Friday, May 03, 2024
Advertisement

खेल मंत्री किरन रिजिजू ने दी बलबीर सिंह को श्रद्धांजलि, बताया महान खिलाड़ी

 रिजिजू ने ट्वीट किया, "महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह के निधन की खबर सुनकर काफी दुख पहुंचा।"

IANS Reported by: IANS
Published on: May 25, 2020 15:27 IST
Sports Minister Kiren Rijiju paid tribute to Balbir Singh, said great player- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/KIRENRIJIJU Sports Minister Kiren Rijiju paid tribute to Balbir Singh, said great player

नई दिल्ली। केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर उनको श्रद्धांजलि दी है। बलबीर का सोमवार को 96 साल की आयु में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। रिजिजू ने ट्वीट किया, "महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह के निधन की खबर सुनकर काफी दुख पहुंचा। वह लंदन ओलम्पिक-1948, हेइसिंकी ओलम्पिक-1952 और मेलबर्न ओलम्पिक-1956 में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का हिससा थे। मैं उनको तहेदिल से श्रद्धांजलि देता हूं और उनकी आत्म की शांति के लिए दुआ करता हूं।"

बलबीर सिंह के परिवार ने उनके निधन की जानकारी दी। बीते कुछ दिनों से उनकी तबीयत खराब चल रही थी। मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में उनका ईलाज चल रहा था। वह अर्धकौमा वाली स्थिति में थे।

आठ मई को उन्हें तेज बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनका कोविड-19 का टेस्ट भी कराया गया थो जो निगेटिव आया था।

ये भी पढ़ें - नहीं पूरी हुई बलबीर सिंह की आखिरी इच्छा, एक बार देखना चाहते थे साइ को 1985 में दी गई अपनी अनमोल धरोहरें

बलबीर सिंह सीनियर 1948 के लंदन ओलंपिक, 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक और 1956 के मेलबर्न ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के सदस्य थे।

मेलबर्न ओलंपिक में बलबीर सिंह सीनियर ने भारतीय हॉकी टीम का नेतृत्व किया था।

वह 1975 में विश्व कप जीतने वाली टीम के कोच थे साथ ही उन्हीं के कोच रहते हुए हुए टीम ने 1971 का विश्व कप में कांस्य पदक जीता था। 1957 में में उन्हें पद्मश्री मिला था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement