1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. FIFA Best Player Nominees: लिस्ट में नहीं है नेमार, पोग्बा का नाम, मेसी रोनाल्डो सहित ये खिलाड़ी शामिल

FIFA Best Player Nominees: लिस्ट में नहीं है नेमार, पोग्बा का नाम, मेसी रोनाल्डो सहित ये खिलाड़ी शामिल

फीफा ने 2018 के लिए बेस्ट प्लेयर्स के लिए नोमीनेशन लिस्ट जारी की है जिसमें ब्राजील के दिग्गज स्ट्राइक नेमार और फ्रांस के पॉल पोग्बा का नाम शामिल नहीं है। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 25, 2018 13:24 IST
मेसी-रोनाल्डो के...- India TV
Image Source : FILE IMAGE/ GETTY IMAGES मेसी-रोनाल्डो के अलावा एम्बाप्पे और मोड्रिच भी रेस में हैं।

मॉस्को। फीफा ने 2018 के लिए बेस्ट प्लेयर्स के लिए नोमीनेशन लिस्ट जारी की है जिसमें ब्राजील के दिग्गज स्ट्राइक नेमार और फ्रांस के पॉल पोग्बा का नाम शामिल नहीं है। हालांकि इस लिस्ट में लियोनल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और फ्रांस के 19 वर्षीय खिलाड़ी किलियन एम्बाप्पे सबसे आगे नजर आ रहे हैं। पोग्बा और नेमार का इस लिस्ट में न होना चौंकाने वाला है। पिछले साल वोटिंग में नेमार को तीसरा स्थान मिला था। हालांकि बार्सिलोना से पीएसजी में गए नेमार ने भले ही क्लब के साथ तीन घरेलू ट्रॉफी जीती हों लेकिन वर्ल्ड कप में ये खिलाड़ी कुछ खास कमाल नहीं कर पाया। टूटे पैर के कारण नेमार वर्ल्ड कप से काफी पहले से मैदान से बाहर थे। 

दूसरी तरफ फीफा वर्ल्ड कप 2018 फ्रांस के लिए पोग्बा ने अच्छा प्रदर्शन किया और टीम ने 20 साल बाद फीफा ट्रॉफी अपने नाम की। लेकिन मैनचेस्टर यूनाइटेड का ये धाकड़ मिडफील्डर अपने अंतरराष्ट्रीय टीम-साथी एम्बाप्पे, एंटोनी ग्रीजमैन और राफेल वराने की तरह इस लिस्ट में जगह नहीं बना पाया। पोग्बा का मैनचेस्टर युनाइटेड के साथ औसतन प्रदर्शन रहा है। लेकिन क्रोएशिया के खिलाफ फाइनल में फ्रांस की 4-2 की जीत में उन्होंने अहम योगदान दिया था। 

इस लिस्ट में वराने एकमात्र डिफेंडर शामिल हैं। इसके अलावा विश्व कप के गोल्डन बॉल विजेता रियल मैड्रिड के ही लुका मोड्रिच भी शामिल हैं। लिवरपूल के साथ शानदार पहले साल की बदौलत मिस्र के मोहम्मद सलाह ने भी इस लिस्ट में जगह बनाई है। प्रीमियर लीग स्टार एडन हैजार्ड, केविन डी ब्रुने और हैरी केन भी शामिल हैं। आपको बता दें कि जबसे ये अवॉर्ड दिए जाने शुरू हुए हैं तब से रोनाल्डो ने हर दो साल में एक अवॉर्ड जीता है। दूसरे नंबर पर लियोनल मेसी हैं। फीफा बेस्ट प्लेयर तय करने के लिए खिलाड़ी, कोच, फैंस और मीडिया के लोग वोट करेंगे। जिसके बाद 24 सितंबर को लंदन समारोह में विजेता की घोषणा की जाएगी।

फीफा बेस्ट प्लेयर नोमिनीः 

एंटोनी ग्रीजमैन (एटलेटिको मैड्रिड और फ्रांस), एडन हैजार्ड (चेल्सी और बेल्जियम), हैरी केन (टोटेनहम और इंग्लैंड), किलियन एम्बाप्पे (पेरिस सेंट-जर्मैन और फ्रांस), लियोनेल मेसी (बार्सिलोना और अर्जेंटीना), लूका मोड्रिच (रियल मैड्रिड और क्रोएशिया), क्रिस्टियानो रोनाल्डो (जुवेंटस और पुर्तगाल, 2017-18 में रियल मैड्रिड), केविन डी ब्रुने (मैनचेस्टर सिटी और बेल्जियम), मोहम्मद सलाह (लिवरपूल और मिस्र), राफेल वराने (रियल मैड्रिड और फ्रांस)।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड