Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Tokyo Olympics: भारतीय महिला हॉकी टीम की कमान संभालेंगी रानी रामपाल

रानी के अलावा डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का और गोलकीपर सविता पुनिया को टीम का उपकप्तान बनाया गया है।

IANS Reported by: IANS
Updated on: June 21, 2021 19:14 IST
Tokyo Olympics: rani rampal to lead indian women's hockey...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER HANDLE/@IMRANIRAMPAL Tokyo Olympics: rani rampal to lead indian women's hockey team

हॉकी इंडिया ने सोमवार को अनुभवी स्ट्राइकर रानी रामपाल को अगले महीने होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम का कप्तान बनाने की घोषणा की।

टोक्यो ओलंपिक का आयोजन अगले महीने 23 तारीख से होना है। इसके लिए हॉकी इंडिया ने कुछ दिनों पहले 16 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम घोषित की थी। हालांकि, उस समय कप्तान का ऐलान नहीं किया गया था।

रानी के अलावा डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का और गोलकीपर सविता पुनिया को टीम का उपकप्तान बनाया गया है।

रानी ने कहा, "ओलंपिक में भारतीय टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात है। पिछले कुछ वर्षो में कप्तान के रूप में मेरी भूमिका से यह आसान हुआ। मैं इस जिम्मेदारी के लिए तैयार हूं और मुझे यह सम्मान देने के लिए मैं हॉकी इंडिया का धन्यवाद करती हूं।"

हॉकी इंडिया ने कहा कि रानी ना सिर्फ अपने ऑनफील्ड प्रदर्शन के लिए बल्कि टीम में युवाओं का मार्गदर्शन करने की उनकी सहज क्षमता के लिए भी कप्तान के रूप में पहली पसंद थीं।

हॉकी इंडिया ने कहा, "सविता और दीप करीब एक दशक से संभावित टीम का हिस्सा हैं और लीडरशीप ग्रुप का अहम हिस्सा रहीं हैं। इन्होंने 2018 में सर्वश्रेष्ठ नौंवीं रैंकिंग हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।"

भारतीय महिला टीम ने पिछले चार वर्षो में कई बेहतरीन नतीजे दिए हैं जिसमें 2017 में एशिया कप जीतना और 2018 एशियाई खेलों में रजत पदक जीतना शामिल है।

रानी के नेतृत्व में ही टीम 2018 में लंदन में हुए एफआईएच महिला विश्व कप में पहली बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement