Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अविनाश पांडू को भारोत्तोलन का पहला हाई परफार्मेंस निदेशक किया गया नियुक्त

खेल मंत्रालय ने पेरिस ओलंपिक तक वेटलिफ्टिंग के लिए हाई परफार्मेंस निदेशक (एचपीडी) के रूप में मॉरीशस के अविनाश पांडू की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वह इस खेल में इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले व्यक्ति हैं।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: January 14, 2022 16:33 IST
मीराबाई चानू- India TV Hindi
Image Source : PTI मीराबाई चानू की फाइल फोटो

Highlights

  • खेल मंत्रालय ने पेरिस ओलंपिक तक मॉरीशस के अविनाश पांडू की नियुक्ति को मंजूरी दी
  • अविनाश पांडू इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले व्यक्ति हैं
  • पांडू को दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में दो दशकों से अधिक का कोचिंग अनुभव

खेल मंत्रालय ने पेरिस ओलंपिक की तैयारी में जुटे वेटलिफ्टर्स को बड़ी सौगात दी है। मंत्रालय ने पेरिस ओलंपिक तक वेटलिफ्टिंग के लिए हाई परफार्मेंस निदेशक (एचपीडी) के रूप में मॉरीशस के अविनाश पांडू की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वह इस खेल में इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले व्यक्ति हैं। उनकी नियुक्ति की सिफारिश भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) की विदेशी कोच चयन समिति ने भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) के अधिकारियों के साथ मिलकर की।

ऑस्ट्रेलिया ने दोबारा रद्द किया जोकोविच का वीजा, वापस लौटने का दिया आदेश

साइ की ओर से जारी बयान के अनुसार, उनक वार्षिक वेतन 54,000 डॉलर (लगभग 40.50 लाख रुपये) होगा। उनकी नियुक्त का मकसद खिलाड़ियों की क्षमता बढ़ाने के साथ मजबूत कोचिंग संरचना बनाना है। दक्षिण अफ्रीका में रहने वाले मॉरीशस के 46 वर्षीय पांडू को दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में दो दशकों से अधिक का कोचिंग अनुभव है।  एचपीडी के रूप में पांडू ने  रियो डी जनेरियो में 2016 के ओलंपिक खेलों में इंडोनेशिया के दो भारोत्तोलकों को पदक जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

आईडब्ल्यूएफ के अध्यक्ष सहदेव यादव ने कहा कि उनकी नियुक्ति खेल को जरूरी गति प्रदान करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘ पांडू काफी अनुभवी है।  वह देश भर में साइ के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (एनसीओई) में जूनियर विकास कार्यक्रम को बढ़ावा देंगे।’’ अपनी नियुक्ति पर पांडू ने केपटाउन से कहा कि वह भारोत्तोलन के लिए भारत के पहले एचपीडी के रूप में कार्यभार संभालने के लिए उत्साहित है। उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे विश्वास है कि मैं बेहतरीन प्रदर्शन करूंगा। मैं प्रतिभा पहचान और प्रदर्शन को विकसित करने में सहायता करने के लिए युवाओं और जूनियर वर्गों में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा।’’ 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement