Saturday, April 20, 2024
Advertisement

खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामांकित होने के बाद बोली विनेश फोगाट 'इंतजार लंबा था'

विनेश ने कहा, "सर्वाधिक गौरवपूर्ण क्षण। इंतजार लंबा रहा, लेकिन खुशी भी दोगुनी हो गई। भगवान ने चाहा तो इस अवॉर्ड का मान रखूंगी। अब जिम्मेदारी भी बढ़ गई है।"  

IANS Reported by: IANS
Published on: August 18, 2020 21:56 IST
Vinesh Phogat 'wait was long' after being nominated for Khel Ratna Award- India TV Hindi
Image Source : IANS Vinesh Phogat 'wait was long' after being nominated for Khel Ratna Award

नई दिल्ली। भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामांकित की गई एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता पहलवान विनेश फोगाट ने कहा है कि इस पुरस्कार के लिए इंतजार काफी लंबा रहा है, लेकिन उन्हें खुशी भी दोगुनी हुई है और उनके ऊपर अब जिम्मेदारी भी बढ़ गई है। 25 साल की विनेश उन पांच भारतीय खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिनके नाम की सिफारिश इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए की गई है।

विनेश ने आईएएनएस से कहा, "सर्वाधिक गौरवपूर्ण क्षण। इंतजार लंबा रहा, लेकिन खुशी भी दोगुनी हो गई। भगवान ने चाहा तो इस अवॉर्ड का मान रखूंगी। अब जिम्मेदारी भी बढ़ गई है।"

विनेश एकमात्र भारतीय महिला पहलवान हैं, जिन्होंने अब तक टोक्यो ओलंपिक 2021 के लिए क्वालीफाई किया है। विनेश 2019 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकी हैं।

विनेश को अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों में पदक का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है।

वह गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेल 2018 और 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं। 2019 में वह लॉरेस वल्र्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड के लिए नामित होने वाली पहली भारतीय एथलीट बनी थीं।

विनेश के अलावा भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, टेबल टेनिस चैम्पियन मानिका बत्रा और 2016 रियो पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता हाई जम्पर मरियप्पन थांगावेलू के नाम की भी सिफारिश की गई है।

राष्ट्रीय पुरस्कार समिति की मंगलवार को यहां राष्ट्रीय राजधानी में एक बैठक हुई, जिसमें इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए पांच खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश की गई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement