Monday, April 29, 2024
Advertisement

Asian Games 2023: फाइनल हारकर भी भारतीय बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास, सिल्वर से करना पड़ा संतोष

Asian Games 2023 में भारत की मेंस बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया है। हालांकि उन्हें फाइनल में चीन के हाथों हार का सामना करना पड़ा, लेकिन हारकर भी इस टीम ने एक कमाल कर दिखाया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: October 01, 2023 21:19 IST
Indian Men's Badminton Team- India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय मेंस बैडमिंटन टीम

Asian Games 2023: भारत एशियन गेम्स 2023 में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। रविवार को टूर्नामेंट के 8वें दिन का खेल खेला गया। जहां भारतीय एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया। 8वें दिन भारतीय बैडमिंटन टीम और चीन की बैडमिंटन टीम के बीच फाइनल खेला गया। जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा। फाइनल में हार के कारण उन्हें सिल्वर मेडल के साथ ही संतोष करना पड़ा। इसके अलावा भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला हार कर भी कोई टीम इतिहास कैसे रच सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि भारतीय टीम ने क्या करनामा किया है।

बैडमिंटन में भारत का कमाल

बैडमिंटन जैसे खेल में भारत ने पिछले कुछ सालों में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। एशियन गेम्स के बैडमिंटन इवेंट में भारत ने पहले भी मेडल जीता है, लेकिन बैडमिंटन के टीम इवेंट में भारत ने आज तक कभी भी फाइनल में तक में जगह नहीं बनाई थी। मगर इस बार भारतीय टीम ने फाइनल में जगह बनाई और इतिहास रचा। जहां उन्हें सिल्वर मेडल के साथ संतोष करना पड़ा। टीम इवेंट में कुल पांच गेम खेले जाते हैं। जहां तीन-तीन सेट के तीन सिंगल और दो डब्ल्स गेम खेले जाते हैं। एशियन गेम्स के इतिहास में भारत ने बैंडमिंटन में कुल 11 मेडल जीते हैं। जिसमें दो सिल्वर और एक ब्रांज मेडल मौजूद है।

कैसा रहा भारत का फाइनल मैच

बैडमिंटन मेंस टीम ने फाइनल में काफी अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन उन्हें 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। पांच गेम में से भारत ने पहले दो गेम को जीत 2-0 की बढ़त बना ली थी। लेकिन बचे हुए तीन गेम में लगातार भारत को हार को हार मिली। जिसके कारण चीन ने फाइनल जीत गोल्ड अपने नाम कर लिया। पहले गेम को भारत के स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने 2-1 से जीता। उसके बाद डब्ल्स में चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने अपने गेम को 2-0 से जीत लिया। भारत को अब गोल्ड मेडल जीतने के लिए सिर्फ एक गेम में जीत हासिल करनी थी, लेकिन भारतीय टीम ऐसा नहीं कर सकी। तीसरे गेम में किदांबी श्रीकांत को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद खेले गए डब्ल्स और सिंगल में भी भारत हार गया। आपको बता दें कि साल 1976 के बाद भारतीय मेंस बैंडमिंटन टीम इवेंट में यह भारत का पहला मेडल है। 

यह भी पढ़ें

Asian Games 2023: शॉट पुट में भारत ने जीता गोल्ड, लगातार दूसरी बार तजिंदरपाल सिंह तूर ने किया कमाल

Asian Games 2023: स्टीपलचेज में भारत ने रचा इतिहास, पहली बार जीता गोल्ड

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement