Saturday, April 20, 2024
Advertisement

विंबलडन: भारी उलटफेर में सैम ने दिखाया मरे को बाहर का रास्ता, फ़ेडरर सेमीफाइनल में पहुंचे

विश्व की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त टेनिस खिलाड़ी और मौजूदा विजेता ब्रिटेन के एंडी मरे साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विंबलडन में अमेरिका के सैम क्वेरी के हाथों उलटफेर का शिकार हो गए हैं।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: July 13, 2017 12:52 IST
Murray, Roger- India TV Hindi
Murray, Roger

लंदन: विश्व की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त टेनिस खिलाड़ी और मौजूदा विजेता ब्रिटेन के एंडी मरे साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विंबलडन में अमेरिका के सैम क्वेरी के हाथों उलटफेर का शिकार हो गए हैं। विश्व की 28वीं वरीयता प्राप्त सैम ने मरे को बुधवार को पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल मैच में बड़ा उलटफेर करते हुए इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहली बार प्रवेश किया है। उधर रोजर फेडरर सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे। बुधवार को एंडी मरे क्वार्टर फाइनल में हारे तो नोवाक जोकोविक चोट के चलते रिटायर हो गए जबकि राफेल नडाल चौथे दौर में ही हारकर बाहर हो गए थे। आठ साल बाद ऐसा हुआ है जब किसी ग्रैंडस्लैम में इन चारों खिलाड़ियों में से सिर्फ एक ही सेमीफाइनल में पहुंचा। 

सैम ने पांच सेटों तक खिंचे मुकाबले में दो घंटे 41 मिनट तक संघर्ष कर मरे को 3-6, 6-4, 6-7 (4-7), 6-1, 6-1 से मात दी। पहला सेट हारने के बाद सैम ने दूसरे सेट में जीत हासिल की, लेकिन मरे ने वापसी करते हुए तीसरा सेट अपने नाम किया। आखिरी के दो सेटों में सैम ने मरे को एकतरफा अंदाज में हराया और पहली बार विंबलडन जीतने के सपने को जिंदा रखा। सैम ने मरे के खिलाफ 22 एस लगाए जबकि मरे आठ एस ही लगा सके। सैम ने 33 के बदले 70 विनर्स लगाए।

यह सैम का इस टूर्नामेंट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले वह 2016 में इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे। सैम के हिस्से एक भी ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं है। वह पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।

18 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन फेडरर ने अपने सौवें विंबलडन मैच में कनाडा के मिलोस राओनिक को 6-4, 6-2, 7-6 से पराजित किया। इसके साथ फेडरर ने पिछले साल उनसे सेमीफाइनल में मिली हार का हिसाब भी बराबर कर लिया। अगले महीने 36 साल के होने वाले फेडरर ने अभी तक टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गंवाया है। अब फाइनल में जगह बनाने के लिए फेडरर की भिड़ंत चेक गणराज्य के टॉमिक बर्डिच से होगी, जोकि सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविक के चोट के चलते रिटायर होने से आगे बढ़े। तीन बार के चैंपियन दूसरी वरीय जोकोविक जब मैच से हटे उस समय 11वीं वरीय बर्डिच ने पहला सेट 7-6 से जीत लिया था और दूसरे में वह 2-0 से आगे थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement