Friday, April 26, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के साथ एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे नोवाक जाकोविच

साल के पहले ग्रैंडस्लैम में ऑस्ट्रिया के पांचवें वरीय डोमीनिक थिएम को पांच सेट चले लगभग चार घंटे के मुकाबले में 6-4, 4-6, 2-6, 6-3, 6-4 से हराया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 03, 2020 13:22 IST
Novak Djakovich- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Novak Djakovich

नई दिल्ली| ऑस्ट्रेलियन ओपन का पुरुष एकल खिताब जीतने के साथ ही सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच सोमवार को जारी नवीनतम एटीपी रैंकिंग में रफेल नडाल को पछाड़कर एक बार फिर शीर्ष पर पहुंच गये। 

साल के पहले ग्रैंडस्लैम के फाइनल में दूसरे वरीय जोकोविच ने 1-2 से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए आस्ट्रिया के पांचवें वरीय डोमीनिक थिएम को पांच सेट चले लगभग चार घंटे के मुकाबले में 6-4, 4-6, 2-6, 6-3, 6-4 से हराया। अपने 17वें ग्रैंडस्लैम खिताब है के साथ जोकोविच रैकिंग में शीर्ष पर 276वें सप्ताह की शुरुआत करेंगे। 

नडाल पिछले साल चार नवंबर को जोकोविच को हराकर पहला स्थान हासिल किया था। वह स्विट्लरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर के शीर्ष पर रिकार्ड 310 सप्ताह के रिकार्ड से ज्यादा पीछे नहीं है। अगर वह पांच अक्टूबर तक रैंकिग में शीर्ष पर रहते है तो फेडरर का रिकार्ड तोड़ देंगे। फेडरर रैंकिंग में तीसरे स्थान पर बरकरार है जिनके नाम 7130 अंक है। 

इस साल अपने सभी 13 मुकाबले जीतने वाले जोकोविच के नाम 9720 अंक है जबकि आस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में थिएम से हारने वाले नडाल के 9395 रेटिंग अंक है। रैंकिंग में थिएम को भी फायदा हुआ है जो एक स्थान के सुधार के साथ 7045 रेटिंग अंक लेकर चौथे स्थान पर पहुंच गये जबकि आस्ट्रेलियाई ओपन के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करने वाले रूस के दानिल मेदवादेव चौथे से पांचवें स्थान पर खिसक गये। इस मुकाबले में मेदवेदेव को हराने वाले स्विट्जरलैंड के स्टान वावरिंका को दो स्थान का फायदा हुआ और वह 13वें पायदान पर पहुंच गये। 

महिलाओं की डब्ल्यूटीए रैंकिंग में आस्ट्रेलियाई ओपन की विजेता अमेरिका की सोफिया केनिन ने सात स्थान का फायदा हुआ है और वह सातवें पायदान पर पहुंच गयी। इसके साथ ही वह सेरेना विलियम्स को पछाड़कर अमेरिका की नंबर एक खिलाड़ी बन गई । सेरेना विलियम्स नौवें पायदान पर बनीं हुई है। पहली बार ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची केनिन ने दो बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन गारबाइन मुगुरूजा को 4-6, 6-2, 6-2 से हराया था। मुगुरुजा की रैंकिग में 16 स्थान का सुधार हुआ है जो अब 16वें पायदान पर पहुंच गयी है। 

सेमीफाइनल में केनिन से हार का सामना करने वाली आस्ट्रेलिया की एशले बार्टी शीर्ष पर बनीं हुई है जबकि गैरवरीय मुगुरुजा के हाथों शिकस्त झेलने वाली सिमोना हालेप एक स्थान के सुधार के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गयी। चेक गणराज्य की कैरोलीना पिलस्कोवा दूसरे से तीसरे स्थान पर पहुंच गयी। साल के पहले ग्रैंडस्लैम में अंतिम 32 के दौर में हार का सामना करने वाली जापान की नाओमी ओसाका रैंकिंग में चौथे से 10 वें स्थान पर खिसक गयी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement