Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

बार्सिलोना के लिए 643वां गोल दागकर पेले के इस रिकॉर्ड के बराबर पहुंचे मेसी

जनवरी 2018 में मेस्सी यूरोप की शीर्ष लीग में 366 गोल करके गर्ड मुलेर के बुंदेसलीगा में किये गये 365 गोल के रिकार्ड को तोड़ा था।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 20, 2020 11:30 IST
Lionel Messi and Pele- India TV Hindi
Image Source : FC BARCELONA Lionel Messi and Pele

बार्सिलोना| लियोनेल मेस्सी ने बार्सिलोना और वेलेंसिया के बीच 2-2 से ड्रा छूटे स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लिगा मैच में गोल दागकर किसी एक क्लब की तरफ से सर्वाधिक गोल करने के पेले के रिकार्ड की बराबरी की। मेस्सी ने 2004 से लेकर अब तक बार्सिलोना की तरफ से 643 गोल दागे हैं और इस तरह से उन्होंने पेले के 1957 से 1974 तक सांतोस की तरफ से किये गये सर्वाधिक गोल के रिकार्ड की बराबरी की। मेस्सी बार्सिलोना ओर स्पेनिश लीग में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं।

जनवरी 2018 में मेस्सी यूरोप की शीर्ष लीग में 366 गोल करके गर्ड मुलेर के बुंदेसलीगा में किये गये 365 गोल के रिकार्ड को तोड़ा था। मेस्सी ने इससे पहले 2012 में 86 गोल करके मुलेर के एक साल में सर्वाधिक गोल करने के रिकार्ड को तोड़ा था। पेले ने अर्जेंटीना फारवर्ड को इस नयी उपलब्धि पर बधाई दी।

पेले ने कहा, ‘‘आपकी तरह मैं भी जानता हूं कि हर दिन एक ही शर्ट पहनने का क्या महत्व होता है। आपकी तरह मैं भी जानता हूं कि उस स्थान से बेहतर कुछ नहीं होता जहां हम घर जैसा महसूस करते हैं। ऐतिहासिक रिकार्ड पर बधाई लियोनेल।’’

मेस्सी का बार्सिलोना से अनुबंध जून में समाप्त हो रहा है और वह जनवरी से अन्य क्लबों के साथ बातचीत करने के लिये स्वतंत्र होंगे। बार्सिलोना की अभी ला लिगा में अच्छी स्थिति में नहीं चल रहा है। वह पांचवें स्थान पर है और शीर्ष पर चल रहे एटलेटिको मैड्रिड से आठ अंक पीछे है।

एटलेटिको ने लुई सुआरेज के दो गोल की मदद से एलची को 3-1 से हराया। मेस्सी ने पहले हाफ के इंजुरी टाइम में गोल करके पेले के रिकार्ड की बराबरी की। इससे उन्होंने टीम को बराबरी भी दिलायी।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज से बाहर हो सकते हैं मोहम्मद शमी

वेलेंसिया की तरफ से मोकटार डियाखाबी ने पहला गोल किया था। रोनाल्ड आरूजो ने 53वें मिनट में बार्सिलोना को बढ़त दिलायी लेकिन मैक्सी गोमेज ने 69वें मिनट में वेलेंसिया की तरफ से बराबरी का गोल दाग दिया। अन्य मैचों में विल्लारीयाल ने ओसासुना को 3-1 से हराया जबकि सेविला ने वेल्लाडोलिड से मैच 1-1 से ड्रा खेला।

ये भी पढ़ें - भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रद्द हो सकता है सिडनी टेस्ट, सामने आई बड़ी वजह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement