fifa-world-cup-2022

FIFA World Cup: क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने रचा इतिहास, 5 फुटबॉल वर्ल्ड कप में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बने

Cristiano Ronaldo Record: पुर्तगाल के महान खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने घाना के खिलाफ गोल करने के साथ ही कीर्तिमान बना दिया।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: November 25, 2022 14:07 IST
Cristiano Ronaldo, Fifa world cup- India TV Hindi
Image Source : FIFAWORLDCUP TWITTER क्रिस्टियानो रोनाल्डो

Cristiano Ronaldo Record: पुर्तगाल के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने रिकॉर्ड्स बुक में एक और कीर्तिमान जोड़ लिया है। 37 साल के इस स्टार खिलाड़ी ने 2022 फुटबॉल वर्ल्ड कप के पहले मैच में ही गोल करते हुए इतिहास रच दिया। रोनाल्डो ने घाना के खिलाफ 65वें मिनट में गोल करते ही वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया। वह अब पांच अलग-अलग फुटबॉल वर्ल्ड कप में गोल करने वाले दुनिया के पहले और एकमात्र खिलाड़ी बन गए हैं।

रोनाल्डो ने इससे पहले साल 2018, 2014, 2010 और 2006 वर्ल्ड कप में गोल किए थे। घाना के खिलाफ यह उनका वर्ल्ड कप इतिहास का 8वां गोल था। रोनाल्डो के अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल करियर की बात करें तो वह अभी तक 117 गोल कर चुके हैं।

मैच की बात करें तो दोहा के स्टेडियम 974 में दुनिया की नौवें नंबर की टीम को कप्तान रोनाल्डो ने 65वें मिनट में बढ़त दिलाई जिसके बाद जाओ फेलिक्स (78वें मिनट) और राफेल लियाओ (80वें मिनट) ने भी पुर्तगाल की ओर से गोल दागे। घाना की ओर से कप्तान आंद्रे आयेव (73वें मिनट) और उस्मान बुखारी (89वें मिनट) ने गोल किए। रोनाल्डो की अगुआई में पुर्तगाल ने 15 मिनट में दागे तीन गोल की बदौलत फीफा विश्व कप के ग्रुप एच मैच में गुरुवार को यहां धीमी शुरुआत से उबरते हुए घाना को 3-2 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की। ​

दुनिया की 61वें नंबर की टीम घाना के खिलाफ पुर्तगाल की जीत का अंतर और अधिक हो सकता था लेकिन मैच के शुरुआती एक घंटे में अधिकांश समय रोनाल्डो, बर्नांडो सिल्वा और ब्रूनो फर्नांडिस की तिकड़ी ने निराश किया। पुर्तगाल के खिलाड़ियों की फिनिशिंग में भी कमी दिखी। घाना के खिलाड़ियों की मैच में काफी गलतियों के बावजूद पुर्तगाल के फारवर्ड इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड