Friday, April 19, 2024
Advertisement

अगले साल भी टोक्यो 2020 के नाम से जाना जाएगा ओलंपिक

ओलंपिक खेलों को भले ही 1 साल के लिए टाल दिया गया हो लेकिन इसके नाम में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। अगले साल यानी 2021 में टोक्यो में होने वाले खेलों के महाकुंभ को टोक्यो 2020 के नाम से ही जाना जाएगा।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 24, 2020 20:05 IST
अगले साल भी टोक्यो 2020...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES अगले साल भी टोक्यो 2020 के नाम से जाना जाएगा ओलंपिक

ओलंपिक खेलों को भले ही 1 साल के लिए टाल दिया गया हो लेकिन इसके नाम में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। अगले साल यानी 2021 में टोक्यो में होने वाले खेलों के महाकुंभ को टोक्यो 2020 के नाम से ही जाना जाएगा। टोक्यो के गर्वनर ने इस खबर की पुष्टि की है। गर्वनर यूरिको कोइके ने कहा ,‘‘इन खेलों का नाम टोक्यो 2020 ही रहेगा ।’’ इससे पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रमुख थामस बाक से बातचीत के बाद खेल एक साल के लिये स्थगित किये जाने की घोषणा की थी ।

इससे पहले आईओसी अध्यक्ष थामस बाक और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच टेलीफोन पर बातचीत हुई जिसमें ओलंपिक 2020 को स्थगित करने का फैसला किया गया। आबे ने आईओसी से खेलों को एक साल के लिये स्थगित करने का आग्रह किया जिस पर बाक ने शत प्रतिशत सहमति जताई।

संयुक्त बयान में कहा गया, "विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नवीनतम जानकारी के आधार पर टोक्यो गेम्स का कार्यक्रम 2020 से आगे की तारीख में तय करना होगा लेकिन यह 2021 की गर्मियों से आगे नहीं होगा। ऐसे खिलाड़ियों, ओलंपिक खेलों में शामिल प्रत्येक व्यक्ति और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया गया है।

बयान में कहा गया है, ‘‘टोक्यो में ओलंपिक खेल इस मुश्किल घड़ी में दुनिया के लिये आशा की किरण बन सकते हैं और दुनिया अभी खुद को जिस अंधेरे में पा रही है उसमें ओलंपिक मशाल प्रकाशपुंज का काम कर सकती है। इसलिए इस पर सहमति बनी है कि ओलंपिक मशाल जापान में ही रहेगी। यह भी सहमति बनी है कि खेलों को पहले की तरह ओलंपिक और परालंपिक खेल तोक्यो 2020 के नाम से ही जाना जाएगा।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement