Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Asian Games 2023: टेनिस में भारत को मिला गोल्ड, जानें मेडल टैली का पूरा हाल

Asian Games 2023: भारत ने हांगझोउ में जारी एशियन गेम्स में अपना 9वां गोल्ड मेडल जीत लिया है। टेनिस में मेन्स डबल्स में सिल्वर के बाद मिक्स्ड डबल्स में भारत को गोल्ड मेडल मिला है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 30, 2023 15:01 IST
Rohan Bopanna, Rutuja Bhosale- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohan Bopanna, Rutuja Bhosale

चीन के हांगझोउ में जारी 19वें एशियाई खेलों में शनिवार 30 सितंबर के दिन भारत का स्वर्णिम आगाज हुआ। टेनिस में साकेत मिनेनी और रामानाथन रामकुमार के सिल्वर मेडल के बाद रोहन बोपन्ना और रुतुजा भोसले की जोड़ी ने मिक्स्ड डबल्स में कमाल किया। बोपन्ना और रुतुजा की जोड़ी ने फाइनल मुकाबले में चीनी ताइपे की जोड़ी को 2-6, 6-3, 10-4 से हराया। यह मुकाबला टाइब्रेकर तक गया और अंत में भारतीय जोड़ी ने रोमांचक जीत दर्ज की। भारत के लिए इन खेलों में यह 9वां गोल्ड मेडल था। जबकि कुल यह 35वां गोल्ड था।

भारतीय जोड़ी ने देश के लिए इन खेलों में 9वां गोल्ड एन शो लियांग और संग हाओ हुआंग को हराकर जीता। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। पहले सेट में भारत को 2-6 से हार झेलनी पड़ी थी। उसके बाद भारतीय जोड़ी ने शानदार वापसी की। दूसरा सेट भारतीय जोड़ी ने जीता और तीसरा सेट टाइ ब्रेकर तक पहुंचा। इसी के साथ भारत ने 10-4 से टाई ब्रेकर में मुकाबला जीता और पीला तमगा देश के खाते में जोड़ दिया।

क्या है मेडल टैली का हाल?

अगर मेडल टैली के हाल की बात करें तो भारत अभी भी इसमें चौथे स्थान पर है। भारत के नाम अभी तक कुल 9 गोल्ड, 13 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज हो चुके हैं। जबकि टॉप पर काबिज है मेजबान चीन जिसने 106 गोल्ड, 65 सिल्वर और 33 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। जबकि जापान 28 और साउथ कोरिया 27 गोल्ड के साथ क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर है। 

भारतीय दल ने इस साल अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। महिला क्रिकेट टीम का गोल्ड मेडल आकर्षण का केंद्र रहा है। अब देखना होगा कि क्या पिछले एशियन गेम्स के प्रदर्शन को भारतीय एथलीट पार कर पाते हैं या नहीं। आपको बता दें कि भारत ने साल 2018 में एशियन गेम्स में 570 एथलीट्स भेजे थे जिन्होंने 36 खेलों में हिस्सा लिया था। उस साल भारत ने 16 गोल्ड, 23 सिल्वर और 31 ब्रॉज मेडल अपने नाम किए थे। भारत उस साल मेडल टैली में 8वें स्थान पर था।

यह भी पढ़ें:-

Asian Games 2023: नीखत जरीन ने किया कमाल, मेडल पक्का और ओलंपिक क्वालीफाई

Asian Games 2023 Live Updates: भारत को मिला एक और गोल्ड, जानें सभी लाइव अपडेट्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement