Monday, May 13, 2024
Advertisement

शूटर ऐश्वर्य तोमर ने विश्व रिकार्ड के साथ जीता सोना, 14 साल के नाम्या कपूर ने गोल्ड पर लगाया निशाना

निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल में विश्व रिकार्ड बनाकर स्वर्ण पदक जीता। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: October 05, 2021 13:40 IST
शूटर ऐश्वर्य तोमर ने...- India TV Hindi
Image Source : NRAI शूटर ऐश्वर्य तोमर ने विश्व रिकार्ड के साथ जीता सोना, 14 साल के नाम्या कपूर ने गोल्ड पर लगाया निशाना

लीमा। युवा भारतीय निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल में विश्व रिकार्ड बनाकर स्वर्ण पदक जीता। तोमर ने सोमवार को क्वालीफिकेशन में 1185 का स्कोर बनाकर जूनियर विश्व रिकार्ड की बराबरी की थी। इस युवा खिलाड़ी ने इसके बाद फाइनल में 463.

4 अंक बनाकर जूनियर विश्व रिकार्ड बनाया। वह फ्रांस के लुकास क्राइज्स से लगभग सात अंक आगे रहे जिन्होंने 456.5 अंक बनाकर रजत पदक हासिल किया।

अमेरिका के गेविन बार्निक ने 446.6 अंक लेकर कांस्य पदक जीता। भारत के अन्य निशानेबाजों में संस्कार हवेलिया 1160 के स्कोर के साथ 11वें, पंकज मुखेजा 1157 के साथ 15वें, सरताज तिवाना 1157 के साथ 16वें और गुरमन सिंह 1153 के स्कोर के साथ 22वें स्थान पर रहे। इससे पहले भारत की 14 वर्षीय निशानेबाज नाम्या कपूर ने हमवतन स्टार निशानेबाज मनु भाकर को पीछे छोड़कर महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। कपूर ने फाइनल में 36 अंक बनाकर शीर्ष स्थान हासिल किया। वह फ्रांस की कैमिली जेद्राजेवस्की (33) और 19 वर्षीय ओलंपियन भाकर (31) से आगे रही।

RR vs MI Live Streaming IPL 2021: यहां जानें कब, कहां और कैसे देखें RR vs MI लाइव मैच

भाकर इस प्रतियोगिता में अब तक तीन स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। भाकर को शूट ऑफ में फ्रांसीसी निशानेबाज से हारने के कारण कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। इस स्पर्धा में भाग ले रही एक अन्य भारतीय निशानेबाज रिदम सांगवान चौथे स्थान पर रही। कपूर क्वालीफिकेशन में 580 अंक के साथ छठे स्थान पर रही थी। इसमें भाकर (587) और सांगवान (586) ने शीर्ष दो स्थान हासिल किये थे।

भारत आठ स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य सहित कुल 17 पदक लेकर तालिका में शीर्ष पर चल रहा है। यह तोक्यो ओलंपिक के बाद पहली ऐसी प्रतियोगिता है जिसमें कई स्पर्धाएं शामिल हैं। चैंपियनशिप में 32 देशों के लगभग 370 निशानेबाज भाग ले रहे हैं। 

DC vs CSK, IPL 2021 : धोनी ने बताया दिल्ली के खिलाफ सीएसके को क्यों मिली हार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement