Australian Open 2023: महिला सिंगल में हुआ बड़ा उलटफेर, वर्ल्ड नंबर 1 खिलाड़ी हारकर टूर्नामेंट से हुईं बाहर

ऑस्ट्रेलियन ओपन में वर्ल्ड महिला नंबर 1 इगा स्वोटेक विंबलडन चैंपियन एलेना रयबाकिना से हारने के बाद चल रहे टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Published on: January 22, 2023 13:43 IST
Iga Swiatek, Australia Open- India TV Hindi
Image Source : GETTY Iga Swiatek

Australian Open 2023: साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2023 के महिला सिंगल गेम में रविवार को विंबलडन चैंपियन एलेना रायबाकिना ने एक बड़ा उलटफेर करते हुए वर्ल्ड नंबर एक खिलाड़ी इगा स्वियातेक हरा ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बना ली। उन्होंने सीधे सेटों में इगा स्वियातेक को मात देकर उन्हें क्वार्टर फाइनल की रेस से बाहर कर दिया। इस रोमांचक मैच में रायबाकिना ने अपनी शानदार सर्विस से स्वियातेक को काफी परेशान किया। डेढ़ घंटे तक चले इस मैच में रायबाकिना 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की। स्वियातेक के ऑस्ट्रेलिया ओपन से बाहर हो चुकी हैं।

कैसा रहा मैच का हाल

रायबाकिना क्वार्टर फाइनल में 2017 की फ्रेंच ओपन चैंपियन येलेना ओस्टापेंको से भिड़ेगी जिन्होंने एक अन्य मैच में कोको गॉफ को 7-5, 6-3 से पराजित किया। रायबाकिना की तरह लाटविया की ओस्टापेंको भी पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के अंतिम आठ में पहुंची है। स्वियातेक तीन बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन हैं। उन्होंने पिछले साल फ्रेंच ओपन और अमेरिकी ओपन का खिताब जीता था। रायबाकिना की रैंकिंग उनके कौशल का सही आकलन नहीं करती क्योंकि पिछले साल विंबलडन चैंपियन बनने के बाद उन्हें रैंकिंग में कोई फायदा नहीं मिला था। 

डब्ल्यूटीए और एटीपी ने तब रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को विंबलडन में प्रवेश नहीं देने के ऑल इंग्लैंड क्लब के फैसले के कारण इस प्रतियोगिता से मिलने वाले अंक खिलाड़ियों की रैंकिंग में नहीं जोड़े थे। रायबाकिना का जन्म मास्को में हुआ है लेकिन वह 2018 से कजाखस्तान का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। पुरुष सिंगल में 13वीं वरीयता प्राप्त कारेन खाचानोव ने 31वें वरीय योशीहितो निशिओका को 6-0, 6-0, 7-6 (4) से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

भारत के हाथ भी लगी निराशा

रविवार को भारतीय स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को भी महिला डबल्स में हार का सामना करना पड़ा। सानिया मिर्जा और कजाखस्तान की उनकी जोड़ीदार अन्ना डानिलिना दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गईं। इसके के साथ ही महिला डबल्स में उनके करियर का अंत हो गया। सनिया ने इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले ही अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था। उन्होंने कहा था कि 19 फरवरी से शुरू होने वाली डब्ल्यूटीए 1000 दुबई टेनिस चैंपियनशिप उनका अंतिम टूर्नामेंट होगा। हालांकि ऑस्ट्रेलिया ओपन में अभी भी उनकी उम्मीद बची हुई है। अभी उनके मिक्स डबल के मैच बचे हुए हैं।

यह भी पढ़े:

Khelo India में 10000 से ज्यादा एथलीट लेंगे भाग, जानें क्या है पूरा कार्यक्रम

Australian Open 2023: महिला डबल्स में सानिया मिर्जा की हार, 7वें ग्रैंड स्लैम टाइटल की आखिरी उम्मीद बरकरार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड