1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. Australian Open 2022: मेदवेदेव ने सिटसिपास को हराकर कटाया फाइनल का टिकट, नडाल से होगी खिताबी भिड़ंत

Australian Open 2022: मेदवेदेव ने सिटसिपास को हराकर कटाया फाइनल का टिकट, नडाल से होगी खिताबी भिड़ंत

दानिल मेदवेदेव ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में मेदवेदेव ने दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी स्टेफानोस सिटसिपास को मात दी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 28, 2022 17:51 IST
जीत के बाद जश्न मनाते दानिल मेदवेदेव- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES जीत के बाद जश्न मनाते दानिल मेदवेदेव

Highlights

  • दानिल मेदवेदेव ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में प्रवेश कर लिया
  • सेमीफाइनल मुकाबले में मेदवेदेव ने स्टेफानोस सिटसिपास को 7-6 (5), 4-6, 6-4 और 6-1 मात दी
  • फाइनल में दानिल मेदवेदेव की टक्कर राफेल नडाल से होगी

मौजूदा यूएस ओपन चैंपियन और दुनिया के नंबर-2 टेनिस खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। ऐतिहासिक रॉड लेवर एरिना में खेले गए रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में मेदवेदेव ने दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी स्टेफानोस सिटसिपास को 7-6, 4-6, 6-4, 6-1 से मात दी। 2 घंटे 34 मिनट तक चले मुकाबले में मेदवेदेव ने कुल 39 विनर्स लगाए और 4 बार सिटसिपास की सर्विस को ब्रेक किया।

रूसी टेनिस स्टार लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे हैं। खिताबी मुकाबले का टिकट हासिल करने के साथ ही मेदवेदेव ने किसी रूसी खिलाड़ी के सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने के मरात साफीन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। फाइनल में मेदवेदेव का सामना 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन राफेल नडाल से होगा।

 मैच में रूसी खिलाड़ी ने अपने पावरफुल ग्राउंडस्ट्रोक की बदौलत सिटसिपास के अपेक्षाकृत कमजोर बैंकहैंड को लगातार टारगेट कर अंक बटोरे। मेदवेदेव ने पहले सेट मे आक्रामक शुरुआत की लेकिन सिटसिपास ने भी उन्हें बराबरी की टक्कर दी। टाईब्रेक तक पहुंचे सेट को मेदवेदेव ने 7-6 से अपने नाम कर लिया। हालांकि दूसरे सेट में सिटसिपास ने मेदवेदेव की सर्विस ब्रेक करते हुए सेट को 6-4 से अपने नाम कर लिया। लेकिन तीसरे सेट में मेदवेदेव ने एक बार फिर शानदार वापसी की और आखिरी गेमे में सिटसिपास की सर्विस को ब्रेक करते हुए सेट को 6-4 से अपने नाम कर लिया। इसके बाद रूसी खिलाड़ी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आखिरी सेट को बेहद आसानी से 6-1 से अपने नाम करते हुए फाइनल का टिकट कटा लिया। जीत के बाद मेदवेदव काफी उत्साहित नजर आए। मेदवेदेव ने कहा कि किसी भी ग्रैंडस्लैम का फाइनल काफी स्पेशल होता है और मैं इस चुनौती के लिए पूरी तरह से तैयार हूं।

बता दें कि मेदवेदेव ने साल 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में सिटसिपास को ही शिकस्त देकर फाइनल में प्रवेश किया था। जीत के साथ ही 25 वर्षीय रूसी खिलाड़ी का एटीपी हेड2हेड में सिटसिपास के खिलाफ रिकॉर्ड 7-2 का हो गया है। फाइनल में जहां मेदवेदेव की नजर अपने दूसरे ग्रैंडस्लैम खिताब पर होगी, वहीं नडाल रिकॉर्ड 21वां ग्रैंडस्लैम जीतकर इतिहास रचने की कोशिश करेंगे। अब तक दोनों खिलाड़ियों ने 4 बार एक दूसरे का सामना किया जिसमें नडाल ने 3 और मेदवेदेव ने 1 मुकाबले में जीत हासिल की है। 

लाइव स्कोरकार्ड

erussia-ukraine-news