Monday, May 06, 2024
Advertisement

फिट हुए रोहन बोपन्ना, अब एक समय में एक ही टूर्नामेंट पर ध्यान देंगे

बोपन्ना ने कहा, "मैं इसे ओलंपिक वर्ष के रूप में नहीं देख रहा हूं, क्योंकि हम यह भी नहीं जानते हैं कि ऐसा होने वाला है या नहीं।"

IANS Reported by: IANS
Published on: January 09, 2021 16:24 IST
Rohan Bopanna, fit, will now focus on one tournament at a time- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Rohan Bopanna, fit, will now focus on one tournament at a time

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के दौर में भी सर्वश्रेष्ठ भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना शांत नहीं बैठे थे। एटीपी का नया सीजन मंगलवार को खत्म हो गया है और डेलरे बीच, यूएसए और एंटाल्या, तुर्की में आयोजनों के साथ, पुरुषों की शीर्ष टेनिस संस्था एटीपी ने केवल पहली तिमाही के लिए कैलेंडर जारी किया है। इसका मतलब है कि खिलाड़ी जुलाई में टोक्यो ओलंपिक तक होने वाले आयोजनों की योजना नहीं बना सकते, लेकिन दो दशक के पेशेवर अनुभव वाले 40 वर्षीय बोपन्ना नींद लेकर समय खराब नहीं करना चाहते।

बोपन्ना ने ओलंपिक चैनल से कहा, "मैं इसे ओलंपिक वर्ष के रूप में नहीं देख रहा हूं, क्योंकि हम यह भी नहीं जानते हैं कि ऐसा होने वाला है या नहीं। अभी यह वक्त हमारी व्यक्तिगत रैंकिंग पर ध्यान केंद्रित करने का है। यह क्वालीफाई करने का एकमात्र तरीका है।"

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : पंत-जडेजा के चोटिल होने के बाद फैन्स ने की रवि शास्त्री को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने की मांग

बोपन्ना 39वें और दिविज शरण 63वें स्थान पर रहने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं जो वर्तमान में युगल में शीर्ष-100 में शामिल है। यह उनकी संयुक्त रैंकिंग के साथ एक टीम के रूप में क्वालीफाई करना बाकी है, लेकिन उनके पास सात जुलाई, 2021 तक टोक्यो के लिए एक स्थान पक्का करने का मौका है।

आईटीएफ के नियमों के अनुसार, शीर्ष 10 युगल खिलाड़ी 32-टीम इवेंट के लिए अपने आप क्वालीफाई कर लेंगे और उनके पास साथी का विकल्प भी होगा (300 से नीचे रैंक नहीं हो)। मेजबान के लिए एक टीम का स्थान आरक्षित होने के साथ, बाकी टीमों के पास प्रतिस्पर्धा करने के लिए 21 स्थान निर्धारित है।

भारतीय खिलाड़ी 31 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन इवेंट्स में से एक में मेलबर्न में 2021 के अभियान की शुरुआत करेंगे। वो मेलबोर्न मेजर सहित साल के पहले दो इवेंट के लिए जोआओ सोसा के साथ खेलेंगे।

महामारी ने न केवल जनजीवन को प्रभावित किया, बल्कि आजीविका को भी बाधित किया, लेकिन बोपन्ना उन भाग्यशाली लोगों में से एक थे जिन्होंने समय का सदुपयोग किया और फिटनेस पर ध्यान केंद्रित किया।

ये भी पढ़ें - IND v AUS : बुमराह और सिराज के साथ हुआ नस्लीय दुर्व्यवहार : रिपोर्ट

टेनिस दौरे पर सालों से विशेष रूप से सख्त कोर्ट पर उन्होंने अपने घुटनों को काफी थकाया। इससे उनके लिए दर्द को भुलाकर खेलना मुश्किल हो गया। छह महीने तक टेनिस से दूरी बनाने के बाद उन्होंने इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अयंगर योग का सहारा लिया।

उन्होंने कहा, "मेरे घुटने की हड्डियों में लचीलापन पूरी तरह खत्म हो गया। इस कारण मेरी हड्डियां आपस में रगड़ खाती हैं। यह बेहद दर्दनाक होता है। ऐसे दिन भी देखे, जब मैं जागने के बाद भी कोर्ट में नहीं जाना चाहता था।"

बोपन्ना ने कहा, "महामारी के दौरान मैंने तीन महीने के लिए सप्ताह में चार बार अयंगर योग करना शुरू किया। इसने घुटने के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने और जोड़ों के भार झेलने की क्षमता को बढ़ाने में मदद की। इसने मेरी दशा को सुधारने में भी मदद की है।"

उन्होंने आगे कहा, "इसमें बहुत सारी सामग्री और क्रियाओं का उपयोग किया जाता है- ब्लॉक, रस्सी, विभिन्न प्रकार की ताकत। आप अपने शरीर के वजन का उपयोग करते हैं। यह केवल सांस लेने तक ही सीमित नहीं है। यह एक सक्रिय योग है। मुझे लगता है कि मेरे मूवमेंट में अब कोई रुकावट नहीं है। इससे मन को शांत करने में भी मदद मिली है।"

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : वह 200 गेंद खेले या 300 गेंद, हम उन्हें अच्छी गेंद डालकर चुनौती पेश करेंगे : पैट कमिंस

इसने उन्हें बैंगलोर में रोहन बोपन्ना टेनिस अकादमी में पिछले ढाई सप्ताह के प्री-सीजन प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने में मदद की। सीजन में भाग लेने की बजाय, पहले हफ्ते में खेलकर, आराम करने और तरोताजा हुए बोपन्ना सतर्कता भरे कदम उठा रहे हैं, जो उम्मीद है कि उन्हें ओलंपिक में ले जाएंगे।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया फिर मोंटपेलियर में जाने की योजना बनाई है। इसके बाद रॉटरडैम, 500 इवेंट। हालांकि पता नहीं कि कौन सा क्षेत्र उनके लिए कितना कठिन होगा।

टेनिस खिलाड़ी ने कहा, "मैंने पिछले साल वहां सेमीफाइनल खेला था, इसलिए मुझे बचाव के बिंदुओं के बारे में नहीं सोचना चाहिए। उसके बाद दोहा, दुबई और फिर मियामी मास्टर्स है लेकिन मैं हर हफ्ते खेलकर खुद को मुश्किल में नहीं डालना चाहता।"

उन्होंने कहा, "मेरे पास पहले तीन महीनों के लिए एक निश्चित साथी खिलाड़ी नहीं हो सकता है, लेकिन मैं कोशिश करूंगा और बड़े आयोजनों में उतरूंगा, इसलिए मेरे पास पर्याप्त अंक हासिल करने और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का मौका है।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement