Monday, April 29, 2024
Advertisement

पहलवान सिमरन को दिल्ली सरकार से अभी तक नहीं मिली पुरस्कार राशि, 2018 में किया था वादा

सिमरन ने इस साल जुलाई में एक वीडियो में दिल्ली सरकार से उसके वादे के अनुसार उन्हें पुरस्कार राशि मुहैया कराने की अपील की थी ताकि वह फिर से अपनी ट्रेनिंग शुरू कर सकें।  

IANS Reported by: IANS
Published on: September 03, 2020 18:14 IST
Wrestler Simran not yet received prize money from Delhi government, promised in 2018- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@MEDIA_SAI Wrestler Simran not yet received prize money from Delhi government, promised in 2018

नई दिल्ली। यूथ ओलंपिक 2018 में रजत पदक जीतने वाली भारतीय महिला पहलवान सिमरन अभी भी दिल्ली सरकार से पुरस्कार राशि मिलने का इंतजार कर रही हैं। उनका कहना है कि दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने 2018 में उन्हें यह पुरस्कार राशि देने का वादा किया था। सिमरन उन नौ भारतीय पदक विजेताओं में शामिल हैं जिन्होंने 2018 में ब्यूनस आयर्स में आयोजित यूथ ओलंपिक में रजत पदक जीता था। भारत ने इस टूर्नामेंट में दो स्वर्ण पदक भी अपने नाम किया था।

सिमरन ने इस साल जुलाई में एक वीडियो में दिल्ली सरकार से उसके वादे के अनुसार उन्हें पुरस्कार राशि मुहैया कराने की अपील की थी ताकि वह फिर से अपनी ट्रेनिंग शुरू कर सकें।

ये भी पढ़ें - हृदय से जुड़ी बीमारी का पता चलने के बावजूद फुटबॉल खेलना चाहते हैं अनवर अली

सिमरन को तुरंत दिल्ली सरकार के अधिकारियों की ओर से कहा गया था कि उन्हें अगस्त तक पुरस्कार राशि मिल जाएगी। लेकिन अगस्त बीत जाने के बाद भी भारतीय महिला युवा पहलवान को अभी तक दिल्ली सरकार से पुरस्कार राशि नहीं मिली है।

सिमरन के पिता राजेश का कहना है कि अब तक कुछ भी नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें - हैदराबाद एफसी ने ऑस्ट्रेलियाई फॉरवर्ड जोएल चियानीज से किया करार

राजेश ने आईएएनएस से कहा, "उन्होंने कुछ दिन पहले छत्रसाल स्टेडियम में अधिकारियों से मुलाकात की थी और अधिकारियों ने कहा था कि वादे के अनुसार उन्हें 31 अगस्त तक पुरस्कार राशि मिल जाएगी।"

राजेश ने कहा, "अब वे कह रहे हैं कि हमें पैसे मिलेंगे लेकिन वे कब (लॉकडाउन के कारण) वे पुष्टि नहीं कर सकते। वे कह रहे हैं कि सरकार निश्चित रूप से पैसा देगी, हालांकि, कब देगी, वे इसे लेकर प्रतिबद्ध नहीं हैं।"

ये भी पढ़ें - जॉन राइट ने की धोनी की तारीफ, कहा 'वह गिफ्टेड क्रिकेटर के अलावा काफी चतुर भी हैं'

इससे पहले, सिमरन ने एक वीडियो में कहा था, "उस समय सत्येन्द्र जैन ने मुझे आश्वासन दिया था कि मुझे सरकार से नकद पुरस्कार मिलेगा। लेकिन दो साल हो गए हैं और अब तक मुझे कोई मदद नहीं मिली है। मैंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को भी इस बारे में अवगत कराने की कोशिश की, लेकिन मुझे अभी तक मेरे ईमेल का जवाब नहीं मिला है।"

उन्होंने कहा था, "मेरी खराब वित्तीय स्थिति के कारण मैं नियमित रूप से अभ्यास करने में सक्षम नहीं हूं। मैं दिल्ली सरकार से खेल कोटा के अनुसार अपना नकद पुरस्कार जारी करने की अपील करती हूं ताकि मैं फिर से अपनी ट्रेनिंग शुरू कर सकूं।"

ये भी पढ़ें - RCB के कप्तान विराट कोहली ने किया खुलासा, यूएई में कुछ इस तरह से कर रहे हैं IPL की तैयारी

सिमरन ने 2018 यूथ ओलंपिक में न्यूजीलैंड, मोलदोवा, मिस्र और मंगोलिया की पहलवानों को हराकर अपने ग्रुप में टॉप किया था। हालांकि फाइनल में उन्हें अमेरिका की एमिली शिलसन से हार का सामना करना पड़ा था।

सिमरन ने एशियाई चैंपियनशिप में एक, स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक अपने नाम किया था। इसके अलावा वह विश्व कैडेट चैंपियनशिप 2017 में कांस्य पदक हासिल करने में सफल रही थीं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement