Friday, March 29, 2024
Advertisement

CWG 2022: ट्रैक एंड फील्ड में भारत का जलवा; ट्रिपल जम्प में एल्डहोस पॉल ने जीता गोल्ड, अब्दुल्लाह अबुबेकर को मिला सिल्वर

CWG 2022: बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को ऐतिहासिक 16वां गोल्ड ट्रैक एंड फील्ड में ट्रिपल जंप एथलीट एल्डहोस पॉल ने दिलाया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: August 07, 2022 17:36 IST
एल्डहोस पॉल (बाएं) और...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ATHLETICS FEDERATION एल्डहोस पॉल (बाएं) और अब्दुल्लाह अबुबेकर (दाएं)

Highlights

  • भारत को ट्रैक एंड फील्ड में मिले तीन और मेडल
  • 10वें दिन ट्रिपल जंप में एल्डहोस पॉल ने स्वर्ण और अबुबेकर ने सिल्वर जीता
  • वॉक रेस 10000 मीटर में संदीप कुमार ने जीता ब्रॉन्ज

CWG 2022: भारत के लिए बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के 10वें दिन ट्रैक एंड फील्ड से अच्छी खबर सामने आई। ट्रिपल जंप में एल्डहोस पॉल ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। वहीं भारत के लिए इसी इवेंट में दूसरे एथलीट अब्दुल्लाह अबुबेकर ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। इसके अलावा 10000 मीटर वॉक रेस में भारत के संदीप कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इसी के साथ भारत के लिए बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में 16 गोल्ड के साथ कुल 46 मेडल दर्ज हो गए हैं।

भारतीय एथलीट एल्डहोस पॉल ने ट्रिपल जंप में 17.03 मीटर की छलांग लगाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। ये कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में भारत का पहला स्वर्ण पदक है। इससे पहले 9वें दिन प्रियंका गोस्वामी ने वॉक रेस में सिल्वर जीता था। वहीं अबदुल्ला अबुबेकर ने ट्रिपल जंप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। उन्होंने 17.02 मीटर की छलांग लगाकर ये पदक अपने नाम किया। उधर संदीप कुमार ने 10000 मीटर वॉक रेस में 38:49.21 का समय निकालकर ब्रॉन्ज मेडल जीता।

ट्रिपल जंप में 48 साल बाद मेडल

भारत को ट्रिपल जंप इवेंट में 48 साल बाद मेडल मिला है। इससे पहले 1974 में मोहिंदर सिंह ने सिल्वर मेडल जीता था। उन्होंने ही इससे पहले 1970 में कांस्य पदक जीता था। इसके बाद 2022 में एल्डहोस पॉल ने गोल्ड और अब्दुल्लाह अबुबेकर ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। भारत ने इस इवेंट में कुल चार मेडल अपने नाम किए हैं।

उधर संदीप कुमार ने 10000 मीटर वॉक रेस में 38:49.21 का समय निकालकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। इससे पहले 9वें दिन शनिवार को भारत के अविनाश साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में सिल्वर मेडल जीता था। कॉमनवेल्थ गेम्स में इस इवेंट में मेडल जीतने वाले वह पहले भारतीय पुरुष बने थे। जबकि प्रियंका गोस्वामी रेस वॉक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। साबले ने अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़कर पुरूषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज कंपिटिशन का सिल्वर मेडल जीता। जबकि प्रियंका गोस्वामी ने 10,000 मीटर रेस वॉक कंपिटिशन में रजत पदक हासिल किया था। 

CWG 2022 LIVE UPDATES: एथलेटिक्स में पॉल ने जीता ऐतिहासिक गोल्ड, मुक्केबाजी से आए 2 स्वर्ण पदक

राष्ट्रपति ने दी बधाई

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एल्डहोस और अबु की इस ऐतिहासिक जीत पर ट्वीट करते हुए उन्हें बधाई दी। उन्होंने लिखा कि,'इतिहास रचा गया है! एल्डहोस पॉल को गोल्ड जीतने के लिए और अब्दल्ला अबुबेकर को सिल्वर जीत पर हार्दिक शुभकामनाएं। अच्छा लगा हमारे देश का वर्चस्व देखने पर। यह ऐतिहासिक जीत लंबे समय तक याद रखी जाएगी।'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement