1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. आईएसएसएफ विश्व कप में भारत की धीमी शुरुआत के बाद सौरभ चौधरी को कांस्य

आईएसएसएफ विश्व कप में भारत की धीमी शुरुआत के बाद सौरभ चौधरी को कांस्य

19 वर्षीय सौरभ ने क्वालीफाइंग में 581 का स्कोर बनाने के बाद फाइनल में 220 अंक बनाकर कांस्य पदक जीता। 

IANS IANS
Published on: June 25, 2021 8:57 IST
Saurabh Chaudhary clinches bronze after slow start for India at ISSF World Cup- India TV Hindi
Image Source : PTI Saurabh Chaudhary clinches bronze after slow start for India at ISSF World Cup

ओसियेक (क्रोएशिया)। सौरभ चौधरी ने अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में गुरुवार को यहां पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीतकर भारत का खाता खोला लेकिन अन्य निशानेबाज ‘पोडियम’ तक पहुंचने में असफल रहे। 19 वर्षीय सौरभ ने क्वालीफाइंग में 581 का स्कोर बनाने के बाद फाइनल में 220 अंक बनाकर कांस्य पदक जीता। भारत के एक ही एक अन्य निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने भी क्वालीफाईंग में 581 स्कोर बनाया था लेकिन फाइनल वह 179.3 अंक के साथ पांचवें स्थान पर रहे। 

मनु भाकर महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में 137.3 स्कोर के साथ सातवें स्थान पर रही जबकि इलावेनिल वलारिवान और दो अन्य भारतीय खिलाड़ी महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाने में असफल रही। ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में सातवें स्थान पर रहे। तोक्यो ओलंपिक से पहले भारतीय निशानेबाजी टीम के लिये यह आखिरी प्रतियोगिता है। बीस वर्षीय ऐश्वर्य ने क्वालीफाईंग दौर में 628 का स्कोर बनाया। उन्होंने फाइनल में बाहर होने से पहले 143.9 अंक बनाये। 

भारत के दो अन्य निशानेबाज दीपक कुमार (626) और दिव्यांश सिंह पंवार (624.7) क्वालीफाईंग दौर में क्रमश: 14वें और 27वें स्थान पर रहने के कारण फाइनल में जगह नहीं बना पाये। महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भी भारतीयों को निराशा ही हाथ लगी तथा अंजुम मोदगिल, अपूर्वी चंदेला और वलारिवान फाइनल में जगह बनाने में असफल रही। 

अपूर्वी ने भारत की तीनों खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। वह 624.2 अंक लेकर 24वें स्थान पर रही। अंजुम 622.3 अंक के साथ 42वें स्थान पर रही जबकि इलावेनिल ने 621.2 अंक बनाये और उन पर सही स्कोर किये गये शॉट पर विरोध जताने के लिये दो अंकों की पेनल्टी भी लगी। जूनियर विश्व कप की स्वर्ण पदक विजेता इलावेनिल ने शुरू में 623.2 अंक बनाये थे और वह 35वें स्थान पर थी लेकिन दो अंक की पेनल्टी लगने के कारण वह 55वें स्थान पर खिसक गयी। 

आईएसएसएफ के नियमों के अनुसार यदि परिणाम, टाइमिंग और स्कोरिंग (आरटीएस) ज्यूरी को लगता है कि जिस शॉट के लिये विरोध जताया गया है उसकी स्कोरिंग सही की गयी थी तो फिर निशानेबाज पर दो अंक की पेनल्टी लगती है। महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में मनु के अलावा यशस्विनी सिंह देसवाल ने भी फाइनल में जगह बनायी लेकिन वह 117.1 के स्कोर के साथ आठवें स्थान पर रही। मनु ने क्वालीफाईंग 577 का स्कोर बनाकर छठे स्थान पर रहकर फाइनल में जगह बनायी थी। यशस्विनी ने 578 का स्कोर बनाया था। राही सरनोबट ने क्वालीफाईंग में 572 का स्कोर बनाया और वह 13वें स्थान पर रहने के कारण फाइनल्स में जगह नहीं बना पायी। बुल्गारिया की एंटोनेटा कोस्तादिनोवा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल पिस्टल में 240 स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X