Thursday, November 30, 2023

Asian Games 2023: एथलेटिक्स में भारत ने रचा इतिहास, एक ही इवेंट में जीते दो मेडल

कार्तिक कुमार और गुलवीर सिंह ने मेंस 10,000 मीटर दौड़ में रजत और कांस्य पदक जीत भारत के लिए इतिहास रचा। एशियन गेम्स का 7वां दिन भारत के लिए काफी शानदार रहा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 30, 2023 20:57 IST
Asian Games 2022- India TV Hindi
Image Source : PTI एशियन गेम्स

Asian Games 2023: हांगझू में चल रहे 19वें एशियाई खेलों में शनिवार, 30 सितंबर को सातवें दिन की समाप्ति तक भारत की झोली में कुछ और पदक जुड़ गए, जब मेंस 10,000 मीटर दौड़ के फाइनल में कार्तिक कुमार और गुलवीर सिंह क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। बहरीन के बिरहानु यमाताव बालेव ने 28:13:62 का समय लेकर स्वर्ण पदक जीता, जबकि कार्तिक और गुलवीर ने भारत को 37वां और 38वां पदक जीतने में मदद की। कार्तिक कुमार ने सिल्वर और गुलवीर सिंह ने ब्रांज मेडल अपने नाम किया।

कार्तिक 28:15:38 के टाइमस्टैम्प के साथ दूसरे स्थान पर रहे और गुलवीर 28:17:21 के टाइमस्टैम्प के साथ अपने हमवतन से कुछ सेकंड पीछे थे। शुक्रवार को महिला शॉटपुट में किरण बलियान के ऐतिहासिक कांस्य पदक के बाद मौजूदा एशियाई खेलों में एथलेटिक्स में यह भारत का दूसरा और तीसरा पदक था।

गोल्ड से चूके कार्तिक 

कार्तिक और गुलवीर दोनों ने 10 किमी दौड़ में अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए भारत के लिए डबल पोडियम फिनिश सुनिश्चित की। कार्तिक और गुलवीर काफी पीछे थे क्योंकि बलेव और दावित फिकाडु की बहरीन जोड़ी दौड़ में सबसे आगे थी। हालांकि, यह जोड़ी अंतिम 100 मीटर में पदक की दौड़ में आ गई, जब एक के बाद एक तीन एथलीटों के बीच टक्कर से उन्हें इसका फायदा उठाने में मदद मिली। कार्तिक ने आखिरी कुछ सेकंड में काफी मेहनत की लेकिन गोल्ड मेडल जीतने से सिर्फ दो सेकंड पीछे रह गए। भारत के पास अब 10 गोल्ड, 14 सिल्वर और 14 ब्रांज मेडल के साथ 38 पदक हो गए हैं।

भारत के लिए रहा शानदार दिन

भारत रविवार को आठवें दिन कुछ और पदक जोड़ेगा, जिसमें सुतीर्था और अयहिका की मुखर्जी जोड़ी ने विश्व चैंपियन चीन को हराकर पहली बार महिला डबल्स टेबल टेनिस में पदक पक्का किया। यह कोर्ट पर भारत के लिए पहले से ही एक यादगार दिन था क्योंकि रोहन बोपन्ना और रुतुजा भोसले की मिक्स्ड डब्ल्स टेनिस जोड़ी ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि मेंस स्क्वैश टीम ने रोमांचक फाइनल में पाकिस्तान पर जीत हासिल की और अभय सिंह ने अंतिम गेम 12-10 से जीत लिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड