Friday, April 19, 2024
Advertisement

विंबलडन फाइनल में पहुंचकर मैटियो बेरेटिनी ने रचा इतिहास

मैटियो बेरेटिनी ने हरकाज को 6-3, 6-0, 6-7 (3), 6-4 से पराजित किया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: July 09, 2021 22:32 IST
Matteo Berrettini enters Wimbledon final- India TV Hindi
Image Source : TWITTER HANDLE/@WIMBLEDON Matteo Berrettini enters Wimbledon final

मैटियो बेरेटिनी ने अपनी दमदार सर्विस और ताकतवर फोरहैंड का शानदार नमूना पेश करके शुक्रवार को यहां ह्यूबर्ट हरकाज को हराकर विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया।

इटली के सातवीं वरीयता प्राप्त बेरेटिनी ने 22 ऐस जमाये और 60 विनर लगाये। उन्होंने 14वें वरीय और क्वार्टर फाइनल में रोजर फेडरर को हराने वाले हरकाज को 6-3, 6-0, 6-7 (3), 6-4 से पराजित किया।

बेरेटिनी विंबलडन फाइनल में पहुंचने वाले इटली के पहले खिलाड़ी बन गये हैं। यह पिछले 45 वर्षों में पहला अवसर है जबकि इटली का कोई खिलाड़ी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा।

बेरेटिनी रविवार को होने वाले फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच और पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले डेनिस शापोवालोव के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेंगे।

बेरेटिनी के फाइनल में पहुंचने से लंदन में रविवार का दिन इटली के विशेष बन गया है। उनके विंबलडन फाइनल में खेलने के बाद इटली वेम्बले स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप के फाइनल में उतरेगा।

बेरेटिनी से पहले एड्रियानो पेनेटा ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने वाले आखिरी इतालवी खिलाड़ी थे। वह 1976 में फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे थे।

पच्चीस वर्षीय बेरेटिनी इससे पहले 2019 में यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे थे लेकिन उससे आगे बढ़ने में नाकाम रहे थे। ग्रास कोर्ट पर उन्होंने अपना विजय अभियान 11 मैचों तक पहुंचा दिया है। उन्होंने पिछले महीने क्वीन्स क्लब का खिताब जीता था।

पोलैंड के हरकाज इससे पहले कभी ग्रैंडस्लैम के तीसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाये थे लेकिन विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह में उन्होंने आठ बार के चैंपियन फेडरर और नंबर दो दानिल मेदवेदेव को हराया था।

लेकिन बेरेटिनी ने उन्हें ज्यादा मौके नहीं दिये। पहले सेट में हरकाज एक समय 3-2 से आगे थे लेकिन बेरेटिनी ने उनकी सर्विस तोड़कर वापसी की। इटली के खिलाड़ी को इसके बाद पहले दो सेट जीतने में दिक्कत नहीं हुई।

बेरेटिनी का उत्साह बढ़ाने के लिये उनकी महिला मित्र अजला टोमायानोविच भी मौजूद थी जो महिला एकल के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने में सफल रही थी। तीसरे सेट में चार बार बेरेटिनी जीत से दो अंक पीछे थे लेकिन हर बार हरकाज ने वापसी की। यह सेट टाईब्रेकर तक खिंचा जिसमें हरकाज ने शुरू में ही 4-0 से बढ़त बना दी।

कोरोना के चलते भारत-श्रीलंका सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव

हरकाज ने यह सेट जीता लेकिन बेरेटिनी जल्द ही अपने रंग में आ गये। उनके पास चौथे सेट में 5-3 पर मैच प्वाइंट था जिसे हरकाज ने बचा दिया। बेरेटिनी ने हालांकि इसके पांच मिनट बाद दूसरे मैच प्वाइंट पर जीत दर्ज की।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement