Australian Open 2023: महिला डबल्स में सानिया मिर्जा की हार, 7वें ग्रैंड स्लैम टाइटल की आखिरी उम्मीद बरकरार

सानिया मिर्जा के नाम मिक्स्ड डबल्स और महिला डबल्स में कुल 6 ग्रैंडस्लैम खिताब दर्ज हैं। ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2023 में उनकी महिला डबल्स की चुनौती समाप्त हो गई है लेकिन 7वें टाइटल की आखिरी उम्मीद अभी बाकी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 22, 2023 12:55 IST
सानिया मिर्जा- India TV Hindi
Image Source : TWITTER सानिया मिर्जा

Australian Open 2023: साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2023 के महिला डबल्स में भारतीय स्टार सानिया मिर्जा हारकर बाहर हो गई हैं। रविवार को सानिया मिर्जा और कजाखस्तान की उनकी जोड़ीदार अन्ना डानिलिना दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गईं। इसी के साथ भारतीय स्टार का ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिताओं के महिला डबल्स में करियर का भी अंत हो गया। गौरतलब है कि सानिया ने टूर्नामेंट से पहले ही रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था। यह उनका आखिरी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट है। वह 19 फरवरी से शुरू होने वाली डब्ल्यूटीए 1000 दुबई टेनिस चैंपियनशिप के बाद संन्यास ले लेंगी।

महिला डबल्स में सानिया और डानिलिना की आठवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी को बेल्जियम की एलिसन वान उइतवैंक और यूक्रेन की एनहेलिना कलिनिना से दो घंटे से अधिक समय तक चले मैच में मात दी। सानिया और डानिलिना को 4-6, 6-4, 2-6 से हार का सामना करना पड़ा। सानिया और डानिलिना की जोड़ी पहला सेट गंवाने के बाद दूसरे सेट में भी एक समय 0-3 से पीछे चल रही थी लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार तीन गेम जीतकर शानदार वापसी की। उन्होंने मैच को निर्णायक गेम तक खींचा लेकिन उसमें उनकी लय फिर से गड़बड़ा गई। उनके अलावा एन श्रीराम बालाजी और जीवन नेदुनचेझियन की भारतीय पुरुष डबल्स जोड़ी को भी दूसरे दौर में जेरेमी चार्डी और फैब्रिस मार्टिन की फ्रांसीसी जोड़ी से शिकस्त झेलनी पड़ी। इसी के साथ पुरुष डबल्स में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गई।

 

सानिया की 7वें ग्रैंडस्लैम खिताब की आखिरी उम्मीद बाकी

आपको बता दें कि इससे पहले ग्रैंडस्लैम ईवेंट के डबल्स और मिक्स्ड डबल्स में कुल 6 खिताब जीतने वाली सानिया की मौजूदा टूर्नामेंट के मिक्स्ड डबल्स में चुनौती बरकरार है। जिसमें उन्होंने हमवतन रोहन बोपन्ना के साथ जोड़ी बनाई है। इस भारतीय जोड़ी ने शनिवार को शुरुआती दौर में जैमी फोरलिस और ल्यूक सैविल को 7-5, 6-3 से हराया था। अब तक छह ग्रैंडस्लैम खिताब (महिला युगल और मिश्रित युगल में तीन-तीन) जीतने वाली 36 वर्षीय सानिया ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि ऑस्ट्रेलियाई ओपन उनका आखिरी ग्रैंडस्लैम होगा। 

सानिया ने कब-कब ग्रैंडस्लैम टाइटल पर किया कब्जा?

सानिया मिर्जा ने महेश भूपति के साथ मिलकर 2009 ऑस्ट्रेलियाई ओपन के मिक्सड डबल्स का खिताब जीता। दो साल बाद इस जोड़ी ने फ्रेंच ओपन में भी यही कारनामा करके दिखाया। सानिया मिर्जा का तीसरा मिक्स्ड डबल्स ग्रैंड स्लैम खिताब साल 2014 में आया, जब उन्होंने अपने ब्राजीली पार्टनर ब्रूनो सोरेस के साथ मिलकर यूएस ओपन का खिताब जीता। साल 2015 में सानिया ने स्विस लीजेंड मार्टिना हिंगिस के साथ महिला डबल्स की जोड़ी बनाई। इस शानदार जोड़ी ने लगातार 44 मैच जीतने के साथ ही 3 लगातार ग्रैंड स्लैम खिताब जीते। जिनमें साल 2015 में विंबलडन ओपन और यूएस ओपन के साथ-साथ साल 2016 का फ्रेंच ओपन भी शामिल है।

यह भी पढ़ें:-

न्यूजीलैंड के खिलाफ हार और हॉकी वर्ल्ड कप की रेस से बाहर हो जाएगा भारत, जानें कब और कहां देख सकेंगे Live मैच

उमरान मलिक के लिए मोहम्मद शमी ने बोल दी बड़ी बात, कहा- स्पीड ही सबकुछ नहीं...

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड