Sunday, May 05, 2024
Advertisement

खेल मंत्री किरण रिजिजू 19 जनवरी को करेंगे अल्टीमेट खो खो कोचिंग कैम्प का उद्घाटन

यह कैम्प इसलिए खास है क्योंकि इसमें खिलाड़ियों की क्षमताओं का आकलन करते हुए स्पोर्ट्स साइंस की मदद से उन्हें साइंटिफिक ट्रेनिंग दी जाएगी।

IANS Reported by: IANS
Published on: January 16, 2021 20:01 IST
Sports Minister Kiren Rijiju to inaugurate Ultimate Kho Kho Coaching Camp on 19 January - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/KIRENRIJIJU Sports Minister Kiren Rijiju to inaugurate Ultimate Kho Kho Coaching Camp on 19 January

नई दिल्ली। केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू 19 जनवरी को भारतीय खो खो महासंघ और अल्टीमेट खो खो लीग द्वारा फरीदाबाद के मानव रचना यूनिवर्सिटी कैम्पस में लगने वाले अल्टीमेट खो खो कोचिंग कैम्प का उद्घाटन करेंगे। यह कैम्प इसलिए खास है क्योंकि इसमें खिलाड़ियों की क्षमताओं का आकलन करते हुए स्पोर्ट्स साइंस की मदद से उन्हें साइंटिफिक ट्रेनिंग दी जाएगी। यह कैम्प 28 दिनों का होगा और इसमें कुल 125 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। फरीदाबाद कैम्प में 60 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे जबकि बाकी के खिलाड़ी गुरुग्राम के एसजीटी विश्वविद्यालय में लगने वाले इसी तरह के उन्नत कैम्प का हिस्सा होंगे।

ये भी पढ़ें - IND v AUS : ऑस्ट्रेलिया के सहायक कोच ने चेताया- टीम इंडिया करेगी वापसी की कोशिश

उद्घाटन समारोह में खो खो महासंघ के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल, भारतीय ओलंपिक संघ के सचिव राजीव मेहता, अल्टीमेट खो खो को प्रोमोटर और डाबर इंडिया के चेयरमैन अमित बर्मन, अल्टीमेट खो खो के सीईओ तेनजिंग नियोगी, एजीटी यूनिवर्सिटी के प्रो वाइस चांसलर प्रो. जीएल खन्ना, मानव रचना एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन के उपाध्यक्ष अमित भल्ला भी हिस्सा लेंगे।

ये भी पढ़ें - IPL 2021 : 4 फरवरी है रजिस्ट्रेशन की डेडलाइन, 16 को हो सकती है नीलामी

इस कैम्प को देश के कुछ बेहद खास खिलाड़ियों का समर्थन और सहयोग मिला है। उद्घाटन के दिन भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख बल्लेबाज रहे सुरेश रैना, देश के लिए ओलंपिक में अब तक एकमात्र व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, भारत के लिए ओलंपिक में लगातार दो पदक जीतने वाले एकमात्र पहलवान सुशील कुमार और भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी उपस्थित रहेंगे।

ये भी पढ़ें - दक्षिण अफ्रीकी कोच बाउचर का मानना, पाकिस्तान क्रिकेट टीम घर में काफी खतरनाक

इस कैम्प को लेकर केकेएफआई के अध्यक्ष मित्तल ने कुछ दिन पहले कहा था कि यह पहली बार हो रहा है कि ट्रेनिंग के लिए स्पोर्ट्स साइंस का सहारा लिया जा रहा है, जिसमें खिलाड़ियों की क्षमताओं का आकलन कर उन्हें उसके अनुसार ट्रेनिंग दी जायेगी।

मित्तल ने कहा था, "हम खिलाड़ियों से जुड़े हर पक्ष पर काम करना चाहते हैं। हम खिलाड़ी की कद-काठी, उसके सामाजिक परिदृश्य, खान-पान इत्यादि को ध्यान में रखते हुए उसे ट्रेनिंग देंगे। इसमें हर खिलाड़ी की शारीरिक संरचना और खेल में उसकी भूमिका को देखते हुए उसके शरीर के विशेष हिस्सों को मजबूत करने का प्रयास किया जाएगा, जिससे कि वह अपना श्रेष्ठ दे सके।"

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement