Friday, May 10, 2024
Advertisement

मनप्रीत सिंह ओलंपिक में संभालेंगे भारतीय पुरुष हॉकी टीम की कमान

मिडफील्डर मनप्रीत सिंह को अगले महीने होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए 16 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम का कप्तान बनाया गया है।

IANS Reported by: IANS
Published on: June 22, 2021 14:39 IST
मनप्रीत सिंह ओलंपिक...- India TV Hindi
Image Source : HOCKEY INDIA मनप्रीत सिंह ओलंपिक में संभालेंगे भारतीय पुरुष हॉकी टीम की कमान

नई दिल्ली| मिडफील्डर मनप्रीत सिंह को अगले महीने होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए 16 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम का कप्तान बनाया गया है जबकि अनुभवी डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा और हरमनप्रीत सिंह को उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

मनप्रीत का यह तीसरा ओलंपिक होगा। मनप्रीत की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2017 एशिया कप, 2018 एशियन चैंपियंस ट्रॉफी और 2019 में एफआईएच सीरीज फाइनल जीता था। मनप्रीत के नेतृत्व में ही टीम 2018 पुरुष विश्व कप के क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी।

लाकड़ा टीम के अनुभवी डिफेंडर हैं और 2012 लंदन ओलंपिक का हिस्सा रहे हैं। हालांकि, वह घुटने की सर्जरी के कारण 2016 रियो ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले सके थे।

2015 में सीनियर टीम में डेब्यू करने के बाद से ही हरमनप्रीत ने ड्रैग फ्लिकर और डिफेंडर के रूप में अपने करियर में विकसित किया। 2019 में मनप्रीत की अनुपस्थिति में हरमनप्रीत के नेतृत्व में टोक्यो में ओलंपिक टेस्ट इवेंट में भारतीय टीम को जीत मिली थी।

मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, "सभी तीन खिलाड़ी पिछले कुछ वर्षो में टीम के लीडरशीप का अहम हिस्सा रहे हैं। इन्होंने चुनौतीपूर्ण समय में युवाओं का मार्गदर्शन किया और टीम का नेतृत्व करते समय परिपक्वता दिखाई। हमें भरोसा है कि ये मिलकर टीम को सफलता की ओर ले जाएंगे।"

मनप्रीत ने कहा, "ओलंपिक विशेष है और मैं तीसरी बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने पर खुद को भाग्यशाली मानता हूं। टीम की कप्तानी करना मेरे लिए गर्व की बात है।" भारतीय पुरुष हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक में अपने अभियान की शुरूआत 24 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से करेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement