरा पैनेल्टी कॉर्नर है, लेकिन इस बार भी टीम फायदा नहीं उठा सकी। भारत को चौथा पैनेल्टी कॉर्नर मिलता हुआ। लेकिन अर्जेंटीना ने वीडियो रेफरल की मांग की है। वीडियो रेफरेल अर्जेंटीना के हक में रहा और भारत को चौथा पैनेल्टी कॉर्नर नहीं मिला।

4:03 PM दूसरा क्वार्टर खत्म होने से पहले भारत का मिला पैनेल्टी कॉर्नर, लेकिन टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी।

4:01 PM भारत और अर्जेंटीन दोनों के पास 50-50 प्रतिशतक का पोजिशन रहा है, इससे यह साफ है कि भारत अर्जेंटीना को कड़ी टक्कर दे रही है। स्कोर 1-1 से बराबर।

3: 54 PM तीसरे पैनेल्टी कॉर्नर में अर्जेंटीना ने गोल दागकर स्कोर बराबर किया। कप्तान नोएल बैरियोन्यूवो ने यह गोल दागा है।

3: 49 PM महिला हॉकी टीम ने पहले क्वार्टर के खत्म होने के बाद अर्जेंटीना पर 1-0 की बढ़त को बरकरार रखा है। भारत को अगले तीन क्वार्टर में भी ऐसा ही प्रदर्शन करना होगा।

3: 35 PM भारतीय महिला हॉकी टीम का सेमीफाइनल मुकाबला अर्जेंटीना के साथ शुरु हो चुका है। इस बीच पहले ही क्वार्टर की शुरुआत में गुरजीत कौर ने पेनल्टी कार्नर से पहला गोल दाग दिया है।

3: 30 PM भारत की झोली में अब तक 4 मेडल आ चुके हैं जिसमें 2 ब्रांज और 1 सिल्वर शामिल हैं। अब देखना होगा कि रवि दहिया भारत की झोली में गोल्ड या सिल्वर में से कौन सा मेडल डालते हैं।

3: 25 PM USA के रेसलर ने आते ही दीपक पुनिया पर हमला बोल दिया और एकतरफा मुकाबले में 10-0 से हराते हुए फाइनल में जगह बना ली। इस तरह दीपक फाइनल में जगह बनाने से चूक गए लेकिन उनके पास ब्रांज मेडल जीतने का मौका होगा।

3: 22 PM दीपक पुनिया मैट पर उतर चुके हैं और फाइनल में जगह बनाने के लिए टेलर डेविड मॉरिस से जद्दोजहद कर रहे हैं।

3: 06 PM रवि दहिया के फाइनल में पहुंचने के बाद अब सबकी निगाहें रेसलर दीपक पुनिया (86 kg) पर लगी हैं जो अब से कुछ ही देर में USA के टेलर डेविड मॉरिस से सेमीफाइनल में भिड़ेंगे।

3: 00 PM रवि दहिया 7-9 से पिछड़ रहे थे लेकिन नूरिस्लाम चोट के कारण संघर्ष करते नजर आए। इस बीच रवि ने कजाक पहलवान को चारों खाने चित्त करते हुए मुकाबला VFA (Victory by fall) के आधार पर अपने नाम कर लिया। इस तरह भारतीय रेसलर रवि ने फाइनल में जगह बनाने के साथ ही सिल्वर मेडल पक्का कर लिया। अब रवि दहिया फाइनल में गोल्ड मेडल के लिए भिड़ेंगे।

2:54 PM दूसरे पीरियड में नूरिस्लाम ने शानदार दांव लगाते हुए रवि की टांगे पकड़ ली हैं और लगातार घुमाते हुए 8 अंक अर्जित कर लिए हैं। इस तरह कजाकिस्तान के पहलवान 9-5 से आगे हो गए हैं। इस बीच कजाकिस्तान के रेसलर चोट से जूझते नजर आ रहे हैं।

2:50 PM दोनों ही पहलवानों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही हैं लेकिन नूरिस्लाम पहला अंक पाने में सफल रहे। इसके बाद रवि दहिया का शानदार पलटवार और 2 अपने नाम कर लिए। पहले पीरियड खत्म होने के बाद भारतीय रेसलर 2-1 से आगे है।

2:45 PM रवि दहिया (57 kg) कजाकिस्तान के सनायव नूरिस्लाम का सामना करने के लिए मैट पर उतर चुके हैं।

2:30 PM  कुछ देर बाद रेसलर रवि कुमार दहिया फाइनल में जगह बनाने के इरादे से 57 kg फ्रीस्टाइल में सनायव नूरिस्लाम का सामना करेंगे।

आज बाकी के मुकाबले इस प्रकार हैं:-

  • 2.45 PM - रेसलिंग :  पुरुष 57 kg फ्रीस्टाइल : रवि कुमार दहिया बनाम सनायव नूरिस्लाम (कजाकिस्तान)
  • 3.00 PM - रेसलिंग :  पुरुष 86 kg फ्रीस्टाइल : दीपक पूनिया बनाम टेलर डेविड मॉरिस (USA)
  • 3:30 PM - महिला सेमीफाइनल: अर्जेंटीना बनाम भारत

बॉक्सिंग

12: 05 PM प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला बॉक्सर लवलीना के जज्बे की तारीफ करते हुए ट्वीट किया है। 

11: 40 AM  ब्रांज मेडल अपनी झोली में डालने के साथ ही लवलीना भारत की ओर से ओलंपिक में मेडल जीतने वाली तीसरी बॉक्सर बन गई हैं। इससे पहले विजेंद्र सिंह 2008 में जबकि मैरीकॉम 2012 में ब्रांज मेडल अपने नाम कर चुके हैं।

11: 18 AM तीसरे राउंड में भी वर्ल्ड चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली बाजी मारने में सफल रहीं। इस तरह तुर्की की बॉक्सर ने लवलीना को सर्वसम्मति से यानी 5-0 से हराते हुए फाइनल में जगह बना ली है। इसी के साथ ही लवलीना का फाइनल में पहुंचने का सपना चकनाचूर हो गया और उन्हें ब्रांज मेडल से ही संतोष करना पड़ा।

11: 14 AM  दूसरा राउंड भी तुर्की की बॉक्सर के पक्ष में रहा है। अब लवलीना के लिए वापसी करना मुश्किल नजर आ रहा है।

11: 10 AM  पहले राउंड में तुर्की की बॉक्सर तुर्की की बुसेनाज सुरमेनेली का पलड़ा भारी रहा है। सभी 5 जजों ने तुर्की की बॉक्सर को 10-10 अंक से नवाजा है। इस तरह लवलीना 0-5 से ये राउंड हार गई हैं।

11: 08 AM : मैच के शुरुआत से ही दोनों बॉक्सर एक दूसरे पर हावी होने की कोशिश कर रहे हैं। अब तक मुकाबला बराबरी का नजर आ रहा है।

11: 05 AM : भारतीय बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन (69 kg) तुर्की की बुसेनाज सुरमेनेली का सामना करने के लिए रिंग में उतर चुकी हैं। ये मुकाबला जीतने वाली बॉक्सर फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के साथ-साथ सिल्वर मेडल भी पक्का कर लेगी।

10:40 AM : भारत की महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन अब से कुछ देर में रिंग में उतरेंगी। लवलीना (69 kg) का सामना सेमीफाइनल में तुर्की की बुसेनाज सुरमेनेली होगा। 

रेसलिंग

10:08 AM : दीपक पूनिया 86 किग्रा भारवर्ग के सेमीफाइनल में अमेरिका के पहलवान मॉरिस डेविड के साथ भिड़ेंगे

10:05 AM : 57 किग्रा भारवर्ग के सेमीफाइनल में रवि कुमार दहिया का सामना कज़ाकस्तान के नुरिस्लाम सनायव से होगा, मुकाबला दोपहर के 2:45 पर शुरू होगा।

9:42 AM आखिरी के लम्हों में शानदार दांव खेलते हुए दीपक ने 6-3 से मुकाबला अपने नाम करते हुए सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है। इस तरह टोक्यो ओलंपिक में 12वें दिन 2 भारतीय रेसलरों ने सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है।

9:38 AM रवि दहिया के बाद अब सभी की नजरें दीपक पुनिया पर टिकी हैं जो 3-1 से आगे चल रहे हैं। दीपक चीन के ज़ुशेन लिन का मुकाबला कर रहे हैं।

9:36 AM दूसरे पीरियड में भी रवि दहिया ने अपना शानदार खेल जारी रखा और अंत में 14-4 के बड़े अंतर से मुकाबला अपने नाम कर लिया। इस तरह रवि दहिया ने पुरुष फ्रीस्टाइल 57 किग्रा के सेमीफाइनल जगह पक्की कर ली।

9:33 AM पहले पीरियड में रवि दहिया ने शानदार दांव लगाते हुए 6 अंक बटोर लिए हैं। इस तरह पहला पीरियड पूरी तरह से भारतीय रेसलर के नाम रहा है। वहीं, दीपक ने भी एक अंक बटोर लिया है।

9:30 AM रवि दहिया (57 kg) मैट पर उतर चुके हैं और बुल्गारिया के रेसलर जॉर्जी वांगेलोव का सामना कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ दीपक पूनिया चीन के ज़ुशेन लिन का सामना कर रहे हैं।

9:25 AM अब से कुछ देर बाद दीपक पूनिया और रवि दहिया क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलने उतरेंगे। दोनों की नजरें सेमीफाइनल में पहुंचने पर होंगी।

9:08 AM रेसलर दीपक पूनिया (86 kg) ने नाइजीरिया के एकरेकेम एगियोमोर को 12-1 से हरा क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। दीपक ने टेक्निकल सुपरियरिटी से ये मुकाबला अपने नाम किया।

9:05 AM दूसरे पीरियड में भी दीपक ने अपना दबदबा बनाया हुआ है और अपनी बढ़त को 7-1 तक पहुंचा दिया है।

9:03 AM दोनों रेसलर के बीच कांटे का मुकाबला चल रहा है। हालांकि पहले पीरियड तक दीपक ने 4-1 से एकरेकेम बढ़त बनाई हुई है।

9:00 AM दीपक पूनिया का मुकाबला शुरु हो चुका है। उनका सामना नाइजीरिया के एकरेकेम एगियोमोर से हो रहा है।

8:45 AM अब से कुछ देर बाद पुरुष फ्रीस्टाइल 86 किग्रा में दीपक पूनिया नाइजीरिया के एकरेकेम एगियोमोर का सामना करेंगे। 

8:40 AM दूसरे पीरियड में अंशु ने वापसी की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो सकी और इरिना ने 8-2 से ये मुकाबला अपने नाम कर लिया। हालांकि अंशु के पास अब भी रेपचेज के जरिए मेडल जीतने का मौका है। अगर इरिना फाइनल में पहुंचती हैं तो अंशु के पास मेडल जीतने का मौका होगा।

8:37 AM पहले पीरियड में इरिना कुराचिकिना का दबदबा रहा और उन्होंने 4 अंक बटोरे। अब दूसरे पीरियड में अंशु को वापसी करनी होगी।

8:35 AM अंशु मलिक का मैच शुरु हो चुका है। अंशु मलिक डिफेंडिंग एशियन चैंपियन है जबकि इरिना कुराचिकिना डिफेंडिंग यूरोपियन चैंपियन हैं।

8:30 AM रवि दहिया के बाद रेसलिंग में भारत की तरफ से दूसरी चुनौती पेश करेंगी अंशु मलिक। अंशु मलिक महिला फ्रीस्टाइल 57 किग्रा में बेलारूस की इरिना कुराचिकिना का सामना करेंगी।

8:26 AM क्वार्टर फाइनल में रवि कुमार का मुकाबला बुल्गारिया के पहलवान से होगा। 

8:24 AM प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कोलंबिया के ऑस्कर एडुआर्डो को 13-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। इस मुकाबले में रवि ने पूरी तरह से अपना दबदबा बनाए रखा।

8:21 AM पहले पीरियड की समाप्ति पर भारत पहलवान रवि दहिया ने 3-2 से बनाई बढ़त।

8:20 AM कोलंबियाई पहलवान ने पलटवार करते हुए दो अंक लेकर की बराबरी।

8:19 AM रवि कुमार दहिया ने भारत के लिए की है अच्छी शुरुआत, शुरुआती अंक हासलि कर बनाई है बढ़त।

8:17 AM रेसलिंग में पहली चुनौती पेश कर रहे हैं भारत के रवि कुमार दहिया, कोलंबिया के ऑस्कर एडुआर्डो से है सामना।

जेवलिन थ्रो

7:48 AM अपने तीसरे प्रयास में भी सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए शिवपाल सिंह।

7:47 AM अपने तीसरे प्रयास के लिए तैयार भारत के भालाफेंक शिवपाल सिंह।

7:35 AM पाकिस्तान के नदीम ने अपने दूसरे प्रयास में 85.15 मीटर का थ्रो फेंकर फाइनल के लिए क्वालीफाई।

7:32 AM शिवपाल को दूसरे प्रयास में मिली निराशा, दूसरी कोशिश में शिपवाल सिंह महज 74.80 मीटर का थ्रो ही फेंक पाए।

7:12 AM पहले प्रयास में शिवपाल की बेहतरीन कोशिश, 76.40 मीटर का थ्रो फेंका। फाइनल में सीधे क्वालीफाई करने के लिए 83.50 मीटर का थ्रो फेंकना है जरूरी।

7:11 AM अपने पहले प्रयास के लिए आए शिवपाल सिह।

7:06 AM पूल बी में पोलेंड के मार्सिन क्रुकोवस्की कर रहे हैं भालाफेंक की शुरुआत। 

6:47 AM पूल बी में जेवलिन थ्रो प्रतियोगिता कुछ ही देर में शुरू होने वाली। इस पूल में भारत की तरफ से शिवपाल सिंह दावेदारी पेश कर रहे हैं। इससे पहले पूल में भारत के नीरज चोपड़ा ने फाइनल के क्वालीफाई कर लिया है। 

5:52 AM भारत के नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर का लंबा थ्रो कर फाइनल के लिए किया क्वालीफाई।

5:50 AM फिनलैंड के लासी ने अपने पहले ही प्रयास में 84.50 मीटर का थ्रो फेंक कर फाइनल के लिए किया क्वालीफाई।

5:38 AM रोमानिया के अलेक्जेंड्रू मिहैता कर रहे हैं थ्रो की शुरुआत और पहले ही प्रयास में 83.50 मी​टर की बाधा को पार किया क्वालीफाई।

5:35 AM पूल ए और बी को मिलाकर कुल 32 एथलीट क्वालीफिकेशन राउंड में हिस्सा ले रहे हैं। भारत की तरफ से नीरज चोपड़ा के अलावा शिवपाल सिंह भी भारत अपनी किस्मत आजमाएंगे।

5:30 AM नीरज चोपड़ा ने थ्रो से पहले वार्मअप शुरू कर दिया है। जेवलिन थ्रो के इस प्रतियोगिता में सीधे क्वालीफाई करने के लिए उन्हें 83.50 मीटर का थ्रो फेंकना पड़ेगा।

5:28 AM पुरुष जैवलिन थ्रो क्वालिफिकेशन के ग्रुप-ए में नीरज चोपड़ा अपनी दावेदारी पेश करेंगे। भारत के इस स्टार भाला फेंक खिलाड़ी से सभी को काफी उम्मीदें हैं।

टोक्यो ओलंपिक में 12वें दिन बुधवार को भारत का कार्यक्रम इस प्रकार है:-

एथलेटिक्स

पुरुष जैवलिन थ्रो क्वालिफिकेशन : ग्रुप ए - नीरज चोपड़ा - 5:35 AM 

पुरुष जैवलिन थ्रो क्वालिफिकेशन : ग्रुप बी – शिवपाल सिंह – 7:05 AM

मुक्केबाज़ी

महिला वेल्टरवेट (69 किग्रा) सेमीफाइनल : लवलीना बोरगोहेन बनाम बुसेनाज सुरमेनेली - 11:00 AM 

गोल्फ़

महिला राउंड 1: अदिति अशोक - 5:55 AM 

महिला राउंड 1: दीक्षा डागर - 7:39 AM 

रेसलिंग

रवि कुमार दहिया - पुरुष 57 kg फ्रीस्टाइल, 8.21 AM

अंशु मलिक - महिला 57 kg फ्रीस्टाइल, 8.28 AM

दीपक पुनिया - पुरुष 86 kg फ्रीस्टाइल, 8.49 AM

हॉकी

महिला सेमीफाइनल: अर्जेंटीना बनाम भारत –  3:30 PM

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania