Monday, April 29, 2024
Advertisement

Asian Games 2023: स्टीपलचेज में भारत ने रचा इतिहास, पहली बार जीता गोल्ड

Asian Games 2023: भारत के स्टार एथलीट अविनाश साबले ने एशियन गेम्स में इतिहास रचते हुए भारत के लिए इस इवेंट में पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है। इस गोल्ड के साथ ही भारत के कुल 44 मेडल हो गए हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: October 01, 2023 17:47 IST
Avinash Sable- India TV Hindi
Image Source : PTI Avinash Sable

Asian Games 2023: एशियन गेम्स 2023 में भारत के स्टार एथलीट अविनाश साबले ने इतिहास रचते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है। टूर्नामेंट के 8वें दिन भारतीय एथलीटों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। स्टीपलचेज इवेंट में अविनाश साबले ने गोल्ड अपने नाम किया। यह भारत का 12वां गोल्ड मेडल है। इस मेडल के साथ ही भारत के नाम एशियन गेम्स में अब कुल 44 मेडल हो गए हैं। आपको बता दें कि भारत ने आज तक एशियन गेम्स के स्टीपलचेज इवेंट में गोल्ड मेडल नहीं जीता था।

दूर-दूर तक कोई नहीं

भारत के अविनाश साबले ने हांग्जो एशियन गेम्स 8:19:50 सेकेंड के समय के साथ पहला स्थान हासिल किया और इस दौरान खेलों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बुडापेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपनी रणनीति के विपरीत, इस बार साबले ने अपने और बाकी एथलीट के बीच दूरी बनाने के लिए आगे दौड़ लगाई और भारी दूरी के साथ इस रेस को जीत लिया। अंतिम 50 मीटर में, जब साबले अंत के करीब पहुंचे तो उन्होंने पलटकर देखा कि कोई भी उसके करीब नहीं था और फिनिश लाइन पार करने पर उन्होंने जश्न मनाया।

जीत के बाद क्या बोले साबले

2022 कॉमनवेल्थ गेम्स के सिल्वर मेडल विजेता साबले के पास 8 मिनट 11.20 सेकंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है। उनके सीजन का सर्वश्रेष्ठ समय 8:11.63 है, जो उन्हें जापान के मिउरा रयुजी (एसबी: 8:09.91) के बाद एशियाई लोगों में दूसरे स्थान पर रखता है। हांग्जो में, 3000 मीटर स्टीपलचेज के अलावा, अपने पसंदीदा इवेंट, साबले 5000 मीटर दौड़ में भी प्रतिस्पर्धा करेंगे। जहां उन्हें भारत के लिए एक और मेडल की उम्मीद होगी। उन्होंने कहा कि मैं स्टीपलचेज को लेकर आश्वस्त हूं और मेरा मुख्य लक्ष्य उस इवेंट में गोल्ड जीतना है, लेकिन मैं 5000 मीटर पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा हूं।

यह भी पढ़ें

डेल स्टेन ने ODI वर्ल्ड कप से पहले चुने अपने टॉप 5 गेंदबाज, भारत के इस खिलाड़ी को चुना

Asian Games 2023 Day 8 Live

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement