Khelo India में 10000 से ज्यादा एथलीट लेंगे भाग, जानें क्या है पूरा कार्यक्रम

मध्य प्रदेश में 31 जनवरी से होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स में कुल 10000 एथलीट भाग लेंगे। यह खेल 11 फरवरी तक खेला जाएगा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: January 22, 2023 12:59 IST
Khelo India- India TV Hindi
Image Source : TWITTER (KHELO INDIA) खेलो इंडिया

Khelo India: खेलो इंडिया यूथ गेम्स का पांचवां संस्करण 30 जनवरी से मध्य प्रदेश में शुरू होने जा रहा है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल के तात्या टोपे स्टेडियम में इसका उद्घाटन करेंगे। एक सरकारी नोट में कहा गया है कि केंद्रीय खेल और युवा कल्याण मंत्री अनुराग ठाकुर उद्घाटन कार्यक्रम में विशेष अतिथि होंगे, जिसमें लगभग 21,000 लोग भाग लेंगे। खेलो इंडिया यूथ गेम्स के उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खेलों के प्रति विजन पर प्रस्तुति दी जाएगी।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स आयोजन 11 फरवरी तक जारी रहेगा और इसमें पूरे देश के 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 10,000 एथलीट और अधिकारी भाग लेंगे। खेलो इंडिया यूथ गेम्स वार्षिक बहु-विषयक जमीनी स्तर के खेल हैं जो दो श्रेणियों में आयोजित किए जाते हैं - अंडर -17 स्कूल के छात्रों और अंडर -21 कॉलेज के छात्रों के लिए। सर्वश्रेष्ठ 1000 छात्रों को अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों के लिए तैयार करने के लिए आठ साल के लिए 5 लाख रुपये वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाती है।

नए खेल होंगे शामिल

इस साल, खेलो इंडिया यूथ गेम्स में कुल 27 खेल होंगे जिनमें पहली बार वाटर स्पोर्ट्स शामिल होंगे। ठाकुर ने पहले मीडियाकर्मियों से कहा था कि सामान्य खेलों और स्वदेशी खेलों के साथ कैनो स्लैलम, कयाकिंग, कैनोइंग और रोइंग जैसे नए खेलों को भी शामिल किया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर के खेल आयोजन से प्रदेश के सभी जिलों के युवा एवं छात्र-छात्राओं को जोड़ा जाएगा, जिसके तहत भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, मंडला, महेश्वर और बालाघाट में विभिन्न स्थानों पर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इस संबंध में जिला कलेक्टरों को विशेष निर्देश जारी किए गए हैं।

उद्घाटन कार्यक्रम में होंगे ये शो

उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान तिरंगा लाइट शो और महाकाल और नर्मदा नदी पर विशेष प्रस्तुतियां आयोजित की जाएंगी। गायिका अभिलिप्सा पांडा अपने लोकप्रिय गायन 'हर-हर शंभु' की प्रस्तुति देंगी, जबकि तांडव नृत्य नटराज समूह द्वारा किया जाएगा। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' विषय पर नृत्य और गीत प्रस्तुति भी होगी। कार्यक्रम में प्रख्यात गायक शान, नीति मोहन और बैनि दयाल देशभक्ति और खेल पर आधारित गीत प्रस्तुत करेंगे। इसके साथ ही सभी जी-20 देशों के झंडों के साथ 'वसुधैव कुटुम्बकम' की थीम पर कार्यक्रम पेश किया जाएगा और भव्य आतिशबाजी होगी। मुख्यमंत्री चौहान ने बुधवार को खेलों की तैयारियों की समीक्षा की और कहा कि मध्यप्रदेश में आयोजन से प्रदेश में खेल संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा। समीक्षा बैठक में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, अपर मुख्य गृह सचिव राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव दीप्ति गौड़ मुखर्जी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े:

Australian Open 2023: महिला डबल्स में सानिया मिर्जा की हार, 7वें ग्रैंड स्लैम टाइटल की आखिरी उम्मीद बरकरार

Khelo India 2023: 31 जनवरी से शुरू होगा खेलो का महाकुंभ, देश के युवा दिखाएंगे जलवा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड