1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. AIBA विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पिनयशिप: सोनिया, पिंकी, सिमरनजीत क्वार्टर फाइनल में, स्वीटी बाहर

AIBA विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पिनयशिप: सोनिया, पिंकी, सिमरनजीत क्वार्टर फाइनल में, स्वीटी बाहर

इन तीनों से पहले मैरी कॉम, मनीषा मौन, लवलिना बोरगोहेन और भाग्यबती कचारी, सीमा पूनिया ने क्वार्टर फाइनल का टिकट कटा लिया है।

IANS IANS
Updated on: November 20, 2018 8:04 IST
सोनिया लाठेर- India TV Hindi
सोनिया लाठेर

नई दिल्ली: भारत की सोनिया, अनुभवी खिलाड़ी पिंकी जांगड़ा और डेब्यू कर रही सिमरनजीत कौर ने सोमवार को 10वीं आईबा विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पिनयशिप के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। भारत की कुल आठ मुक्केबाज इस चैम्पियनशिप के अंतिम-8 में पहुंचने में सफल रही हैं। इन तीनों से पहले मैरी कॉम, मनीषा मौन, लवलिना बोरगोहेन और भाग्यबती कचारी, सीमा पूनिया ने क्वार्टर फाइनल का टिकट कटा लिया है। 

स्वीटी बोरा हालांकि 75 किलोग्राम भारवर्ग में प्री-क्वार्टर फाइनल में ही हार कर बाहर हो गईं। उन्होंने पोलैंड की एलजबिएटा वोज्सिक ने 5-0 से मात दी। 

दोपहर में खेले गए मुकाबले में सोनिया ने बुल्गारिया की स्टानिमीरा पेट्रोवा को 3-2 से हराया। इस फैसले पर हालांकि बुल्गारिया के कोच ने अपत्ती जताई थी जिनका एक्रिडिएशन आईबा ने रद्द कर दिया है। पहले राउंड में सोनिया ने अपना समय लिया और बुल्गारिया की अनुभवी मुक्केबाज से तय दूरी बनाए रखी। दूसरे राउंड में पेट्रोवा हालांकि अपनी अलग रणनीति के साथ उतरी थीं। उन्होंने अपनी आक्रामकता से भारतीय खिलाड़ी को बैकफुट पर धकेला। तीसरा राउंड निर्णायक साबित हुआ। सोनिया ने इस राउंड की आक्रामक शुरुआत की और आखिरी 30 सेकेंड में और दमदार खेल दिखाया। जजों ने फैसला 28-29, 29-28, 28-29, 29-28, 28-29 से भारतीय खिलाड़ी के पक्ष में दिया। 

मैच के बाद सोनिया ने कहा, "मैंने अपने कोच की बातों को माना और अपनी विपक्षी को परखा। वह शानदार खेल रही थीं। मेरे ओपन गार्ड के बाद भी मैंने अच्छा डिफेंस किया।"

बुल्गारिया के कोच द्वारा असंतोष जताने पर सोनिया ने कहा, "कई बार हम सोचते हैं कि हमें अंक मिले गए, लेकिन जज हमसे ज्यादा जानते हैं।"

51 किलोग्राम भारवर्ग में पिंकी ने यूरोपियन चैम्पियन इंग्लैंड की इबोनी एलिसे जोंस को 5-0 से मात दी। इंग्लैंड की मुक्केबाज ने लेफ्ट जैब के साथ शानदार शुरुआत की जिसका भारतीय खिलाड़ी ने माकूल जबाव दिया। दूसरे राउंड में पहली बार विश्व चैम्निपयनशिप में हिस्सा ले रही भारतीय खिलाड़ी ने बराबर की आक्रामकता दिखाई लेकिन दोनों खिलाड़ी स्कोर करने से चूकती दिखीं। तीसरे राउंड में हालांकि इंग्लैंड की मुक्केबाज थक चुकी थीं लेकिन उन्होंने पिंकी को काफी परेशान किया। हालांकि पिंकी ने कुछ अच्छे पंचों के संयोजन और दाएं मुक्के से इंग्लैंड की खिलाड़ी को परेशान किया। आखिरी 20 सेकेंड में भारतीय खिलाड़ी ने कोई कसर नहीं छोड़ी और जीत हासिल की। पिंकी अगले दौर में उत्तरी कोरिया की मि चोई पांग से भिड़ेंगी। 

वहीं 64 किलोग्राम भारवर्ग में सिमरनजीत कौर ने स्कॉटलैंड की मेगन रीड को 5-0 से मात दी। तीनों राउंड में भारतीय खिलाड़ी ने शानदार खेल दिखाया और ब्रिटिश सेना की मुक्केबाज मात दी। अगले दौर में सिमरनजीत का सामना आयरलैंड की एमी सारा ब्रॉडर्हस्ट से होगा। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X