Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Tokyo Olympic 2020 : दमदार शुरुआत के बाद अपने दूसरे मुकाबले में हारी भवानी देवी

भवानी देवी महिलाओं की व्यक्तिगत साबरे के दूसरे मैच में रियो ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली ब्रूनेट से 7-15 से हार का सामना करना पड़ा। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: July 26, 2021 9:03 IST
Tokyo Olympics 2020, Bhavani Devi, Sports, India- India TV Hindi
Image Source : AP Bhavani Devi

भारतीय तलवारबाज भवानी देवी ने अपने ओलंपिक डेब्यू पर आत्मविश्वास भरी शुरुआत करके आसानी से पहला मैच जीता लेकिन अपने दूसरे मैच में चौथी वरीयता प्राप्त मैनन ब्रूनेट ने हारकर वह टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गयी। भवानी देवी महिलाओं की व्यक्तिगत साबरे के दूसरे मैच में रियो ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली ब्रूनेट से 7-15 से हार का सामना करना पड़ा। 

उन्होंने इससे पहले ट्यूनीशिया की नादिया बेन अजीजी को 15-3 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया था। ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज भवानी के लिये ब्रूनेट का सामना करना आसान नहीं था लेकिन उन्होंने तब भी अपना जज्बा बनाये रखा और ब्रूनेट को दूसरे पीरियड में कड़ी चुनौती दी। 

यह भी पढ़ें- Tokyo Olympics: 26 जुलाई को एक्शन में दिखेंगे शरत-नागल और मनिका बत्रा, पढ़िए तीसरे दिन का शेड्यूल

भवानी देवी पहले पीरियड में 2-8 से पीछे हो गयी थी। ब्रूनेट ने दूसरे पीरियड की भी अच्छी शुरुआत की और स्कोर 11-2 कर दिया। भवानी ने इसके बाद लगातार चार अंक बनाये लेकिन वह नौ मिनट 48 सेकेंड तक चले मुकाबले में ब्रूनेट को पहले 15 अंक तक पहुंचने से नहीं रोक पायी। 

इस स्पर्धा में जो भी तलवारबाज पहले 15 अंक हासिल करता है उसे विजेता घोषित किया जाता है। भवानी देवी ने कहा, ‘‘यह मेरा पहला ओलंपिक है और ओलंपिक में भाग लेने वाली मैं देश की पहली तलवारबाज हूं। मैं यहां भारत का प्रतिनिधित्व करके और पहला मैच जीतकर खुश हूं।" 

यह भी पढ़ें- बीसीसीआई ने किया आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ के शेड्यूल का ऐलान, यहां देखें पूरी लिस्ट

 

इससे पहले भवानी ने अजीजी के खिलाफ शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने अजीजी के खुले ‘स्टांस’ का फायदा उठाया। इससे उन्हें अंक बनाने में मदद मिली। 

27 साल की भवानी ने तीन मिनट के पहले पीरियड में एक भी अंक नहीं गंवाया और 8-0 की मजबूत बढ़त बना ली। नादिया ने दूसरे पीरियड में कुछ सुधार किया लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने अपनी बढ़त मजबूत करनी जारी रखी तथा छह मिनट 14 सेकेंड में मुकाबला अपने नाम किया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement